स्वच्छता का महत्त्व – Swachata Ka Mahatva In Hindi

नमस्कार देवियों और सज्जनों sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है “स्वच्छता का महत्त्व – Swachata Ka Mahatva In Hindi” के बारे में। तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे।

स्वच्छता का महत्त्व – Swachata Ka Mahatva In Hindi

स्वच्छता का महत्व
Swachata Ka Mahatva In Hindi

स्वच्छता क्या है?

स्वच्छता रोज सुबह नहाना, अच्छे कपड़े पहनना, नाख़ून काटना, अपने आस-पास से कचरा हटाना या तो खुद को और अपने आस-पास को साफ-सुथरा रखने को स्वच्छता कहते है। बस खुद को साफ-सुथरा रखने को स्वच्छता नहीं कहते है यह बस आधी स्वच्छता होती है हमारे आस-पास की साफ़-सफाई का भी हम पर असर होता है।

स्वच्छता का महत्त्व

स्वच्छता हम सभी के जीवन के लिए बहोत ही आवश्यक होता है, हम सभी को अपना घर तथा पर्यावरण अर्थात अपने आसपास की सफाई रखनी चाहिए, हमें अपने शरीर की स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण की स्वच्छता के प्रति भी जागरूक होना चाहिए, स्वच्छता का अर्थ केवल अपने शरीर को स्वच्छ रखना नहीं होता बल्कि अपने आसपास के वातावरण को साफ सुथरा रखना होता है। हम सभी को अपने जीवन में स्वच्छता को अपनाकर अपने मोह्हले तथा वातावरण को साफ़ सुथरा रखना चाहिए ताकि हम सभी विभिन्न प्रकार की बीमारियों से दूर रह सके।

स्वच्छता कोई काम नहीं है जो पैसे कमाने के लिए किया जाए। बल्कि यह एक अच्छी आदत है जिसे हम अच्छे स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के लिए अपनाना चाहिए। स्वच्छता एक बड़ी जिम्मेदारी के रूप में हर व्यक्ति को इसका अनुकरण करना चाहिए। हमें अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता, पालतू जानवरो की स्वच्छता, अपने आस-पास की स्वच्छता, पर्यावरण की स्वच्छता आदि करनी चाहिए।

स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए हमारे लिए हमारे शरीर की स्वच्छता बहोत जरुरी है जैसे रोज नहाना, स्वच्छ कपड़े पहनना, दांतो की सफाई करना, नाख़ून काटना इसके अलावा प्रतिदिन सुबह जैसे हम सोकर उठते है तो दांतो को साफ करना, चहेरा और  हाथ-पैर धोना, स्थान अत्यादि क्रियाओ को समय पर पूर्ण करना चाहिए।

स्वच्छता हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है यह हमारे जीवन की प्राथमिकता है। हमारे जीवन में स्वच्छता जरुरी है क्योकि साफ-सफाई से हम जीवन में आने वाली कई परिशानियों से मुक्ति पा सकते है। 

हमारे जीवन में स्वच्छता की असली शुरुआत सबसे पहले अपने घर और परिसर से करनी चाहिए फिर बाद में मोह्हला और गांव आता है और बाद में हम पुरे देश को स्वच्छ रख सकते है। और स्वच्छता की और लोगो को जागरूक कर सकते है। 

हमारे देश को स्वच्छ रखना हमारी पहली जिम्मेदारी है, स्वच्छ भारत अभियान भारत का स्वच्छता के लिए राष्ट्रिय स्तर का महत्वपूर्ण अभियान है। इस अभियान ने लोगो में स्वच्छता की जिम्मेदारी की भावना पैदा की है। स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया सबसे महत्वपूर्ण स्वच्छता अभियान है। स्वच्छता के जन अभियान की अगुआई करते हुए प्रधान मंत्री ने जनता को महात्मा गाँधी के स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक वातावरण वाले भारत के निर्माण के सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया।

हम सब अपने भारत देश के एक जिम्मेदार नागरिक बने और अपने देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। स्वच्छता को अपनाये और अपने देश को आगे बढाए।

यह भी पढ़े…

प्रकृति का महत्त्व

हमारे जीवन में पेड़ो का महत्त्व

स्वच्छ भारत अभियान

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “