पपीता के बारे में जानकारी | Papaya Fruit Information In Hindi

     हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे पपीता के बारे में जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, पपीता खाने के फायदे और नुकशान, पपीता की खेती और faq तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे पपीता के बारे में।

पपीता फल के बारे में जानकारी

पपीता के बारे में जानकारी

 

पपीता एक फल हे जो केरीकेसी फेमिली से हे। पपीता कच्चा हरे रंग का होता हे और पक्का पीले रंग का होता हे। भारत में पपीता करीबन 300 साल पूर्व आया था। यह फल बहोत ही स्वादिस्ट होता हे। इसके साथ ये शरीर के लिए भी लाभदायक फल माना जाता हे। पपीता का वैज्ञानिक नाम कॅरिका पपया हे। जो सभी उष्ण समशीतोष्ण जलवायु वाले प्रदेशो में होता हे। 

     पपीता में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हे जैसे की विटामिन ए, बी, डी, कैल्शियम, लौह, प्रोटीन आदि तत्व भारी मात्रा में होते हे। पपीता एक ऐसा फल हे जिसका सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हे। जैसे की मूत्र मार्ग की बीमारी, त्वचा की बीमारी, मोटापा दूर होता हे, पाचन सक्ति बढ़ती हे आदि। इसलिए ये फल शरीर के लिए फायदेमंद कहा जाता हे।

पपीता के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

1. पपीता में विटामिन, पोटेशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हे।

2. पपीते का वैज्ञानिक नाम कारिका पपाया हे। 

3. पपीता एक उष्णकटिबधिय फल का पेड़ हे। 

4. हवाई पपीता छोटा होता हे और इसमें नाशपती का आकार होता हे। 

5. पपीता फूल वाला पौधा हे। 

6. पपीता खाने से मूत्रमार्ग की समश्याए दूर हो जाती हे। 

7. दुनिया में सबसे अधिक पपीता का उत्पादन करने वाला देश भारत हे। 

8. पपीता का सेवन करने से वजन कम हो सकता हे। 

9. पपीता कच्चे हरे और पक्का पिले रंग में दिखने को मिल जाते हे जो बहोत ही स्वादिस्ट होते हे। 

10. पपीता शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद फल कहा जाता हे।

पपीता खाने के फायदे

1. स्किन के लिए

    लोग अपनी स्किन को बहेतर बनाने के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हे मगर आप चाहो तो पपीता का सेवन करने अपनी स्किन हेल्दी बना सकते हे। पपीता स्किन के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता हे। 

2. आँखों के लिए

     पपीते में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हे। जो आँखों के लिए बहोत फायदेमंद होता हे। विटामिन ए में कैरोटिनोइड ल्यूटिन पाया जाता हे जो आँखों को नीली रौशनी से बचाव करता हे। इसलिए पपीता का सेवन आँखों के लिए हेल्दी माना जाता हे। 

3. पाचन तंत्र के लिए

    पपीता एक ऐसा फल हे जिसमे फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हे जो पाचन क्रिया के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे। पपीता का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता हे।

 

4. वजन घटाने के लिए

     अगर आप वजन कम करना चाहते हे तो आप अपनी डाइट में पपीता शामिल कर सकते हे। क्युकी पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक होती हे जो वजन कम करने में मददगार होता हे।

5. महिलाओ के पीरियड्स के लिए

     जिन महिलाओ को अनियमित पीरियड्स और पीरियड्स के दौरान दर्द जैसी समस्या हे तो आप अपनी डाइट में पपीता का सेवन कर सकते हे। इसका सेवन करने से अनियमित पीरियड्स समस्या दूर होती हे और पीरियड्स के दौरान दर्द से आराम मिलता हे।

पपीता खाने के नुकशान

1. किडनी स्टोन वाले लोग

     पपीता में विटामिन सी की मात्रा बहोत ज्यादा होती हे। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट किडनी स्टोन की समस्या को और बढ़ाने का काम कर सकता हे। विटामिन सी के अधिक सेवन से कैल्सियम ओक्सालेट किडनी स्टोन बन सकता हे। यह पथरी के आकार को भी बढ़ा सकता हे।

2. प्रेग्नेंट महिलाएं

     प्रेग्नेंट महिलाओ को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी पपीते में मौजूद लेटक्स गर्भाशय के संकुचन को टिंगर कर सकता हे। ऐसे में प्रसव जल्दी होने की संभावना बनी रहती हे।

3. उल्टी हो सकती हे

     कच्चा पपीता खाने से उल्टी की भी समस्या हो सकती हे। क्युकी कच्चे पपीते में लेटेक्स होता हे जिससे पपैन नामक एंजाइम होता हे जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से अन्नप्रणाली को नुकशान हो सकता हे और उल्टी की शिकायत हो सकती हे। 

पपीता की खेती

     

पपीता की खेती के बारे में जानकारी

 

पपीते के खेती फल उत्पादन के रूप में की जाती हे। भारत में पपीते की खेती बिहार, महाराट्र, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, तमिलनाडु, पंजाब, आंध्रप्रदेश, गुजरात, असम, उत्तराखंड, जम्मू और मिजोरम जैसे राज्यों में की जाती हे। अगर आप भी पपीते की खेती करना चाहते हे तो हम बताते हे पपीते की खेती कैसे करे।

     पपीते की खेती किसी भी उपजाऊ मिट्टी में की जा सकती हे। इसकी खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी को सबसे उपयुक्त माना जाता हे। पौधा लगाने से पहले खेत की अच्छी तरह से तैयारी करके गड्डे खोद लेने चाहिए। और प्रत्येक गद्दे में गोबर की खाद्य डालकर 15 दिनों तक युही छोड़ दे ताकि गड्डो में अच्छी तरह से धुप लग जाये। बाद में गड्डो में पौधे लगालेना चाहिए। पौधो की रोपाई किसी भी समय की जा सकती हे।मगर पौधे को जून और जुलाई महीनो में लगाना उपयुक्त माना जाता हे। बाद में सिंचाई कर देनी चाहिए ताकि मिटटी दब जाये। और गर्मियों के मौसम में पौधे की सिंचाई हप्ते में 2 बार करनी चाहिए और सर्दियों के मौसम में पौधे को 10 दिन के अंतर्गत पानी देना चाहिए। 

     पपीते के पौधे में कई तरह के रोग दिखने को मिल जाते हे। जो पौधे को काफी नुकशान करते हे। इसलिए पौधे की रोजाना देखभाल करनी चाहिए ताकि कोई रोग दिखे तुरंत ही इसका निराकरण हो जाये। पपीते के पौधे में तीन किस्मे देखने को मिल जाती हे जिसमे नर, मादा और उभयलिंगी पौधे होते हे। इन पौधे की पहचान करके इन्हे खेत से अलग कर दिया जाता हे। नर पौधे पर छोटे छोटे गुच्छो में लम्बे डठल युक्त पुष्प पाए जेते हे जिससे इसकी पहचान की जाती हे। 

    पपीते की पौधे रोपाई के 10 महीने बाद पौधे पर फल तुड़ाई के लिए तैयार हो जाते हे। पपीते का फल आरम्भ में हरे रंग का होता हे बाद में पिले रंग का हो जाता हे। और पीला दिखाई देने लगे तब इसकी तुड़ाई कर ली जाती हे। और तुड़ाई के बाद इन फलो को किसी कागज के टुकड़ो में लपेटकर लकड़ी के बॉक्स में पैक करके बाजार में भेज दिया जाता हे। 

अक्शर पूछे जाने वाले सवाल

1. पपीता का पौधा कितने साल तक फल देता हे ?

पपीता का पौधा करीबन 3 वर्षो तक फल देता रहता हे। 

2. पपीता का पौधा लगाने का सही समय क्या हे ?

पपीता का पौधा लगाने का सही समय सितंबर से अक्टुंबर तथा फरवरी से मार्च तक का होता हे। 

3. पपीता का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

पपीता का वैज्ञानिक नाम कॅरिका पपया हे। 

4. दुनिया में सबसे अधिक पपीता का उत्पादन करने वाला देश कौनसा है ?

दुनिया में सबसे अधिक पपीता का उत्पादन करने वाला देश भारत हे। 

5. पपीता में कौनसे पोषक तत्व पाए जाते हे ?

पपीता में विटामिन ए, बी, डी, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हे। 

यह भी पढ़े….

अमरुद के बारे में जानकारी

संतरा फल के बारे में जानकारी

अनानास के बारे में जानकारी

________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “