किंगफ़िशर पक्षी – Kingfisher Bird Information In Hindi

 हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में इस आर्टिकल में बताने वाला हु किंगफ़िशर पक्षी के बारे में. तो किंगफ़िशर पक्षी एक बहोत ही सुंदर दिखने वाला पक्षी माना जाता हे और यह किंगफ़िशर पक्षी छोटे ही आकार में दिखने वाला पक्षी भी माना जाता हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे ,उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो देखते हे किंगफिशर पक्षी के बारे में जानकारी और अदभुत तथ्य।

किंगफ़िशर पक्षी – Kingfisher Bird Information In Hindi

Kingfisher Bird Information In Hindi
किंगफ़िशर पक्षी

 

१.  किंगफ़िशर पक्षी रेगिस्तान और ध्रुवीय इलाको को छोड़कर सभी जगह पर पाया जाता हे और इस पक्षी का वैग्नानिक नाम क्या हे ? तो इस पक्षी का वैग्नानिक नाम Alcedinidae से जाना जाता हे। 

२.  किंगफ़िशर बहुत ही सुन्दर दीखता हे और बहुत ही छोटे आकार में पाया जाता हे। विश्वभरमे करीब किंगफिशर की ९० प्रजातियां पायी जाती हे। 

३.  किंगफ़िशर पक्षी का शरीर बहुत ही छोटे आकार में होता हे और आपको जानकर हैरानी होंगी की इस पक्षी की चांच चाकू की तरह होती हे और उसके पैर बहोत ही छोटे होते हे। 

४. आपको जानकर हैरानी होंगी की किंगफिशर पक्षी ज्यादातर कत्थई रंगमे ही पाया जाता हे। किंगफिशर पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो नदिओं और तालाबों के करीब ही दिखाई देता हे। 

५.  ऑस्टेलियामे लाफिंग जैक नामक प्रजाति पायी जाती हे। विश्वभरमे किंगफ़िशर की कई प्रजातियां पायी जाती हे। आप जानते ही होंगे की किंगफिशर पक्षी ज्यादातर पानी और पेड़ो के आस पास में ही रहना पसंद करता हे। 

६.  आपको जानकर हैरानी होंगी की किंगफ़िशर पक्षी की आँखे बहोत ही तेज होती हे। और किंगफ़िशर पक्षी के पैर ज्यादातर काले रंग में ही पाए जाते हे। किंगफ़िशर पक्षी का कई जानवर शिकार करते हे जैसे की बिल्ली , लोमड़ी आदि। 

७.  किंगफ़िशर पक्षी नदिओं और तालाबों पर उड़कर अपने शिकार पे हमला भी करता  हे। और यह अपने शिकार में मछलिया भी लेता हे और उसका शिकार करता हे। 

८.  किंगफ़िशर पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जोमछलीका शिकार करने में माहिर माना जाता हे। और किंगफ़िशर पक्षी ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करता हे। 

९.  विश्वभरमे सबसे बड़ा किंगफ़िशर पक्षी ऑस्टेलियामे पाया जाता हे। यह जानकर आपको हैरानी होंगी की किंगफिशर पक्षी के शिर के ऊपर खटमली काली टोपी होती हे। 

१०.नर किंगफ़िशर और मादा किंगफ़िशर दोनों दिखने में एक जैसे ही लगते हे। उस दोनों को एक तरह से ही पहचान सकते हे मादा किंगफ़िशर पक्षी नर से ज्यादा चमकीला होता हे। 

किंगफ़िशर पक्षी 

११.किंगफ़िशर पक्षी ज्यादातर उसका ठिकाना झीलों या नदिओं के तट पर ही रहते पाए जाते हे। किंगफिशर अपने भोजन में कीड़े , मकोड़े ,पतंगिया और ज्यादातर मछली का शिकार करता हे।

१२.विश्व का सबसे बड़ा किंगफिशर पक्षी ऑस्टेलिया में हे उस किंगफ़िशर की लम्बाई ४३ सेंटीमीटर जीतनी पायी गयी थी। किंगफ़िशर पक्षी की सबसे छोटी प्रजाति आफ्रिका में पायी जाती हे। 

१३.इस प्रजाति का आकार करीब १० सेमि और इस का वजन १०.४ ग्राम जितना पाया गया था। और यह  आपको जानकर हैरानी होंगी की लाल पीठ वाले किंगफ़िशर पक्षी केवल रेगिस्तान में ही पाए जाते हे। 

१४.किंगफ़िशर पक्षी में सबसे वजनी किंगफ़िशर प्रजाति का नाम लाफिंग कुकाबुरा नामसे जानी जाती हे और इस प्रजाति का वजन करीब ४५० ग्राम जितना था। 

१५.किंगफ़िशर पक्षी अपना घोसला स्वय ही बनता हे और यह ज्यादातर खाली पड़ी जगहों पर अपना घोसला बनाना पसंद करता हे। और जंगल में रहते किंगफ़िशर पक्षी अपना घोसला दीमको के घोसले में ही अपना घोसला बनाता पाया गया हे। 

१६.मादा किंगफ़िशर पक्षी अपने घोसले करीब ४ से ६ अंडे देने की स्यमता रखती हे और यह मादा किंगफ़िशर और नर किंगफ़िशर दोनों ही अंडो को सेने का काम करते हे। 

१७.किंगफिशर पक्षी के बच्ये अंडो से करीब २ महीने बाद बहार आते हे और बहार का सोंदर्य देखते हे। किंगफ़िशर पक्षी एक प्रवासी पक्षी भी कहा जाता हे। 

१८.अब हम बात करने वाले हे किंगफ़िशर पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो किंगफ़िशर पक्षी का जीवन काल करीब १० वर्ष का होता हे.

यह भी पढ़े…

फिंच पक्षी की जानकारी

बटेर पक्षी की जानकारी

NOTE = दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह किंगफ़िशर पक्षी के बारे में जानकारी पसंद आयी हो अगर पसंद आयी हो  तो अपने दोस्तों या फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे।