भारत में किस फल की खेती सबसे अधिक होती है ?

⇨ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फल उत्पादक देश हे। और पहले स्थान पर चीन हे। भारत में सब्जियों से भी ज्यादा फल का उत्पादन होता हे। इस दर को बागबानी क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि मानी जा रही हे। भारत और चीन के अलावा सबसे ज्यादा फल उत्पादक देशो में अमेरिका, ब्राजील, स्पेन, मेक्सिको, इटली, इंडोनेशिया, फिलीपींस और तुर्की हे। फल हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होते हे। जैसे की फलो में कई तरह के विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हे। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे भारत में किस फल की खेती सबसे अधिक होती है। तो उम्मीद हे आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे।

भारत में सबसे अधिक खेती किस फल की होती हे

1. आम

आम एक हरे पिले रंग का मीठा फल होता हे। आम को भारत में फलो का राजा कहते हे। यह भारत का राष्ट्रीय फल भी हे। पूरी दुनिया में आम की विभन्न किस्मे पायी जाती हे। इस दुनिया में करीबन 400 से अधिक आम की प्रजातियां पायी जाती हे। भारत के उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में कन्याकुमारी तक और पच्छिम में गुजरात से लेकर पूर्व में आसाम तक सभी जगह आम पाया जाता हे। बाकि सभी फलो से भारत में आम का महत्व ही कुछ ख़ास हे। भारत में आम की खेती सर्वधनीक की जाती हे। भारत में आम का कुल उत्पादन 185 लाख टन होता हे। जिसमे सबसे ज्यादा आम उत्तरप्रदेश में मिलते हे। आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हे। 

भारत में किस फल की खेती सबसे अधिक होती हे ?

 

2. सेब

सेब एक फल हे जो लाल रंग का होता हे। इस फल को वैज्ञानिक भाषा में मेलस डोमेस्टिक कहते हे। सेब पूरी दुनिया में प्रसिद्ध फल माना जाते हे। दुनिया भर में करीबन सेब की 7500 से भी ज्यादा किस्मे पायी जाती हे। भारत देश में कई राज्य हे जहा सेब का उत्पादन सबसे ज्यादा होता हे जैसे की जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और ऊतराखंड सेब के उत्पादन में सबसे आगे हे। भारत में हर साल करीबन 20 लाख टन से भी ज्यादा पैदावार होती हे। सेब का पेड़ 100 वर्षो से भी ज्यादा जीवित रह सकता हे। 

भारत में किस फल की खेती अधिक होती हे ?

 

3. केला

केला एक फल हे जो कच्चा हरे रंग का और पक्का पिले रंग का होता हे। यह फल दुनिया भर में प्रसिद्ध हे। भारत केले के उत्पादन में दूसरे नंबर पे आता हे। भारत में सब्जियों से भी ज्यादा केले का उत्पादन होता हे। भारत में अधिकांश केले दक्षिणी राज्यों में उत्पादित किये जाते हे। भारत में केले का सबसे ज्यादा उत्पादन तमिलनाडु, गुजरात, महाराष्ट्र आदि राज्यों में होता हे। भारत देश में केले की करीबन 500 से अधिक किस्मे उगाई जाती हे। केले की खेती मुख्य रूप से व्यापारिक दष्टिकोण से की जाती हे। केले की खेती एक प्रकार की मौसमी खेती हे। यह फसल जनवरी महीने में लगाया जाता हे। केले का पौधा पूजनीय भी माना जाता हे।

केले की खेती भारत में किस राज्य में होती हे ?

 

4. नारियल

नारियल एक फल हे। जो हरे रंग का होता हे। नारियल की वैसे तो कई प्रकार की किस्मे मौजूद हे। मगर मुख्य रूप से तो तीन रूप की ही प्रजातियां पायी जाती हे। दुनिया में सबसे ज्यादा नारियल का उत्पादन भारत में होता हे। भारत में सबसे ज्यादा नारियल उत्पादन में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल आदि राज्य हे। जहा पर नारियल की खेती बहोत अधिक मात्रा में होती हे। 

नारियल की खेती सबसे अधिक कहा होती हे ?

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद ”