बाज के बारे में अदभुत १५ जानकारिया – Eagle Interesting Facts In Hindi

 बाज की जानकारी – Interesting Facts 

 

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में इस आर्टिकल में बाज पक्षी से जुडी कई सारी जानकारिया देने वाला हु तो बाज एक शिकारी पक्षी हे। यह अपनी तेजी के लिए जाना जाता हे तो उम्मीद हे की आपको ये आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देखते हे बाज पक्षी के बारे में कई सारी रोचक बाते। 

 

 

बाज के बारे में अदभुत जानकारीबाज पक्षी की १५ रोचक जानकारिया – Amazing Facts In Hindi 
 
 
१.   इस पक्षी की अंदाजित ६० से ज्यादा प्रजातियां खोजी जा चुकी हे जैसी की सी ईगल , हर्पी ईगल , फिलिफिंस ईगल , केस्टेड हॉक ईगल आदि पायी गई हे।  बाज शिकारी पक्षी होता हे और वो ऊँची उड़न के कारन जाना जाता हे ये आसमान में उड़कर भी जमीन पर शिकार देखकर उस पर जपका मारकर उसका शिकार करता हे। 

२.  बाज पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो पुरे विश्वभरमे पाया जाता हे यह पक्षी भारत में भी२.  बाज पक्षी ज्यादातर अपना घोसला ऊँची चट्टानों और पेड़ो पर बनाते पाए गए हे। ज्यादातर समय बाज दूसरे पक्षी के घोसले में जमाते पाए गए हे। और उसकी चांच बहुत ही शक्तिशाली होती हे उसकी वजह से वो अपना शिकार चिरके भोजन करता पाया गया हे। 

 

३.  बाज पक्षी की चांच मुड़ी हुई होती हे करीब ९० डिग्री में। बाज पक्षी का रंग ज्यादातर काला , सफ़ेद और भूरा जैसे पाए जाते हे। बाज की अलग प्रजाति का रंग भी अलग पाया जाता हे। एक वयस्क बाज पक्षी का वजन अंदाजित १० किलो तक पाया जाता हे। और उसके पंचे बहुत ही ज्यादा ताकतवर होते हे। 

 

४.  बाज पक्षी ही आसमान में करीब १२००० फिट की ऊंचाई पर उड़ने की स्यमता रखता हे। और इस पक्षी को २१० किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से उडाता पाया गया हे। यही एक पक्षी ऐसा हे की बिना पखों को हिलाये ज्यादा समय तक आसमान में उड़ सकता हे और मडराता पाया गया हे। 

 

५.  बाज पक्षी की आखे बहोत ही तेज होती हे यह ५ किलोमीटर की दुरी से भी अपने शिकार को देखने की स्यमता रखता हे और उसकी आंखे बड़ी बड़ी होती हे। यह पक्षी मछली का शिकार पानी में एक गोटा लगाकर करने की स्यमता रखता हे। बाज को मछली आसमान से ५ किमी दुरी से भी बाज को मछली दिखाई दे जाती हे। 

 

६.  बाज पक्षी अपने शरीर से दुगने शिकार को भी आसानीसे पकड़कर शिकार करता पाया गया हे। बाज  बहोत ही खतरनाक शिकारी माना जाता हे। बाज ज्यादातर शिकार पे हमला करके अपने पज्जे में दबा लेता हे बाज पक्षी में फुर्ती , तेजी सब पाया जाता हे। 

 

७.  बाज एक मांसाहारी पक्षी माना जाता हे वे ज्यादातर अपने खोराक में मछली, सांप ,मेठक और चूहा आदि उसका खोराक हे। बाज की चिंच बहोत ही तेज होती पायी जाती हे। 

 

 

 

८.  विश्वभरमे सबसे छोटे बाज की प्रजाति दक्षिण निकोबार में पायी जाती हे। जिसका वजन ४५० ग्राम था और इसकी ऊंचाई १६ इंच थी। बाज के पंखो का अमेरिका में बहोत ही मांग हे। वह पे बाज शिकार अवैध हे। बाज पक्षिका उपयोग आर्मी और पोलिस में भी किया  जाता हे। 

 

९.  विश्वभरमे पाखो और लम्बाई में  Philippine Eagle विश्व में सबसे बड़े प्रजाति मानी जाती हे और वजन , आकर में Harpy Eagle सबसे बड़ी मानी जाती हे। विश्व में सबसे  बाज समुद्री ईगल के नाम से जाना जाता हे और उसका वजन अंदाजित ९ किलो होंगा। 

 

१०.मादा बाज पक्षी नर बाज की तुलनामे बड़ी होती हे। नर बाज का वजन मादा से २५% कम होता पाया गया हे। बाज दिन में बहोत ही सक्रीय होते हे और वो रात में ज्यादातर सोते हे। बाज अकेला या तो जोड़े में ही पाया जाता हे यह भोजनकी खोज ही झुंड में देखने मिलते हे। बाज की आखे उसके दिमाग से बड़ी पायी जाती हे। 

 

११.Bald Eagle ये इसको शिर सफ़ेद होने के कारण ये नाम देने में आया। और बाकी का हिंसा भूरा पाया जाता हे। कई बाज अपने भोजन की खोज में कई किलोमीटर की दुरी कापते पाए गए हे। कई बाजो को पंख छोटे और पूंछ लम्बी पायी जाती हे तो उस बाज को शिकार के लिए आसानी से उड़ने में मदद मिलती हे। 

 

१२.बाज को हररोज भोजन की आवश्यकता नयी होती हे क्युकी उसको पाचन अंग Crop होता हे इसमें बाज अपना भोजन अकठीट करता पाया गया हे वो भोजन तभी काम लेता हे जब भोजन की ववस्ता न हो तभी ही वे भोजन का उपयोग करता हे।बाज ही जीवन भर एक ही साथी साथ ही सम्भोग करते पाए गए हे।  बाज एक ऐसा पक्षी हे जो उड़ाते समय भी सम्भोग कर सकता हे। 

 

१३.बाज की कई सारी प्रजातियां तीन अंडे देने की स्यमता रखती हे और नर बाज और मादा बाज दोनों ही अंडो को सेते पाए गए हे मगर मादा बाज ज्यादा समय बिताती हे अडो पर। बाज के अंडो से बच्ये निकलनेमे अंदाजित ३५ दिन का समय लगता हे। सबसे बड़ा बच्चा बहार निकल के दूसरे अंडो में से बच्ये निकलते हे उसे मार डालता हे

 

१४.बाज के बच्ये ज्यादातर तेजी से विक्षित हो जाते हे और ६ हप्ते में तो ४ किलो वजन के हो जाते पाए गए हे। जन्म के समय बच्ये के पंख स्टील रंग के पाए जाते हे। ४ वर्ष के बाद  ही उसके पंख भूरे और सफ़ेद होने लगते हे। 

 

१५.बाज पक्षी का जीवनकाल अंदाजित २० साल ही हे मगर ७० साल तक जीवित रहते हे क्युकी खोराक पर निर्भर माना जाता हे। 

 

NOTE = अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे  

बाज के बारे अदभुत जानकारिया
 
Eagle Amazing facts // बाज जानकारिया