फिंच पक्षी की अदभुत जानकारी – Finch Bird Facts In Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार तो आज में आपको इस आर्टिकल में फिंच पक्षी  के बारे में  आपको जानकारी देने वाला हु तो फिंच एक खूबसूरत पक्षी हे तो यह अदभुत जानकारी बहुत ही मजेदार हे। तो मुझे उम्मीद हे की आपको ये मेरा आर्टिकल पसंद  आये तो चलो हम इस आर्टिकल को देखते हे। 

फिंच पक्षी की अदभुत जानकारी – Finch Bird Facts In Hindi

फिंच पक्षी के बारे में अदभुत जानकारी
Finch Bird Facts In Hindi
 
१.  फिंच पक्षी बहोत ही खूबसूरत पक्षी हे और ये आकार में छोटा सा ही हे फिंच को पालतू बनाकर भी पाल सकते हे। फिंच पक्षी एशिया , यूरोप , ऑस्टेलिया , अमेरिका और महा द्वीपों में फिंच पक्षी की प्रजातियां पायी जाती हे। और कई फिंच की प्रजाति पहाड़ो और रेगिस्तान क्षेत्रों में भी पायी जाती हे
२.  फिंच पक्षी की कई सारी प्रजातियां विश्वभरमे भी पायी जाती हे। फिंच पक्षी की प्रजाति जैसे की गोल्ड फिंच, ज्रेबा फिंच , सोसाइटी फिंच , आउल फिंच और हॉउस फिंच जैसी आती हे। इस पक्षीयो का नाम इनके खोराक और रंग पर रखा गया हे। 
 
३.  फिंच पक्षी की आवाज बहुत ही मधुर पायी जाती हे। और ये छोटे ही आकार में पाया जाता हे और उस पक्षी को पालतू बनाकर भी आप रख सकते हे यह फिंच गाना भी गा सकता पाया हे  और इसी वजह से लोग इसको पालतू बनाकर घर में रखते हे। 
४.  इस पक्षी की ऊंचाई लगभग ३ से ६ इंच तक पायी जाती हे। और उसका वजन अंदाजित १० से ३० ग्राम तक ही होता हे तो आप अंदाजा लगा सकते हे की ये पक्षी कितना छोटा होंगा। फिंच पक्षी के ज्यादातर रंग काला , पीला और लाल पाया जाता हे कई फिंच के पंख रंगीन भी पाए जाते हे। मादा फिंच से ज्यादा नर फिंच खूबसूरत और कलरफुल होते पाए गए हे।
५.  नर हाउस फिंच लाल कलर का होता हे तो उससे मादा फिंच लाल कलर की और ज्यादा आकर्षित होती हे क्युकी लाल रंगका फल भी आता हे उसी कारन ज्यादा आकर्षित होती हे। फिंच पक्षी की चांच त्रिकोण और गोल शेप में  पायी जाती हे। फिंच पक्षिओ की चांच उसके खाने पर विक्षित हुयी होती हे। 
 
६.  फिंच पक्षी ज्यादातर फूल , पत्तिया , बीज आदि  खाते पाए गए हे। कई प्रजाति के फिंच पक्षी फल भी खाते पाए गये हे। जेब्रा फिंच ज्यादातर जमीन पर पड़े बीज भी खाते हे। फिंच पक्षी पेड़ो पर कई चट्टानों और झाड़ियों पर अपना घोसला बनाता पाया गया हे। 
 
७.  इसका घोसला ज्यादातर टोकरी के आकार में होता हे यह घोसले को फिंच पक्षी टहनियों , पत्तिया और पंखे रूही से बनाते पाए गए हे। और कई सारे पालतू फिंच पक्षिओ को पिंजरे में रखा जाता हे तो पिंजरे में २ या २ से ज्यादा फिंच पक्षिओ को रखना वही उस पक्षी के स्वाथ के लिए अच्छा माना जाता हे।
 
८.  फिंच पक्षी ज़्यदातर अपना झुंड बनाकर ही रहते हे वो ज्यादातर झुंड में गाने के माध्यम से कामुनयिकेट किया करते पाए गए हे। फिंच पक्षी अपना निवास कम  ही बदलता  हे। यह फिंच प्रजाति वर्तमान में संकट में हे वे विलुप्त की और जा रही हे। 
९.  फिंच पक्षिका एक इतिहास भी पाया जाता हे। उस इतिहास के जानकार महान जिव विग्नानिक चाल्र्स डार्विन ने फिंच पक्षी का परिसन किया हे इसमें १४ प्रजातियां गालापागोस आयलैंड में थी यह सारी आकर और रंग में मित्र थी वैसा पाया गया था। 

 

फिंच की अदभुत जानकारी
Finch Bird Facts In Hindi
१०.नर फिंच नाचकर मादा फिंच को सबंध बनाने के लिए आकर्षित करता पाया गया हे। वे नाचता और मधुर आवाज निकलता हे। आपको ये पेड़ो की डालियो पर आपको ये देखने मिल सकता हे। 
 
११.मादा फिंच हरा और नीला अंडा देती पायी गयी हे। और वो २ से ६ अंडे देने की स्यमता रखते हे वो ज़्यदातर १४ दिन अंडे को सकते हे तभी १४ दिन के बाद अंडे से बच्ये बहार आते हे। 
 
१२.नर फिंच का काम भोजन प्रबंध करना और अंडे को शेकना वही काम होता हे और मादा फिंच का कार्य दूसरे जानवर से अपने अंडो की रखवाली करना वही कार्य होता हे। 
१३.फिंच पक्षी के बच्यो के जन्म समय बाल नै होते हे और वे जन्म समय अंधे होते पाए गए हे। फिंच के बच्ये लगभग ३ हप्ते तक घोसले में ही रहते हे ३ हप्ते बाद ही बहार निकल ते हे। 
१४.ज्यादातर फिंच पक्षी का जीवन काल जंगल में  ६ साल ही होता पाया गया हे और पालतू बनाकर रखते हे वो फिंच पक्षी करीब २० वर्षो तक भी जीवित रहते पाए गए हे। 
 
NOTE = यह फिंच पक्षी की जानकारी उम्मीद हे आपको अच्छी लगी    होगी अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे।

1 thought on “फिंच पक्षी की अदभुत जानकारी – Finch Bird Facts In Hindi”

Comments are closed.