शरीर कमजोर है तो क्या खाना चाहिए ? | Sharir Kamjor He To Kya Khana Chahiye

शरीर कमजोर है तो क्या खाना चाहिए ? | Sharir Kamjor He To Kya Khana Chahiye

Sharir Kamjor He To Kya Khana Chahiye
शरीर कमजोर है तो क्या खाना चाहिए ?

 

शरीर में विटामिन बी की कमी से हर समय थकान और कमजोरी बनी रहती हे। विटामिन बी की कमी से शरीर में ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हे। जिसकी वजह से हर समय थकान महसूस होती हे। दुनिया में कई लोग होते हे जो काम किये बिना कमजोर या थकान महसूस करते है। अगर आप के साथ भी ऐसा हो रहा हे तो आप रोजाना इन फ्रूट्स का सेवन करना शुरू कर दो। शारीरिक कमजोरी के कारण थकान के अलावा सिर दर्द, जोड़ो और मांसपेशियों में दर्द, काम में मन न लगना जैसे कई लक्षण होते हे। 

शरीर कमजोर है तो क्या खाना चाहिए ?

सूखे मेवे

शरीर कमजोर हे तो सूखे मेवे खाना बेहद जरुरी हे। सूखे मेवे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हे। इसमें थकान को दूर करने की और भूख से लड़ने की स्यमता होती हे। आपके आहार में सूखे मेवे शामिल करना बहोत ही फायदेमंद हे। सूखे मेवे शरीर को मजबूत बनाने में भी मदद करते हे। 

फल और सब्जिया

फल और सब्जिया खाना फायदेमंद इसलिए होता हे क्योकि ताजे खाध पदार्थ आमतौर पर पोषक तत्वों से भरपूर होते हे। ताजे फल और सब्जिया में मौजूद अधिक मात्रा में फाइबर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने और ज्यादा समय तक भरा हुआ रहने में मदद करते हे। फल और सब्जी शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होते हे। 

पानी

कमजोर शरीर को पानी की आवश्यकता खुबज हे। पानी शरीर को कैलोरी के रूप में ऊर्जा प्रदान नहीं करता बल्कि इसके सेवन से शरीर में उर्जात्मक प्रक्रियाओं को होने में मदद मिलती हे। और इससे अपने आप ही शरीर की ऊर्जा में बुद्धि होती हे। इसलिए शरीर को पानी आवश्यकता बहोत होती हे। 

प्रोटीन युक्त पदार्ध

शरीर की कमजोरी या थकान को दूर करने के लिए प्रोटीन युक्त पदार्थे  खाना बेहद जरुरी है। शरीर की कमजोरी में ऐसे प्रोटीन युक्त पदार्धो का सेवन करना चाहिए जिसमे वसा बहोत ही कम मात्रा में हो। क्योकि ज्यादा वसा वाला प्रोटीन स्वास्थ के लिए नुकशानदायक भी हो सकता हे।

स्वस्थ शरीर के लिए क्या खाना चाहिए ? 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “