मुंबई में घूमने की कौन-कौन सी जगह है?

मुंबई भारतीय महाराष्ट्र की राजधानी है। मुंबई को बॉम्बे के नाम से भी जाना जाता है। सयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2018 तक मुंबई दिल्ली के बाद देश का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। लगभग मुंबई में करीबन 2 करोड़ की आबादी हे जिससे दुनिया में सातवां सबसे अधिक आबादी वाला शहर हे। भारत के सभी शहरों के मुकाबले सबसे अधिक करोड़पति ओर अरबपति मुंबई में ही है। 

मुंबई में घूमने की कौन-कौन सी जगह हे ?

 

मुंबई में घूमने की जगह

जुहू बिच – जुहू बीच मुंबई के नार्थ सेंटर से करीब 18 किलोमीर की दुरी पर है। यह बिच अरब सागर की खूबसूरत समुद्र तट पर स्थित हे। जुहू बीच पर शाम का सूर्यास्त देखने का मजा ही कुछ अलग हे। फोटोग्राफर के लिए यह जगह बहोत ही खूबसूरत हे। 

मरीन ड्राइव – मरीन ड्राइव एक 3 किलोमीटर लम्बी छह मार्ग वाली सड़क हे। यह सड़क नरिमल पॉइंट और बाबुलनाथ को जोड़ती है। यहां से ढलते हुए सूरज को देखा जा सकता हे। ताड़ के पेड़ो से घिरा ये मरीन ड्राइव बहोत ही खूबसूरत लगता हे। 

गेटवे ऑफ़ इंडिया – गेटवे ऑफ़ इंडिया प्रतिक हे हिन्दू और मुस्लिम धर्म की एकता का। यह विजय मेहराब राजा जॉर्ज 5 और रानी मैरी के भारत आने के उपलक्ष में बनाई गई थी। आज कल गेटवे ऑफ़ इंडिया एक प्रिय पर्यटक स्थल बन चूका हे।

हाजी अली दरगाह – मुंबई में हाजी अली की दरगाह सबसे अध्भुत और प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल हे। यह दरगाह समुद्र के बिच आपको तैरती नजर आ जाएँगी। यह बहोत आकर्षक स्थल माना जाता हे। 

जॉगर्स पार्क – मुंबई में समुद्र किनारे जॉगर्स पार्क बना हे। जॉगर्स पार्क में ही देश की पहली लाफिंग क्लब की शुरुआत हुई थी। मुंबई के पुराने लोग आज भी यहां पर गप्पे लड़ाने आते हे। यहां पर बॉलीवुड की फिल्मो का सूटिंग स्थल भी रहा हे। 

फिल्म सिटी – भारतीय फिल्म सिटी दुनिया में सबसे बड़ा हे। सेट इतने वास्तविक हे की उनके नकली होने का जानना असम्भव हे। इसलिए यह जगह किसी भी यात्री के लिए बहोत ही आकर्षक हे। 

विक्टोरिया टर्मिनस – मुंबई का रेलवे स्टेशन विक्टोरिया टर्मिनस जिसको छत्रपति शिवाजी टर्मिनस कहा जाता हे। यह विशाल सरचना अपने विक्टोरियन वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध हे। इसे विश्व धरोहल स्थल के रूप में भी घोषित किया गया। 

फैशन स्ट्रीट –  मुंबई की एक लोकप्रिय खरीदारी की जगह हे फैशन स्ट्रीट। यहां पर कम क़ीमत पर फैशनेबल कपडे और एक्सेसरीज मिल जाती हे। यह स्थल स्थानीय और पर्यटकों से भरा रहता हे। 

गार्डन हैगिंग – हैगिंग गार्डन कमला नहरू पार्क के नजदीक जानवरो की झाड़ियों के लिए प्रसिद्ध हे। यह गार्डन अरबसागर के पास हे। यहां पर बच्चो के साथ जाने का मजा ही कुछ अलग हे। 

स्नो वर्ल्ड – मुंबई आदि शहरो के लोगो के लिए घूमने के मामले में एक लोकप्रिय जगह हे। यहां पर बच्चो के साथ साथ आप भी स्केटिंग, स्नो स्लेजिंग स्नोबॉडिंग जैसी एक्टिविटीज का लुफ्त उठा सकते हे। मुंबई में आप शिमला या मनाली जैसी मस्ती आप कर सकते हे।

मुंबई का सबसे फेमस खाना क्या है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “