चिंम्पैंजी के बारे में १५ रोचक जानकारियां – Chimpanzee Information In Hindi

 चिंम्पैंजी के बारे में रोचक तथ्य 
 
      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार तो आज में आपको बताने वाला हु चिंम्पैंजी के बारे में तो तो चिंम्पैंजी एक होमिनिडे परिवार का सदस्य माना जाता हे। चिंम्पैंजी मानव जात विकास से अंदाजित ६० लाख साल पहले से ही अलग हो गए थे। तो वर्तमान में चिंम्पैंजी की दो प्रजातिया थी जो एक पैन पेनिस्कस से जानी  जाती हे। और दूसरी बोनोबो नामसे जानी जाती हे. पैन पेनिस्कस ये आम प्रजाति हे और बोनोबो ये कांगो के प्रजाति जंगलो में रहती हे। तो चलो जानते हे चिंम्पैंजी के बारे में कई सारी बाते। 
 
चिंम्पैंजी के बारे में अदभुत बाते
 
चिंम्पैंजी की अदभुत १५  बाते। – Chimpanzee Amazing facts..
                                             
१.  चिंम्पैंजी इंसान के सबसे करीब के रिस्तेदार हे। चिंम्पैंजी और इंसान का DNA लगभग ९८%  मैच होता आया हे। आम तो चिंम्पैंजी की ऊंचाई खड़े होने पर ५. ६ फिट होती हे और इसका वजन लगभग ७० किलोग्राम के आस पास होता हे। 
 
 
२.  चिंम्पैंजी वैसे तो बंदरो की तरह होते हे और वो बन्दर की तरह ये पेड़ से दूसरे पेड़ पर कूदते हे मगर वो इंसान की तरह दो पैर पर भी चल पाते हे। चिंम्पैंजी दूसरे चिंम्पैंजी से बाटे करते वक्त इंसान की तरह सवांद करते पाए गए हे। चिंम्पैंजी की देखने और सुनाने की स्यमता इंसान की जैसी होती हे। 
 
३.  चिंम्पैंजी को दूसरे जानवरो की तरह पूंछ नयी होती हे। ज्यादातर चिंम्पैंजी वैसे तो शाकाहारी जानवर में आते हे और चिंम्पैंजी ३०० से भी अधिक शाकाहारी चीजे खाने की स्यमता रखते हे।कई बार छोटे स्तनधारी जानवरो का भी शिकार करके कहते हे। वैसे तो वो जुड़ में ही शिकार करना पसंद करते हे। 
 
४.  चिंम्पैंजी वैसे तो जमींन पर और पेड़ पर दो जगहों पर भी रहते हे। वो रात के समय में पेड़ पर ही सोना पसंद करते हे और दिन में तो जमींन पर ही रहना पसंद करते हे। 
 
५.  चिंम्पैंजी ज्यादातर समूह में ही रहना पसंद करते हे। चिंम्पैंजी का झुंड बहुत बड़ा होता हे उसके झुंड में करीब १०० चिंम्पैंजी पाए जाते हे और उस झुंड में एक चिंम्पैंजी लीडर भी होता पाया गया हे वो कई बार शिकार करते हे वो भी पूरा झुंड साथ में ही करता पाया गया हे। 
 
६.  चिंम्पैंजी जी चिम्प्स नामकी प्रजाति विश्वभरसे लुप्त होती जा रही हे। और उसको लुप्त प्राय प्रजाति भी घोषित भी की चुकी हे। कई नेचर में से रिपोर्ट आये हे जो इस प्रजाति को लुप्त होने में पहेली भूमिका इंसान की मानी जाती हे और दूसरे नंबर पे Leopards ऑफ़  lions  से शिकार करने से उसकी प्रजाति लुप्त हुई मानी जाती हे।
 
 
७.  चिंम्पैंजी को दिमाग बहुत तेज होता पाया गया हे और उसको Sign language आसानीसे चिंम्पैंजी को शिखाया जा सकता था और वो सिख भी लेता था। और दूसरे चैंप्स को भी आसानीसे सीखा सकते पाए गए हे।
 
८.  चिंम्पैंजी को भी इंसान की तरह ह कई सारी बीमारिया पायी जाती हे और उस बीमारियों को वो आसानीसे अपने आप इलाज कर लेते पाए गए हे। क्युकी चिंम्पैंजी कई सारी जड़ीबूटी यो के जानकार होते पाए गए हे। 
 
९.  बोनोबो चिंम्पैंजी की की प्रजाति आम चिंम्पैंजी के सामने छोटे आकार में पाए जाते हे। 
 
 
१०.सबसे जाना माना चिंम्पैंजी पैन दोडलोडाइटस ये  प्रजाति पश्चिम और मध्यअफ्रिका में ज्यादातर पाए जाते हे। मनुष्य और गोरिला भी इसी प्रजाति के माने जाते हे चिंम्पैंजी पेनिना इस प्रजाति के सदस्य भी  माने  जाते हे। 
 
 
 
चिंम्पैंजी की परफेक्ट जानकारी
 
चिंम्पैंजी के बारे में ११ से १५ जानकारिया। – Amazing Facts 
 
११.अमेरिकी साइन लेंग्वेज सीखने वाला पहला मानवीय था जो अपने ज्ञान को अन्य चिंम्पैंजीओ में परीत करता था। चिंम्पैंजीओ में मनुष्य जैसे बाल वाला चिंम्पैंजी Follicles पाया जाता हे। मनुष्य से चिंम्पैंजी ७ से ८ गुना ज्यादा मजबूत होते हे। चिंम्पैंजिका मुख्य शिकारी तेंदुआ आता हे चिंम्पैंजी का शिकार तेंदुआ ही करता हे। तेंदुआ को चिंम्पैंजिका बच्यो को खाने में बहोत मजा आता हे। 
 
 
१२.चिंम्पैंजी पेड़ो पर घोसले बनाने के लिए उपकरण का उपयोग करते पाए गए हे। वो दिन में खाने जाते हे और रात में सोते हे। मानव के शरीर जितनाही चिंम्पैंजी का शरीर का तापमान होता हे। मनुष्य में रक्त के प्रकार ४ ही होते हे और चिंम्पैंजी में रक्त के प्रकार ३ ही  होते हे जैसे की ए , या , ओ ही होते हे। 
 
 
१३.चिंम्पैंजीओ में मनुष्य जितने ३२ ही दांत होते हे। कई सारे चिंम्पैंजी खुदको आयने में भी पहचान लेते हे। चिंम्पैंजी एक दूसरे को वो अपनी चूतड़ की तस्वीरों से भी पहचान लेते हे। चिंम्पैंजी चलने में सभी अंगो का उपयोग करता हे। अमेरिका और गेलोन जैसे दो देशो में ही चिंम्पैंजी पर प्रयोग अनुमति पायी जाती हे। 
 
१४.मादा चिंम्पैंजी प्रजननं के बाद करीब ८ माह बाद एक बच्ये को जन्म देती हे। चिंम्पैंजी का बच्ये का जन्म समय का वजन करीब १.८ किलोग्राम का होता पाया गया हे। 
 
 
१५.चिंम्पैंजी का जीवन काल जंगल में करीब ४० साल का होता हे और केदी चिंम्पैंजी का जीवनकाल ५० से ६० साल का होता हे क्युकी केदी चिंम्पैंजी सलामती के बिच में होते हे।
 
 
दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और पोस्ट केसी लगी वो कमेन्ट में जरूर बताये। 

2 thoughts on “चिंम्पैंजी के बारे में १५ रोचक जानकारियां – Chimpanzee Information In Hindi”

Comments are closed.