भारत का सबसे बड़ा सूर्य मंदिर कहा है?

 

भारत का सबसे बड़ा सूर्यमंदिर कहा है ?

 

⇒ भारत का सबसे बड़ा सूर्यमंदिर कोर्णाक में हे। भारत में ओडिशा राज्य में जगन्नाथ पूरी से 35 उत्तर पूर्व से कोर्णाक नामक शहर में प्रतिष्ठित हे। यह सूर्यमंदिर भारतवर्ष में चुनिंदा सूर्य मंदिरो में से एक हे। यह मंदिर सूर्य देव को समर्पित था। जिन्हे स्थानीय लोग बिरंचि नारायण भी कहते हे। इस मंदिर को कुछ इस तरह बनाया गया हे की सूर्योदय होने पर पहली किरण सीधे गर्भगृह तक पहोच सके वहा के लोग सूर्य को कुलदेवता के रूप में भी पूजते हे। 

⇒ इस सूर्य मंदिर को सूर्यदेवता के रथ के आकार में बनाया गया हे। सूर्यमंदिर का निर्माण राजा नरसिंहदेव ने 13वी शताब्दी में करवाया था। कोर्णाक शब्द कोण और अर्क शब्दों के मेल से बना हे। अर्क का अर्थ होता हे सूर्य जबकि कोण से अभिप्राय कोने या किनारे से रहा होगा। कोर्णाक सूर्यमंदिर का निर्माण लाल रंग के बलुआ पथ्थरो तथा काले ग्रेनाइट के पथ्थरो से हुआ हे। कोर्णाक को यूनेस्को द्वारा सन 1984 में विश्व धरोहल स्थल घोषित किया गया। कलिंग शैली में निर्मित इस मंदिर में सूर्य देव को रथ के रूपमे विराजमान किया गया हे। 

⇒ कोर्णाक सूर्यमंदिर को ब्लैक पगोडा भी कहते हे। क्योकि समुद्री यात्रा करने वाले लोग एक समय में इसे ब्लैक पगोडा कहते थे। ऐसा माना जाता हे की यह जहाजों को किनारे की और आकर्षित करता था। और उनका नाश कर देता था।

अहमदाबाद में घूमने की जगह कौनसी है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद ” उम्मीद हे की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।