अहमदाबाद में घूमने की जगह कौनसी है ?

 गुजरात राज्य का अहमदाबाद सबसे बड़ा शहर हे। भारत वर्ष में यह नगर 7 वे स्थान पर हे। यह शहर साबरमती नदी के किनारे बसा हुआ हे। इस शहर की जनसँख्या करीब इक्कावन लाख जितनी हे। अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से भी जाना जाता हे। वैसे तो इस शहर में कई अच्छी घूमने की जगह भी हे। जैसे की

अहमदाबाद में घूमने की जगह कौनसी हे ?

 

1. साबरमती आश्रम

 अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम कभी हमारे राष्ट्रपिता करमचंद गाँधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा का घर हुआ करता था। इसका इतिहासिक महत्व हे क्योकि नमक सत्याग्रह की शुरुआत यही से हुई थी। यह आश्रम साबरमती नदी के किनारे पर स्थित हे। साबरमती आश्रम को गाँधी आश्रम या महात्मा गाँधी आश्रम से भी जाना जाता हे। 

2. सीदी सैय्यद मस्जिद

अहमदाबाद में स्थित सीदी सैय्यद मस्जिद का निर्माण वर्ष 1573 में हुआ था। यह जगह फोटोग्राफर और इतिहासकारो के लिए बहोत अच्छी जगह हे। यह सीदी सैय्यद मस्जिद विशेष रूप से अपनी खूबसूरत दस पथ्थर की जालीदार खिड़कियों के लिए प्रसिद्ध हे। 

3. सरदार वल्लभाई पटेल राष्ट्रीय संग्रहालय

अहमदाबाद में शाही बाग़ में मोतिशाही महल के परिसर में स्थित सरदार वल्लभाई पटेल राष्ट्रीय सग्रहालय भारत के उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक हे। यह एक खूबसूरत बगीचे में घेरा हुआ हे। यह फोटोग्राफर के लिए आकर्षक स्थल हे। 

4. साबरमती रिवरफ्रंट 

साबरमती रिवरफ्रंट अहमदाबाद में साबरमती नदी के तट पर एक विकसित वॉटरफ्रंट हे। साबरमती रिवटफ्रंट विकास और पर्यावरण सुधार के उद्देश से बनाया गया था। यह फोटोग्राफर के लिए खूबसूरत स्थल हे। 

5. जामा मस्जिद

अहमदाबाद में स्थित जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक हे। यह मस्जिद 1424 में बनाया गया था। जामा मस्जिद में अहमद शाह और और उनके बेटे और पोते की भी कब्र हे। इसका निर्माण सुल्तानों के लिए एक निजी मंदिर के रूप में सेवा करने के उद्देश से किया गया था। 

6. झुल्ता मीनार

झुल्ता मीनार अहमदाबाद में स्थित हे। झुल्ता मीनार सबसे पेचीदा वास्तुशिल्प आश्चर्यो में से एक हे। ये मीनार अभी भी एक अनसुलझा रहस्य हे। इन मीनारों की एक खाशियत हे अगर कोई एक मीनार को हिलाया जाये तो दूसरी मीनार कुछ सेकण्ड में हिल जाती हे। यह स्थल  अहमदाबाद के सफर बाजार में हे। 

7. कांकरिया झील

कांकरिया झील अहमदाबाद में स्थित हे यह अहमदाबाद में दूसरी सबसे बड़ी झील हे। कांकरिया झील 15 वी शताब्दी में बनाई गई थी। इस झील में चिड़ियाघर से लेकर टॉय ट्रेन और मनोरंजन पार्क भी मौजूद हे। साल के आखरी दिन इस जगह कांकरिया कार्निवल त्यौहार भी मनाया जाता हे। कांकरिया फोटोग्राफर और मनोरंजन के लिए खूबसूरत स्थल हे। 

8. साइंस सिटी

अहमदाबाद में साइंस सिटी रोड पर स्थित गुजरात साइंस सिटी गुजरात सरकार द्वारा सामान्य जागरूकता और विशेष रूप से देश के युवाओ के बिच विज्ञानं के प्रति उत्सुकता बढ़ाने की एक पहल हे। साइंस सिटी 107 हेक्टर में फैला हुआ हे। 

9. इस्कॉन मंदिर

अहमदाबाद में स्थित इस्कॉन मंदिर आध्यात्मिकता और मानसिक आनंद का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छी जगह हे। यह हरे कृष्ण  मंदिर के रूप में जाना जाता हे। 

10. कमला नेहरू चिड़ियाघर

अहमदाबाद में स्थित कमला नेहरू चिड़ियाघर कांकरिया चिड़ियाघर के नाम से लोकप्रिय हे। इस चिड़ियाघर में जानवरो, सरीसृप, पक्षिओ और विभिन्न प्रजातियों से सबंधित स्तनधारियों का निवास रहा हे। 

11. दादा हरी वाव

 अहमदाबाद में स्थित दादा हरी वाव 1499ad में सुल्तान बेगारा के रहम की एक महिला द्वारा निर्मित हे। यह कुए गर्मियों के लिए बनाये गए थे। मौसम चाहे जो भी हो स्टेप वेळ के भीतर पानी हमेशा ठंडा रहता हे। 

12. वैष्णोदेवी मंदिर

अहमदाबाद में सरखेज-गांधीनगर रोड पर स्थित वैष्णोदेवी मंदिर जम्मू काश्मीर के प्रसिद्द मंदिर की एक सच्ची प्रतिकृति हे। जो लोग वैष्णोदेवी नहीं जा सकते वो इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हे। 

13. परिमल गार्डन

परिमल गार्डन अहमदाबाद में परिमल क्रॉस रोड पर स्थित हे। यह पार्क वयस्कों और बच्चो दोनों के बिच लोकप्रिय हे। इस पार्क का उपयोग ज्यादातर लोग सुबह और शाम की शेर के लिए करते हे। 

14. लोथल 

अहमदाबाद शहर के 85 किमी दूर यह लोथल हे। अगर आप इतिहास के शौखिन हे तो आपको लोथल की यात्रा करने की आवश्यकता हे। क्योकि यह एक ऐसी जगह हे जो अतीत और वर्तमान को एक साथ जोड़ती हे। लोथल एक लोकप्रिय सिंधु घाटी स्थल और 1994 खोजा गया 4500 साल पुराना शहर हे। 

15. भद्र किल्ला और किशोर दरवाजा 

अहमदाबाद का भद्र किल्ला सबसे सुंदर किल्ला हे। हरे भरे हरियाली के बिच स्थित विशाल 44 एकड़ के किल्ले को भद्रकाली मदिर से अपना नाम मिला हे। फोटोग्राफर के लिए यह स्थल बहोत सुंदर हे। इसके प्रवेश द्वार पर सुंदर मेहराब और शिलालेख हे। 

 

Note – तो उम्मीद हे की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर करे। और ये पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद।