दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध क्या है ? | Delhi Ka sabse Prasidh Kya He

 

दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध क्या है ?

दिल्ली भारत की राजधानी और एक केंद्र शासित प्रदेश हे। यमुना नदी के किनारे बसा हुआ यह शहर क्षेत्रफल की दष्टि से भारत का सबसे विशाल महानगर हे। जो लगभग 1484 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। लगभग 300 ई.पू मौर्य काल के आरम्भ से यहां नगरों का विकास होना आरम्भ हुआ था। इस शहर को इद्रप्रस्थ नाम से भी जाना जाता था। जहा कभी पांडव रहे थे। 

दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

लाल किल्ला – लाल किल्ले का निर्माण की शुरुआत मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा 1638 ईसवि  में करवाई गई थी।

इंडिया गेट – इंडिया गेट नई दिल्ली के राजपथ पर स्थित 42 मिटर ऊँचा विशाल हे। यह स्वतंत्र  भारत का राष्ट्रीय स्मारक हे। 

क़ुतुब मीनार – दिल्ली के प्रथम मुश्लिम शासक कुतुबुदीन ऐबक ने सन 1193 में आरंभ करवाया मगर इसका आधा ही बनवा पाया। उसके उत्तराधिकारी इल्तुमीशने इसमें तीन मंजिलो को बढ़ाया और सन 1368 में फिरोजशाह तुगलक ने पांचवी और अंतिम मंजिल बनवाई। 

हुमायु का मकबरा – हुमायु का मकबरा इमारत परिसर मुगल वास्तुकला से प्रेरित मकबरा हे। मुगल सम्राट हुमायु की कब्र हे। 1569-70 में कब्र को हुमायु की पहली पत्नी महारानी बेगा बेगम में अधिकृत किया गया था। 

अक्षरधाम मंदिर – नई दिल्ली में बना यह अक्षरधाम मंदिर एक अनोखा सांस्कृतिक तीर्थ हे। यह परिसर 100 एकड़ भूमि में फैला हुआ हे। यह मंदिर दुनिया का सबसे विशाल परिसर होने के नाते यह गिनीज बुक ऑफ़ वल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया। 

 इस्कॉन मंदिर – यह मंदिर दिल्ली में स्थित हे। 

कमल मदिर – लॉट्स टेम्पल भारत के दिल्ली में स्थित हे। इसका निर्माण बहा उल्लाह ने करवाया था। एक बहाई हॉउस ऑफ़ उपासना हे। जो दिसम्बर 1986 में समर्पित की गई थी। जिसकी लागत 10 मिलियन थी। दुनिया भर में आधुनिक वास्तु कला के नमूनों में से एक लोटस टेम्पल भी हे। यह मंदिर एक कमल के आकार का हे जो बहोत आकर्षक हे। 

दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड

छोले भटूरे – दिल्ली में आपको कई जगहों पर छोले भटूरे की दुकाने देखने को मिल जाएँगी। यहां पर छोले भटूरे के साथ मिलने वाली चटनी लोगो को बहोत ज्यादा पसंद आती हे। 

चाट – चाट दिल्ली का मनपसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड गिना जाता हे। दिल्ली में दिल्ली की बिशन स्वरूप की चाट बहोत फेमस हे। यह चाट आपको कई फलो का स्वाद देती हे। 

गोलगप्पे – दिल्ली में गोलगप्पे खाते ही आप सभी जगह के गोलगप्पे भूल जायेंगे। दिल्ली में ज्यादातर स्कूल और कॉलेज के सामने ही आपको गोलगप्पे की स्टॉल देखने को मिल जाएँगी। 

दही भल्ला – दिल्ली घूमने गए हो और आपने दिल्ली का दही भल्ला नहीं खाया तो कुछ भी नहीं खाया। भिगोई हुई दाल से बने वड़े और उन पर खट्टी मीठी चटनी इसे और तीखा और स्वादिस्ट बना देती हे। 

कचौरी – दिल्ली में आपको हर घूमने की जगह पर ये कचौरी की दुकाने मिल जाएँगी। आलू की कचोरी के अलावा यहां पर भरवा प्याज कचोरी भी मिलती हे। और यह कचोरी बहोत ही स्बादिस्ट होती हे। 

रोल – वैसे तो रोल के मामले में कोलकत्ता का नाम सबसे पहले आता हे। मगर दिल्ली का काठी रोल सबसे फेमस हे। यह एक टेस्टी स्ट्रीट फ़ूड भी कहा जाता हे। आजकल यह स्ट्रीट फ़ूड बहोत ही फेमस हे। 

मुंबई का सबसे फेमस खाना क्या है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “