सेब के बारे में जानकारी | Apple Fruit Information In Hindi

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे सेब फल की जानकारी, फायदे और नुकशान और पौधे की जानकारी तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे सेब फल के बारे में।

# सेब के बारे में जानकारी     

seb ke baare me jankari

 

सेब एक फल हे जो लाल या हरे रंग में पाया जाता हे। इस फल में Anti Oxidant भरपूर मात्रा में होते हे। जो आपको कई सारी बीमारियों से बचा सकता हे। दुनिया में करीबन 7000 से ज्यादा किस्मो में सेब पाए जाते हे। सेब का वैज्ञानिक नाम Malus Pumila हे। सेब इंसानो द्वारा बनाये गए फलो में से एक हे। दुनिया में सबसे ज्यादा सेब का उत्पादन चीन में होता हे। इसके बाद अमेरिका और तुर्की आता हे। सेब फल बहोत ही स्वादिस्ट और दुनिया भर का लोकप्रिय फल माना जाता हे।

# सेब खाने के फायदे

   हर रोज सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता। सेब हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद फल माना जाता हे। सेब में विटामिन और प्रोटीन पाया जाता हे। जो हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे। 

1. कब्ज की शमश्या

   सेब एक ऐसा फल हे जिसमे फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हे। और रोज सुबह एक सेब खाने से कब्ज की शमश्या दूर हो जाती हे। अगर आपको कब्ज जैसी बीमारि हे तो आप अपने डाइट में सेब को शामिल कर सकते हे। सेब शरीर के लिए भी बहोत फायदेमंद फल होता हे। 

2. हार्ट के रोग

   सेब हदय के लिए बहोत ही फायदेमंद फल माना जाता हे। सेब में नियासिन और फाइबर पाया जाता हे जिससे कोलेस्टॉल का लेवल कंट्रोल में रहता हे। यह ब्लड में शुगर की मात्रा को भी कंट्रोल करता हे। रोजाना सेब का सेवन करने से हार्ट की कई बीमारिया कम हो जाती हे।

3. वजन घटाना

   अगर आप रोज सुबह खाली पेट सेब का सेवन करे तो आप अपना वजन घटाने में कामयाब हो सकते हे। सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती हे जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती और आपका वजन धीरे धीरे कम होता जाता हे।

4. डायाबिटीज

   अगर आपको डायाबिटीज हे तो आप रोजाना सेब का सेवन जरूर करे। क्योकि सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती हे जो ब्लड में सुगर की मात्रा को कंट्रोल करता हे। 

5. पोषक तत्व

   सेब एक ऐसा फल हे जिसमे अधिक मात्रा में फाइबर, एन्टिओक्सीडेट्स और विटामिंस होते हे। जो हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होते हे। सेब रोजाना खाली पेट खाने से शरीर में पोषक तत्व की कमी दूर हो जाती हे। इसलिए सेब को हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद कहा जाता हे।

# सेब खाने के नुकशान 

   किसी भी चीज अधिकतर मात्रा में सेवन करने से नुकशान ही पहोचता हे। वैसे ही सेब का अधिक सेवन करने से शरीर के लिए भारी पड़ सकता हे। 

1. वजन बढ़ना

    सेब बहोत ही लाभदायक फल माना जाता हे मगर इसको अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता हे क्योकि इसमें केलोरिज और शुगर की मात्रा अधिक होती हे जिसके कारण इंसान का वजन काफी हद तक बढ़ सकता हे। अगर आप दिन में एक से अधिक सेब खाते हे तो वो शरीर के लिए बहोत ही नुकशान दायक हो सकता हे। 

2. हड्डिया कमजोर

    पोटैशियम हमारे शरीर के लिए बहोत ही उपयोगी पदार्थ होता हे। जो सेब का ज्यादा सेवन करने से रक्त में पोटैशियम की मात्रा कम हो जाती हे। इसलिए सेब का सेवन कम मात्रा में करे। 

3. लूज मोशन

    सेब में फाइबर की मात्रा बहोत अधिक होती हे। जो गेस्ट्रॉइंटेस्टाइनल को जन्म देती हे। इसलिए अगर कोई भी सेब का अधिक सेवन करता हे तो ये जान ले की उच्च फाइबर आहार पचाने में सक्षम नहीं होता जिसके कारण लूज मोशन हो सकता हे। 

# सेब के पौधे की जानकारी

   

सेब के पौधे की जानकारी

 

 सेब के पौधे की रोपाई जनवरी और फरवरी माह में की जाती हे। जिसके कारण पौधे को ज्यादा समय तक उचित वातावरण मिलता हे। सेब के पौधे की रोपाई खेत में किये गए गड्डे में की जाती हे। पौधे के जड़ो में अधिक समय तक नमी रखने के लिए जड़ो में मिटटी के साथ नारियल के छिलके भी डाल सकते हे। पौधे रोपने के बाद तुरंत इनकी पहली सिंचाई कर देनी चाहिए। सेब के पौधे को सर्दियों के महीने में केवल दो से तीन बार ही सिंचाई करनी चाहिए। और गर्मियों के मौसम में पौधे को प्रत्येक हप्ते में सिंचाई की जरूरत होती हे। और बारिश के मौसम में जरूरत पड़ने पर सिंचाई करनी चाहिए। 

 

    सेब के पौधे की अच्छी वृद्धि के लिए नियत्रण करना बहोत जरुरी होता हे। क्योकि सेब के पौधे में कई तरह के रोग देखने को मिल जाते हे। इस रोगो के कारण पौधे का विकास रुक जाता हे इसलिए नियत्रण करना बेहद जरुरी होता हे। 

     सेब के पौधे तीन से चार साल बाद पैदावार देने के लिए तैयार हो जाते हे सेब के पौधे में फल धीरे धीरे आना शुरू हो जाते हे। सेब की फसल फूल आने के 130 से 150 दिनों में पककर टुटाई के लिए तैयार हो जाते हे। फलो को थोड़ा डठल के साथ तोडना चाहिए जिससे फल कुछ दिनों के लिए ताजे रह सके। और फिर बाद में इस को पेकिंग करके मार्केट में बेच सकते हे। 

FAQ

1. सेब में सबसे ज्यादा क्या होता है ?

⇨ वैसे तो सेब में कई विटामिन और खनिज होते हे लेकिन विटामिन सी सेब में सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता हे। 

2. रोज कितने सेब खाने चाहिए ?

⇨ इंसान को एक दिन में सिर्फ एक सेब ही खाना चाहिए। क्योकि ज्यादा सेब खाने से नुकशान भी हो सकता हे। 

3. सेब कितने प्रकार के होते है ?

⇨ दुनिया भर में सेब की करीबन 7500 प्रजातियां पायी जाती हे। इनमे रेड डिलिशियस और गोल्डन डिलिशियस सबसे स्वादिस्ट प्रजाति होती हे।

यह भी पढ़े….

स्वस्थ शरीर के लिए क्या खाना चाहिए ?

आम के बारे में जानकारी

दुनिया के सबसे महंगे फल कौनसे है ?

_____________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “