आम फल के बारे में जानकारी | Mango Fruit In Hindi

    हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे आम के बारे में जानकारी, अमेज़िंग फैक्ट्स, आम खाने के फायदे और नुकशान, आम की खेती और faq तो उम्मीद हे की यह हमारा आर्टिकल आपको पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे आम के बारे में।

आम के बारे में जानकारी

आम के बारे में जानकारी

 

 आम को फलो का राजा कहा जाता हे। यह फल पूरी दुनिया का मशहूर फल हे। आम सबसे पहले भारत के उपमहाद्वीपों में पाए जाते थे। बाद में धीरे धीरे यह फल पूरी दुनिया में फैल गया और अब पूरी दुनिया में।पाया जाता हे। आम भारत का राष्ट्रीय फल भी कहा जाता हे। आम का वैज्ञानिक नाम मैंगीफेरा इंडिका हे। पुरे विश्व में आम की करीबन 1500 से ज्यादा प्रजातियां देखने को मिल जाती हे। जिसमे 1000 प्रजातियां तो हमारे भारत में ही पायी जाती हे। आम हरा, पीला और नारंगी जैसे रंगो में पाया जाता हे। आम एक ऐसा फल हे जो शरुआत में खट्टा होता हे मगर बाद में बहोत ही स्वादिस्ट हो जाता हे। यह हमारे शरीर के लिए भी बहोत लाभदायक फल कहा जाता हे। क्युकी इसमें विटामिन A, C, और D भरपूर मात्रा में पाए जाते हे।

    पूरी दुनिया में 22 जुलाई को हर साल मेंगो डे मनाया जाता हे। यह दुनिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा फल माना जाता हे। दुनिया में आम का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत हे। जिसमे 41% आम का उत्पादन भारत में होता हे। इसके अलावा चीन, थाईलैंड में होता हे। 

आम के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

1. आम का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत हे। बाद में चीन, थाईलैंड आते हे। 

2. आम भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस का राष्ट्रीय फल हे। और बांग्लादेश का राष्ट्रीय पेड़ भी हे। 

3. दुनिया में आम को फलो का राजा कहा जाता हे।

4. आम सबसे पहले भारत के उपमहाद्वीपों में पाया गया था। 

5. आम का वैज्ञानिक नाम मैंगीफेरा इंडिका हे। 

6. आम हरा, पीला और नारंगी रंगो में पाया जाता हे। 

7. पूरी दुनिया में 22 जुलाई को हर साल मेंगो डे मनाया जाता हे। 

8. आम में विटामिन A, C और D भरपूर मात्रा में पाए जाते हे।

9. आम एक ऐसा फल हे जो बहोत मीठा और स्वादिस्ट होता हे। 

10. भारत में आम की मुख्य तौर पर सफेदा, दसहरी और लंगड़ा जैसी प्रजाति पायी जाती हे।

आम खाने के फायदे

1. वजन घटाने के लिए

    मोटापा कम करने के लिए आम का सेवन एक अच्छा उपाय हे। आम की गुठली में मौजूंद रेशे शरीर की अतरिक्त चर्बी को कम करने में बहोत फायदेमंद होते हे। आम खाने के बाद भूख बहोत कम लगती हे जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता हे। 

2. चमकदार त्वचा

   आम में विटामिन सी और विटामिन ए होता हे जो त्वचा की सेहत के लिए बहोत ही अच्छा होता हे। अगर आप सही में आम का सेवन करते हे तो कुछ दिनों में आपकी त्वचा से दाग धब्बे ख़त्म हो जायेंगे। 

3. पाचन क्रिया ठीक करने में

    आम में कई ऐसे इंजाइम्स होते हे जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हे। इससे भोजन जल्दी पच जाता हे साथ ही इसमें उपस्थित साइट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर श्रारिय तत्वों को संतुलित बनाये रखता हे। 

4. प्रतिरोधक श्रमता बढ़ेंगी

    आम में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता हे। इसके अलावा कॉपर, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन बी जैसे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हे। इससे हमारी इम्युनिटी बढ़ती हे।

5. हड्डिया मजबूत करने के लिए

    आम में विटामिन A और C मौजूद होता हे। इसमें कैल्शियम भी होता हे जो हड्डियों को मजबूत व् स्वस्थ रखने में मदद करता हे। 

आम खाने के नुकशान

1. शुगर लेवल बढना

   आम में प्राकृतिक मिठास होती हे जिसकी वजह से शरीर का ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता हे इसलिए शुगर के रोगियों के लिए ज्यादा आम का सेवन नुक्शानदायक हो सकता हे। 

2. दस्त की शिकायत

   आम में फाइबर की अच्छी मात्रा होती हे इस वजह से अगर कोई ज्यादा आम का सेवन करता हे तो इसे पेट ख़राब होने और दस्त लगने की शिकायत हो सकती हे। 

3. वजन बढ़ना

   आम में अधिक मात्रा में कैलोरी होती हे जो आप अधिक मात्रा आम का सेवन करते हे तो आप के वजन में बढ़ोतरी हो सकती हे। इसलिए ज्यादा मात्रा में आम नहीं खाने चाहिए।

आम की खेती की जानकारी

    

आम की खेती के बारे में जानकारी

 

आम की खेती उष्ण एव समशीतोष्ण दोनों प्रकार की जलवायु में की जाती हे। आम की खेती प्रत्येक मिटटी में की जा सकती हे। मगर आम की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी बलुई दोमट मिटटी होती हे। फिर जमीन की अच्छी तरह से जोताई करे और समतल करे। जमीन को इस तरह से समतल करे की कोई गड्डो में पानी न रह जाये। बाद में खेत को कुछ दिनों के लिए ऐसे ही छोड़ दे ताकि खेत को सूर्य की धुप अच्छी तरह से मिले। बाद में पौधे रोपाई के लिए खेत में 5 मीटर की दुरी रखते हुए एक मीटर चौड़े और आधा मिटर गहरे गड्डे तैयार किये जाते हे बाद में पौधा रोपण कर देना चाहिए। गड्डो में पौधा रोपाई करने से पहले उन्हें गौमूत्र या बाविस्टिन की उचित मात्रा से उपचारित कर लिया जाता हे। आम के पौधे की रोपाई के लिए मार्च का महीना उचित माना जाता हे। और जिन क्षेत्रों में सिंचाई की व्यवस्था अच्छी नहीं होती हे वहा इसके पौधे की रोपाई बारिश के मौसम जून और जुलाई के महीने में की जाती हे। 

    आम के पौधो को आरम्भिक वर्षो में सिंचाई की आवश्यकता खूब होती हे। इसके पोधो को 12 से 15 सिंचाई की जरूरत होती हे। गर्मियों के मौसम में पौधे की सिंचाई हप्ताह में एक बार करनी चाहिए। और सर्दियों के मौसम में पौधे को 15 से 20 दिन अंतराल पानी देना होता हे। आम के पौधे की पहली गुड़ाई पौधे रोपाई के एक महीने बाद की जाती हे। आम के पौधो में प्रारम्भिक वर्ष में 8 से 10 गुड़ाई की जरूरत होती हे। बाद में 20 दिन के अंतर्गत गुड़ाई करनी चाहिए। 

    आम के पौधो में कई तरह के रोग दिखने को मिल जाते हे। जैसे की आंतरिक विगलन, गमोसिस, तना बेधक, एन्थेकनोज, मेंगो हॉपर आदी पौधे में रोग दिखने को मिल जाता हे। जिसका प्रभावी इलाज समय पर होना जरुरी हे इसलिए पौधे की रोजाना देखभाल करते रहना चाहिए। ताकि पौधे में कोई रोग दिखे तुरंत ही इसका इलाज समय पर हो जाये। 

    आम का पौधा 85 से 110 दिनों में पैदावार देने के लिए तैयार हो जाता हे। जब इसके फलो का रंग पीला दिखाई दे तब इसकी तुड़ाई कर ली जाती हे। और बाद में इस आम को लकड़ी के बॉक्स में पैक करके बाजार में भेज दिया जाता हे। 

अक्शर पूछे जाने वाले सवाल

1. आम की सबसे अच्छी किस्म कौनसी है ?

आम की सबसे अच्छी किस्म तोतापुरी, अल्फांसो, बेगनफली मानी जाती हे। 

2. आम सबसे पहले कहा पाया गया था ?

आम सबसे पहले भारत के उपमहाद्वीपों में पाए गए थे। 

3. आम का वैज्ञानिक नाम क्या हे ?

आम का वैज्ञानिक नाम मैंगीफेरा इंडिका हे। 

4. विश्व में सबसे बड़ा आम उत्पादक देश कौनसा है ?

विश्व में सबसे बड़ा आम उत्पादक देश भारत हे। बाद में चीन और थाईलैंड आते हे। 

5. आम किस किस देश का राष्ट्रिय फल है ?

आम भारत, पाकिस्तान, फिलीपींस का राष्ट्रीय फल हे। 

यह भी पढ़े….

अनानास के बारे में जानकारी

पपीता के बारे में जानकारी

जामुन के बारे में जानकारी

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “