इंसान को प्यार कैसे हो जाता है ? | Insan Ko Pyar Kese Ho Jata He

इंसान को प्यार कैसे हो जाता हे ?

 

⇨ प्यार वो हे जो किसी भी व्यक्ति से हो सकता हे। प्यार के लिए कोई बंदिश नहीं हे। यह उस इंसान से भी हो सकता हे जिसकी समाज में कोई इज्जत नहीं हे। प्यार वो इंसान से भी हो सकता हे जिससे मिलना नामुमकिन हे। प्यार माँ-बाप, भाई-बहन, दोस्त, रिस्तेदार किसी से भी हो सकता हे। जब हमको किसी से प्यार हो जाता हे तो हम उस इंसान को पसंद करने लगते हे। उसके साथ रहने लगते हे, उसकी केयर करने लगते हे, उसे खुश रखते हे, उसके साथ टाइम बिताना बहोत ही अच्छा लगता हे। शायद इसे ही प्यार कहते हे। 

⇨ प्यार एक ऐसा शब्द हे जिसे शब्दों में बया नहीं किया जा सकता। प्यार एक अनोखी और बहोत प्यारी फिलिंग हे। जो हम सभी ने कभी ना कभी किसी को लेकर महसूस की होंगी। प्यार किसी भी इंसान की अंदरनी सुंदरता उसके अच्छे मन से किया जाता हे। प्यार हर एक व्यक्ति को किसी ना किसी से होता हे। वो चाहे अपने माँ-बाप से हो या मित्र या प्रेमिका से हो। 

⇨ प्यार किसी लड़का या लड़की से भी हो सकता हे। यह हम जैसे ही जवानी में कदम रखते हे वैसे ही हॉर्मोन में परिवर्तन आता हे। जिससे हम अपने से किसी दूसरे लिंग प्रति आकर्षित होते हे। यह आकर्षित महज हमारे दिल की भावनाओ का भर्म भी हो सकता हे। लेकिन कभी कभी यह आकर्षण बढ़ते बढ़ते सच्चे प्यार का रूप भी धारण कर लेता हे। जिससे हम आकर्षित हुए हे उस व्यक्ति का हर पल ख्याल आना, बात न होने पर बेचैनी लगे, उसकी शमश्या खुद की शमश्या लगे, उसकी गलती भी अच्छी लगने लगे, खुद से भी ज्यादा जब होने लगे भरोसा, इसके आलावा कुछ दिखाई न दे, उसके लिए खुद का परिवर्तन कर ले, देने लगे आपको सरप्राइज तो यह सब प्यार के लक्षण हे। 

⇨ हम आमतौर पर सुनते आये हे की जिंदगी में सच्चा प्यार तो केवल एक ही बार होता हे। सच्चे प्यार में समर्पण की भावना होती हे। जो सच्चा प्यार करते हे वो अपने पार्टनर के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हे। वो पार्टनर की ख़ुशी के लिए कुछ भी तकलीफ उठाने के लिए तैयार रहते हे। वही जो मतलब से रिश्ता रखते हे उनके लिए त्याग की कोई भावनाये मायने नहीं रखती। 

⇨ प्यार एक ऐसा अहसास हे जो दिमाग से नहीं दिल से होता हे। प्यार अनेक भवनाओ जिनमे अलग अलग विचारो का समावेश होता हे। प्रेम स्नेह की और धीरे धीरे अग्रसर करता हे। ये एक मजबूत आकर्षण और निजी जुड़ाव की भावना हे जो सब भूलकर उसके साथ जाने को प्रेरित करती हे।

 प्यार का सही अर्थ क्या है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “