मुंबई का सबसे फेमस खाना क्या है ?

 मुंबई भारतीय राज्य महाराष्ट्र की राजधानी हे। मुंबई को बॉम्बे नाम से भी जाना जाता हे। सयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2018 तक मुंबई दिल्ली के बाद देश का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर हे। इस शहर की आबादी करीबन 2 करोड़ जितनी हे। और इस शहर में सभी खाने के बड़े शौखिन हे। तो इस शहर में सबसे फेमस खाने की बात करे तो कई तरह के खाने हे जो मुंबई शहर में फेमस हे। जैसे की….

मुंबई का सबसे फेमस खाना क्या हे ?

1. वड़ापाव

⇒ हम अगर मुंबई का नाम ले और वडापाव का नाम न आये तो बात ही बेकार हे। मुंबई में आपको हर जगह पर वड़ापाव की दूकान मिल ही जाएँगी। और यहां का वड़ापाव बहोत ही फेमस होता हे। 

2. पानीपुरी 

⇒ यह नाम सुनते ही आपके मुँह में पानी जरूर आया होगा। पानीपुरी मुंबई का स्वादिस्ट ब्रेकफास्ट भी कहा जाता हे। मुंबई में हर जगह, हर सड़क पर आपको पानीपुरी वाले भैया देखने को मिल जायेंगे। और यहाँ लोग बड़ी शान से पानीपुरी खाते हे। 

3. पावभाजी 

⇒ अगर आप मुंबई गए हो और पावभाजी ना खाया तो कुछ भी नहीं खाया। मुंबई की पावभाजी सबसे प्रसिद्ध स्टीट फ़ूड में भी गिना जाता हे। यहां की पावभाजी बहोत ही स्वादिस्ट होती हे। और मुंबई में करीबन इसकी किमंत 80 से 100 रुपये तक होती हे। 

4. फालूदा 

⇒ मुंबई का फालूदा बहोत ही अच्छा होता हे। मुंबई में कई प्रसिद्ध जगहों पर आपको फालूदा पीना हो तो फालूदा मिल जाएगा। फालूदा आइसक्रीम और सुके मेवे से बनता हे। 

5. दाबेली

⇒ मुंबई में दाबेली हर जगह पर आपको मिल जाएँगी और यह दाबेली मीठे और तीखे स्वाद में मिल जाएँगी। यह दाबेली में अनार के दाने भी होते हे। 

6. मेंदु वड़ा 

⇒ मुंबई में हर स्कूल और कॉलेज के बहार आपको मेंदूवड़ा की दूकान मिल जाएँगी। मेदूवड़ा बहोत ही स्वादिस्ट होता हे। इसके साथ नारियल की चटनी का मजा ही कुछ और हे। और इसके साथ साम्भर हो तो स्वाद दुगना हो जाता हे। 

7. सुखी भेल पूरी

⇒ मुंबई का सबसे स्वादिस्ट स्ट्रीट फ़ूड सुखी भेल पूरी हे। यह सुखी भेल पूरी मुंबई में कई जगहों पर मिल जाएँगी। यह करारे ममरे के साथ ताजगी भरा स्वाद देने के लिए धनिया, टमाटर, चाट मसाला, चने, सींगदाने आदि से सुखी भेल पूरी बनती हे। 

8. मिसल पाव

⇒ मिसाल पाव मुंबई का सबसे फेमस खाना हे। पाव के साथ और भी एक बहोत ही मसालेदार व्यंजन मिसल पाव हे। इसे फ़र्सन के साथ खाया जाता हे। यह मिसल पाव बहोत ही स्वादिस्ट होता हे।

गुजरात का प्रसिद्ध खाना कौनसा है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद ” उम्मीद हे की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर करे।