मैना पक्षी की जानकारी – Myna Bird Information About In Hindi

 मैना पक्षी के बारे में जानकारी – Myna Bird Interesting Facts 

   हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार तो आज में इस आर्टिकल में बताने वाला हु मैना पक्षी के बारे में तो मैना पक्षी एक सुन्दर और छोटा दिखने वाला पक्षी होता हे। मैना पक्षी एशिया में कई देश में ही पाई  जाती हे और यह पक्षी ज्यादातर गांव में रहना पसंद करता हे। यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे तो उम्मीद हे की यह आर्टिकल आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे मैना पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया और तथ्य। 

 

मैना पक्षी के बारे में अदभुत जानकारिया

मैना पक्षी के रोचक तथ्य // Myna Bird Amazing Facts In Hindi 

1.  मैना पक्षी पुरे विश्वभरमे पायी जाती हे। और मैना पक्षी की विश्वभरमे करीब २० प्रजातियां पायी जाती हे। और उस प्रजातियों में पहाड़ी मैना , गुलाबी मैना और भारतीय मैना मुख्य मानी जाती हे। 

 

2.  तो दोस्तों हम बात करते हे मैना पक्षी का वैज्ञानानिक नाम क्या हे ? तो मैना पक्षी का विज्ञानानिक नाम Acridotheres tristis हे। 

 

3.  मैना पक्षी का छाती का भाग काले रंगमे होता हे। और उसकी चांच ,आँखे और पैर पिले रंगमे होते हे। मैना पक्षी का वजन के बारे में बात करे तो उसका वजन करीब 120 ग्राम से करीब 150 ग्राम जितना होता हे। 

4.  और मैना पक्षी की लम्बाई करीब 15 से 24 सेंटीमीटर तक  होती हे। मैना पक्षी सर्वहारी पक्षी होता हे यह पक्षी अपने भोजन में फल , फूल ,दाने , छोटे कीड़े ,पतंगों आदि भोजन में लेती हे। 

 

5.  मेघालय और छतीसगढ़ का राज्य पक्षी पहाड़ी मैना मानी जाती हे। यह आपको जानकर हैरानी होंगी की मादा मैना और नर मैना दिखने में एक जैसे ही लगते हे। 

 

 

6. आप जानते ही होंगे की मैना पक्षी ज्यादातर अपने झुंड में ही रहना पसंद करते हे। और मैना पक्षी के झुंड में करीब 10 पक्षी की संख्या होती हे। यह पक्षी ज्यादातर मनुष्य के आस -पास में ही रहना पसंद करते हे।

 

7.  आप को जानकर हैरानी होंगी की मैना पक्षी ज्यादातर गांव के खेतरो में ज्यादा दिखने मिलते हे। यह पक्षी दिखने में बहोत ही सुन्दर  होते हे और यह पक्षी के आँखों के आस पास का हिस्सा लाल रंगका होता हे।

 

8.  आप जानते ही होंगे की भरतीय मैना पक्षी के शरीर के पीठ का हिस्सा भूरा रंगका होता हे। मैना पक्षी अपना घोसला पुराने मकान , पेड़ की टहनी और छत पर बनाती हे। मगर यह मैना पक्षी अपने अंडे को दूसरे पक्षी के घोसले में ही देती हे.

 

9.  यह आपको जानकर हैरानी होंगी की मैना पक्षी अपने अंडे जुलाई में ही देती हे। मादा मैना पक्षी घोसले में करीब 2 से 4 अंडे देने की स्यमता रखती हे। और मादा मैना पक्षी को अपने अंडे सेहने में करीब 15 दिन का समय लग जाता हे। 

 

10.अब हम बात करने वाले हे मैना पक्षी के  जीवनकाल के बारे में तो मैना पक्षी का जीवनकाल करीब 25 साल जितना होता हे। 

 

दोस्तों  अगर आपको Myna Bird Information About In Hindi –मैना पक्षी की जानकारी उम्मीद हे की पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करे। और कई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे। 

1 thought on “मैना पक्षी की जानकारी – Myna Bird Information About In Hindi”

Comments are closed.