बिजली का महत्त्व – Importance Of Electricity In Hindi

नमस्कार देवियों और सज्जनों sochkasafar.in पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। तो आज के इस लेख में हम बात करने वाले है बिजली का महत्त्व – Importance Of Electricity In Hindi के बारे में तो आज यह आर्टिकल आपके लिए बहोत ही ख़ास होने वाला है तो उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते है आगे…

बिजली का महत्त्व – Importance Of Electricity In Hindi

बिजली का महत्त्व
Importance Of Electricity In Hindi

बिजली क्या है?

बिजली एक प्रकार का बल हे जो दिखाई नहीं देता और नाही स्पर्श किया जा सकता है, परन्तु इसका अनुभव, घटनाओ अथवा प्रयोगो के माध्यम से किया जा सकता है। बिजली इलेक्टोसिटी पदार्थ के आधारभूत कण परमाणु का अंग है। इस प्रकार परमाणु के अंदर इलेक्ट्रॉनों के असंतुलन के कारण किसी भी प्रकार की लड़ाई गई ऊर्जा विधुत, ही ऊर्जा में बदल जाती है।

बिजली की खोज का श्रेय बहोत सारे प्रतिभाओ को जाता है। इसकी शुरुआत 600 ईसा पूर्व में हुआ जब प्राचीन यूनानियों ने सीखा की जीवाश्म वृक्ष पर फर को घिसने से जो राल बनती है उससे वस्तुओ के बिच चुंबकत्व का निर्माण हो रहा है, जिसे आज स्थिर ऊर्जा कहा जाता है। इसी प्रकार स्थिर विधुत की खोज हुई।

बिजली का महत्त्व

बिजली मनुष्य के जीवन का बहोत ही महत्वपूर्ण अंग है। जो एक विज्ञान की देन है, विज्ञान के जितने भी आविष्कार है उनमे विधुत सबसे प्रमुख है। यह हमारे जीवन में प्रतिदिन प्रयोग में आती रहती है, सचमुच विधुत मनुष्य के लिए एक वरदान है। इसने मनुष्य के जीवन को खुशियों से भर दिया है। बिजली के बिना आधुनिक जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते यानी की बिजली के बिना मनुष्य को जीवन जीना बहोत ही मुश्किल हो जाता है।

हमें हमारे जीवन में हर सुबह से लेकर शाम तक और रात सभी समय हमें बिजली की आवश्यकता होती है। आज के समय में बिजली के बिना इंसान को जीवन जीना बहोत ही मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए लिए बिजली हमारे मनुष्य का महत्वपूर्ण अंग बन चूका है। आज के समय में अगर थोड़ी बहोत देर के लिए बिजली चली जाती है तो बहोत बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

आज के समय में बिजली के चमत्कार चारों और दिखाई देते है घर में हम रौशनी करते है पंखे चलाते है इन दो उपयोगो से ही हमारा जीवन आरामदेह और सुविधाजनक बन गया है। बिजली की वजह से तार और टेलीफोन जैसे साधन उपलब्ध कराये गए है जिसके जरिये हम दूर-दूर तक अपने सन्देश को भेज सकते है और बात कर सकते है।, बिजली से हमें पिने को ठंडा और नहाने को गर्म पानी मिल गया है, बिजली के चूल्हो से खाना बनाया जाता है, बिजली से ही मनोरंजन के साधन उपलब्ध हो पाए है, सिनेमा जैसे मनोरंजन के सुगम और सस्ते साधन बिजली की ही देन है। आज कल घर के सभी छोटे बड़े काम बिजली से ही होते है। और बड़े बड़े उधोग, कंपनिया आदि भी बिजली से ही चलती है।

हमें लगभग जीवन के सभी क्षेत्रो में बिजली की आवश्यकता है। जैसे की बिजली से सभी स्वास्थ्य और शैक्षिक सुविधाओं को बहोत आसान बना दिया गया है। बिजली के बिना सर्जन आवश्यक ऑपरेशन नहीं कर सकता, छात्र व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त नहीं कर पाएंगे इसी तरह कार्यशालाओं में यांत्रिकी और कारखानो में इंजीनियर सुचारु रूप से कार्य करने के लिए बिजली पर निर्भर है। साथ ही वरिवहन के कई साधन जैसे की रेलवे, हवाईजहाज जो बिजली पर निर्भर करते है जिससे प्रतिदिन हजारो लोगो का परिवहन होता है यह सब बिजली से सम्भव हुआ है। इसलिए बिजली इंसान के लिए बहोत आवश्यक मानी जाती है।

बिजली की बचत क्यों जरुरी है?

आज के समय में मानव की बढ़ती आबादी को बिजली की भारी मांग है। जो हमारे जीवन के लिए बहोत महत्वपूर्ण मानी जाती है मगर वैज्ञानिको का यह कहना है की हम बिजली जैसे संसाधनों का सही से इस्तेमाल नहीं करेँगे तो वे जल्द ही खत्म हो जाएंगे। इसलिए हमें बिजली बचानी चाहिए। और हमें जितनी मात्रा में बिजली की आवश्यकता है उतनी मात्रा में ही बिजली का उपयोग करना चाहिए और बिजली को बचाना चाहिए।

यह भी पढ़े…

नदी का महत्त्व

स्वच्छता का महत्त्व

हमारे जीवन में पानी का महत्त्व

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “