कीवी पक्षी की रोचक जानकारी – Kiwi Bird Information In Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु कीवी पक्षी के बारे में। तो कीवी पक्षी गोलाकार शरीर में पाया जाता हे। और यह पक्षी केवल दिन में ही सक्रीय होते हे। यह पक्षी न्यूजीलैंड का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे।  और इस पक्षी को अंग्रेजीमे Kiwi Bird कहा जाता हे। तो यह आर्टिकल बहुत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे कीवी पक्षी के बारे में। 

कीवी पक्षी की रोचक जानकारी – Kiwi Bird Information In Hindi

 
Kiwi Bird Information In Hindi
कीवी पक्षी
 
1. कीवी पक्षी की प्रजातियां केवल न्यूजीलैंड में ही पायी जाती हे। और केवल 5 प्रजातियां ही पायी  जाती हे। मगर सावत आयरलैंड के पच्छिम किनारे पर इस कीवी पक्षी की दुर्लभ प्रजाति पायी जाती हे। 
 
2. यह कीवी पक्षी छोटे कुत्ते जितना होता हे। और इस पक्षी के पंख बहुत ही छोटे होते हे जिससे यह पक्षी उड़ भी नयी सकता। 
 
3. अब हम इस पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Apteryx हे। 
 
4. यह जानकर आपको हैरानी होंगी की विश्व में सबसे छोटा न उड़ने वाला पक्षी कीवी माना जाता हे और सबसे बड़ा न उड़ने वाला पक्षी इमू हे। 
5. कीवी पक्षी को सबसे छोटा अंग आँख होता हे। और कीवी पक्षी का नाम हे वैसे ही एक फल का भी नाम कीवी हे। 
 
6. अब हम बात करते हे इस पक्षी के वजन और आकार के बारे में तो इस पक्षी का वजन करीब 2 से 3 किलो तक होता हे। और आकार गोलाकार होता हे और 20 इंच जितना होता हे। 
 
7. यह पक्षी न्यूजीलैंड के मूल निवासी माने जाते हे। और इस पक्षी को दूसरे कई जगह का जलवायु अनुकूल नयी आता। 
 
8. इस कीवी पक्षी की चांच बहुत पतली और लम्बी होती हे। और इस चांच से वो अपने भोजन को आसानी से पकड़ लेते हे। और इस पक्षी को दो पैर भी होते हे जिससे वो आसानी से दौड़ भी सकते हे। 
 
9. कीवी पक्षी रात में ही सक्रीय होता हे। और दिनभर आराम ही करता हे। और यह जब सक्रीय होता हे तभी कीवी – कीवी आवाज निकालता हे इस लिए इस को कीवी नाम से जाना जाता हे। 
 
10. यह कीवी पक्षी की प्रजातियां विलुप्त के आयरे में हे। आज कुल मिलाकर यह पक्षी 450 ही जीवित बच पायी हे। इस को भी आगे खतरा हे। और इस पक्षी की सालो पहले लाखो आबादी हुआ करती थी। 
 
11. कीवी पक्षी का सबसे खतरनाक दुश्मन स्टुड हे। और यह स्टुड को यूरोप के लोग यहाँ पर लाये थे।
 
12. कीवी पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो बिल्ली के जैसी मुछ से यह पक्षी अपने रास्ते का अंदाजा लगा लेती हे। और इस कीवी पक्षी को सूंघने की शक्ति बहुत ही तेज होती हे। 
 
13. आप जानते ही होंगे की कीवी पक्षी का दूर का रिस्तेदार भी हे। जिसको केशोवेरी नाम से जाना जाता हे। और इन सबके पूर्वज पहले एक ही थे। इन दोनों पक्षी ओ में परिवार जैसे ही समानताये हे। 
 
14. विश्वभरके सभी लोग इस पक्षी को कीवी नाम से ही जानते हे। और आप जानते ही होंगे की नर कीवी से मादा कीवी बड़ी होती हे आकार में। 
15. कीवी पक्षी न्यूजीलैंड का रास्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे। और इस पक्षी के शरीर पर घनी फर होती हे। जिससे इस पक्षी का पूरा शरीर ढका हुआ रहता हे। 
 
16. यह कीवी पक्षी एक सर्वहारी पक्षी होता हे। और यह अपने भोजन में फल , बीज और कीड़े मकोड़े आदि अपने भोजन में लेता हे। 
 
17. आप जानते ही होंगे की कीवी पक्षी का प्रजनन समय जून से मार्च तक होता हे। और मादा कीवी जब अंडे देती हे तभी उसका शरीर इतना फैलता हे की जमीन पर आता हे। 
 
18. नर कीवी पक्षी दो साल और मादा कीवी एक साल में ही प्रजनन तक पहुंच जाते हे।यह पक्षी अपना घोसला खोखले पेड़ो में बनाते हे। 
19. मादा कीवी पक्षी अपने घोसले में करीब 2 से 4 अंडे देने की स्यमता रखती हे। और यह अंडे से बच्या करीब 4 से 6 दिन में बहार निकलता हे। और बच्ये जन्म के समय अंधे होते हे। 
 
20. अब हम बात करते हे कीवी पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 20 से 25 साल का होता हे। और कैद हुए कीवी पक्षी का जीवनकाल करीब 40 साल होता हे।
यह भी पढ़े…
 
दोस्तों आपको यह कीवी पक्षी की रोचक जानकारी – Kiwi Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।