केले फल के बारे में जानकारी | Banana Fruit In Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे केले फल के बारे में जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स, फायदे और नुकशान, केले की खेती और Faq तो उम्मीद हे की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे केले फल के बारे में। 

केले फल के बारे में जानकारी

    केला एक फल हे जो हरे और पिले रंग में देखने को मिल जाता हे। केले की उत्पति आज से करीबन 5000 साल पहले मलेशिया में हुई थी। और यूरोप में इस फल का पता सिकंदर के समय लगा था। और धीरे धीरे यह फल पूरी दुनिया में फेल गया। यह फल बहोत ही स्वादिस्ट होता हे। केला खाने के सदर्भ में युगांडा पहले स्थान पर हे वहा प्रति व्यक्ति 1 साल में लगभग 225 केले खा जाता हे।

केले फल के बारे में जानकारी

 

केले के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

1. केला एक ऐसा फल हे जिनमे भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हे। जो पाचन क्रिया को बहेतर बनाने में मदद करता हे। 

2. दुनिया में केले की करीबन 1000 से भी ज्यादा प्रजातियां हे मगर हम एक को ही खाते हे। 

3. केला एक ख़ुशी देने वाला फल माना जाता हे। 

4. क्या आपको पता हे इंसान और केले का डीएनए 50% तक मैच होता हे। 

5. केले के छिलको को दांत पर रगड़ने से दांतो का पीलापन दूर होता हे।

6. केला एक ऐसा फल हे जिनमे बीज नहीं पाया जाता। 

7. केले के उत्पादन में भारत सबसे पहले स्थान पर आता हे। 

8. केला ठंडे स्थानों पर जल्दी ख़राब हो जाता हे। 

9. केले की उत्पति 5000 साल पहले मलेशिया में हुई थी। 

10. केला एक स्वादिस्ट और दुनिया भर में प्रसिद्ध फल माना जाता हे। 

केले खाने के फायदे

    केला एक ऐसा फल हे जो शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद माना जाता हे। क्योकि केले में पोटेशियम और आयरन की मात्रा काफी होती हे जिस वजह से केला काफी फायदेमंद माना जाता हे। तो आइये देखते हे केले खाने के फायदे। 

1. पाचन क्रिया

    केले खाने से पाचन क्रिया सबधी समस्या दूर होती हे। केले में जो स्टार्च होता हे वो हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड़ बेक्टेरिया के लिए फायदेमंद होता हे। 

2. तनाव

   तनाव से दूर रहने के लिए केला बहोत ही फायदेमंद फल माना जाता हे। केले में विटामिन बी होता हे जो तनाव को कम और कार्य श्रमता को बढ़ाने में मदद करता हे। 

 

3. हड्डिया

   अगर आप कमजोर हड्डियों से झुज रहे हे तो अपने डाइट में केले को जरूर शामिल करे। केले में मौजूद मेग्नेशियम और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने मदद कर सकते हे। 

4. एनर्जी

   केले में भरपूर कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हे जो सेहत के लिए बहोत ही फायदेमंद होते हे। अगर आपको शरीर में कमजोरी महसूस होती हे तो आप अपने डाइट में केले को शामिल कर सकते हे। 

5. ह्दय

   केले में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती हे। जो रक्त चाप को सामान्य रखने और हदय सबधित कार्यो को सही तरीके से काम करने में मदद करता हे। केले में विटामिन बी होता हे जो हदय स्वास्थ के लिए जरुरी माना जाता हे। 

केले खाने के नुकशान

   केला सभी लोगो के लिए फायदेमंद ही माना जाता हे मगर कुछ लोगो के लिए नुकशानदायक साबित होता हे। कुछ लोगो को केला खाने से कई समश्याओ का सामना करना पड़ता हे। तो आइये देखते हे केले खाने के नुकशान।

1. शुगर लेवल बढ़ना

    डायबिटीज के मरीजों को केला काफी नुकशान दायक साबित हो सकता हे। केले में नेचुरल शुगर होता हे जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता हे। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को केले का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। 

2. वजन बढ़ना

     केले का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की दिक्क्त हो सकती हे। जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर करे हे उन्हें केले का सेवन कम करना चाहिए क्योकि केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती हे जो वजन बढ़ाता हे। 

3. कब्ज

    केले का ज्यादा सेवन करने से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता हे। ऐसे में जिन लोगो को कब्ज की समस्या हे उन्हें केले का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। 

4. एसिडिटी

     केले में स्टार्च की मात्रा अधिक होती हे जिस कारण इसे पचाने में अधिक समय लगता हे। और समय ज्यादा लगने से पेट दर्द और गैस जैसी समस्या होने लगती हे। 

केले की खेती    

kele Ki Kheti

 

केले के पौधे को गड्डो में उगाये जाते हे। बाद में केले की अच्छी पैदावार के लिए सिंचाई की जरूरत होती हे तो सर्दियों में 7 से 8 दिन के अंतर्गत सिंचाई करनी चाहिए और गर्मियों में 4 दिन के अंतर्गत सिंचाई करनी चाहिए और बारिश के मौसम में जरूरत पड़ने पर सिंचाई करनी चाहिए। पौधे की जड़ो को बचाने के लिए ड्रिप सिंचाई ही सही मानी जाती हे। इससे पानी की बचत भी होती हे और पैदावार भी अच्छी होती हे। 

    केले के पौधे में कई करह के रोग देखने को मिल जाते हे इसलिए फसल ख़राब न हो इसके लिए कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर दवा का चिंडकाव करना चाहिए। 

   रोपाई के बाद करीबन 11से12 माह बाद फसल तोड़ाई के लिए तैयार हो जाती हे। 

अक्शर पूछे जाने वाले सवाल

1. केला खाने का सही समय क्या होता है ?

केला खाने का सही समय 8 बजे से लेकर 11 बजे तक होता हे। केला पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर होता हे। यह आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता हे। 

2. दिन में कितने किले खा सकते हे ?

दिन में एक केला खाना ही शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हे। 

3. कौनसा केला खाना चाहिए ?

सुनहरे पिले व् पतले छिलके वाले केले खाने चाहिए। जो बहोत ही स्वादिस्ट होते हे। 

 

यह भी पढ़े….

सेब के बारे में जानकारी

भारत में किस फल की खेती सबसे अधिक होती हे ?

आम की रोचक जानकारी

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “