Importance Of Internet In Hindi – हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्त्व

नमस्कार देवियों और सज्जनों sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है Importance Of Internet In Hindi – हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्त्व के बारे में। तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे।

Importance Of Internet In Hindi – हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्त्व

importance of internet in hindi
हमारे जीवन में इंटरनेट का महत्व

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट एक महाजाल है, जो दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम कम्प्यूटर नेटवर्क है। यह इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की आधुनिक प्रणाली है, जो कम्युनिकेशन के मानक प्रोटोकॉल्स के माध्यम से संचारित होती है, इंटरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहते है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो दुनिया के कम्प्यूटरों का आपस में जुड़ना ही इंटरनेट है।

इंटरनेट इस युग का एक ऐसा दुर्लभ आविष्कार है जिसने पूरी दुनिया के लोगो का जीवन आसान बनाकर रख दिया है।

इंटरनेट का महत्त्व

आज के समय में मानव के जीवन में इंटरनेट का बहोत महत्त्व रहा है क्योकि आज के समय में लगभग मानव के 40% प्रतिशत कार्य इंटरनेट के माध्यम से किये जाते है। इंटरनेट किसी भी व्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान करने की अद्भुत सुविधा प्रदान करता है। इंटरनेट के माध्यम से इंसान के काम करने का तरीका और जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आया है। आज के इस दौर में इंटरनेट किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योकि किसी भी क्षेत्र को देखा जाए वह चाहे परिवहन हो, शैक्षणिक हो, पत्रकारिका हो या कोई उधोग या कंपनी हो इंटरनेट का आज हर क्षेत्र में उपयोग किया जाता है।

इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिसे दुनिया का सबसे शक्तिशाली उपकरण भी कहा जाता है। आज लोगो की सफलता के पीछे इंटरनेट का बहोत बड़ा हाथ होता है, इंटरनेट की मदद से आज हम दुनिया के किसी भी चीज, जगह या किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। दुनिया के लगभग सभी देशो के सभी प्रमुख गांव, शहरों या किसी भी जगह इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है। जो मनुष्य की बहोत ही महत्वपूर्ण जरूरियात मानी जाती है। इंटरनेट पैसे कमाने का भी एक अच्छा माध्यम है जिसे आसान शब्दों में कहा जाए तो इंटरनेट ही सफलता की कुंजी है।

इंटरनेट मनुष्य को विज्ञान द्वारा दिया गया एक सर्वश्रेष्ठ उपहार है जिसने हमारे रोज के कार्यो की प्राप्ति को बेहद आसान बना दिया है। इंटरनेट को आधुनिक और उच्च तकनीकी विज्ञान का एक महत्वपुर्ण अविष्कार माना जाता है। जो हमारे मनुष्य जीवन के लिए बहोत ही महत्त्व रखता है। इंटरनेट की वजह से ही ऑनलाइन संचार बहोत ही सरल और आसान हो गया है। यह मानव इतिहास में एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का कार्य किया है।

आजकल इंटरनेट हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जिसने लोगो के निजी और व्यवसायीक जीवन में एक क्रांति की तरह बदलाव किये है। इंटरनेट का प्रयोग करना काफी आसान है और यह काफी सुलभ है इतनी बड़ी सेवा होने के बावजूद इसका प्रयोग करने की किंमत केवल चंद रुपये है। जिसे आप चूका कर इंटरनेट का प्रयोग कर सकते है।

इंटरनेट वास्तव में सूचनाओं एव जानकारियों का विस्तृत जाल है, जिसका उपयोग हम रेलवे, व्यापारिक उधोग, दुकान, स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्था, कार्यालय, चैटिंग, वीडियो, शॉपिंग करने, मनोरंजन के लिए या किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करने अत्यादि सभी काम करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग किया जाता है।

इंटरनेट का हमारे जीवन पर अच्छा और बुरा दोनों तरह का प्रभाव है। लेकिन इस दुनिया में जिसके फायदे होते है तो उसके नुकशान भी होते है। तो अंत में आपसे सिर्फ यही विनती की इंटरनेट का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करे।

यह भी पढ़े…

विज्ञान का महत्त्व

स्कूल का महत्त्व

हमारे जीवन में बिजली का महत्त्व

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “