टिटहरी पक्षी – Sandpiper Bird Information In Hindi

 टिटहरी पक्षी की जानकारी – Sandpiper Bird

   हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हे टिटहरी पक्षी के बारे में। तो टिटहरी पक्षी यूरोप और एशिया में पाए जाने वाला पक्षी हे। टिटहरी पक्षी को अंग्रेजी में Sandpiper कहा जाता हे। यह पक्षी ज्यादातर तालाबों और नदिओं के आस-पास में ही देखने मिलता हे। तो उम्मीद हे की यह टिटहरी पक्षी की जानकारी आपको पसंद आये। तो चलो देखते हे टिटहरी पक्षी के बारे में कई अदभुत जानकारिया और तथ्य। 

Sandpiper Bird In Hindi

 

                     Sandpiper Bird Facts In Hindi 

 

1.  टिटहरी पक्षी ज्यादातर एशिया और यूरोप में पायी जाती हे। और हम इस पक्षी का विज्ञानिक नाम के बारे में बात करे तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Scolopacidae हे। 

 

2.  टिटहरी पक्षी ज्यादातर नदिओं , तालाबों के करीब ही दिखाई देता हे। और गांव के खेतो में भी देखने मिलते हे। और यह आप जानते ही होंगे की टिटहरी पक्षी दिन में ही शक्रिय होते हे और रात के दौरान ज्यादातर आराम ही करते हे। 

 

3.  टिटहरी पक्षी का शिर , पंख और पूंछ भूरे रंगका होता हे। और उसका पेट सफ़ेद रंगका होता हे। यह जानकर आपको हैरानी होंगी की टिटहरी पक्षी का शिर गोल होता हे और गर्दन छोटी होती हे। और टाँगे थोड़ी सी लम्बी होती हे। 

 

4.  अब बात करते हे टिटहरी पक्षी के लम्बाई और वजन के बारे में तो टिटहरी पक्षी का वजन करीब 50 ग्राम जितना होता हे और उसकी लम्बाई करीब 10 इंच तक होती हे। 

 

5.  टिटहरी पक्षी सर्वहारी होती हे। यह पक्षी अपने भोजन में छोटे-कीड़े मकोड़े और कई छोटे जिव भी खाते हे और यह कई बार वनस्पति भी अपने भोजनं में लेते हे। 

 

6. टिटहरी पक्षी अपने लम्बे पैर की वजह से जडपी दौड़ने की स्यमता भी रखती हे और यह जानकर आपको हैरानी होंगी की टिटहरी पक्षी ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद करती हे और यह पक्षी ज्यादातर समय जमीन पर ही बिताता हे। 

 

7.  टिटहरी पक्षी की यह खाशियत हे की यह मादा टिटहरी पक्षी रिझाने के लिए यह हवा में गोते भी लगाते हे। और यह पक्षी के पास में कोई दूसरा पक्षी आ जाये तो यह पक्षी शोर भी मचाता हे। 

 

8.  टिटहरी पक्षी की पूंछ ऊपर और निचे होती हे उसको टिटेरिंग कहा जाता हे। यह जानकर आपको हैरानी भी होंगी की यह पक्षी मौसम की भविष्यवाणी भी करते पाए गए हे। 

 

9.  टिटहरी पक्षी एक प्रवाशी पक्षी से भी जाना जाता हे।और यह तो आप जानते ही होंगे की मादा टिटहरी पक्षी नर टिटहरी पक्षी की तुलना में लम्बी होती हे। 

 

10.टिटहरी पक्षी अपना घोसला  जमीन पर ही बनाती हे। और टिटहरी पक्षी का प्रजनन काल मई से जुलाई तक ही होता हे। 

 

11.मादा टिटहरी पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 6 अंडे देने की स्यमता रखती हे.और अंडो को सेने का काम नर और मादा टिटहरी का होता हे। 

 

12. यह टिटहरी पक्षी की यह अनोखी खाशियत  हे की यह पक्षी कई ऊंचाई पर अंडे दे तो बारिश ज्यादा हो सकती हे और कई नीचे विस्तार पर अंडे दे तो कम बारिश का अनुमान भी लगाया जा सकता हे। 

 

13.आप जानते ही होंगे की टिटहरी पक्षी के अंडे पथ्थर जैसे दिखने में होते हे. तो उसके वजह से यह अंडे शिकार से सुरक्षित होते हे। 

 

14.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की टिटहरी पक्षी अपने अंडो को फोड़ने के लिए आरस पथ्थर का इस्तमाल करती हे मगर यह सब मान्यता हे। 

 

15.अब हम बात करने वाले हे टिटहरी पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो टिटहरी पक्षी का जीवनकाल करीब 12 साल का होता हे। 

 

तो दोस्तों मुझे  उम्मीद हे की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कई सवाल हो तो कमेंट जरूर करे।