गुंजन पक्षी – Humming Bird Information In Hindi

  Humming Bird Information – गुंजन पक्षी 

      हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बात करने वाला हु गुंजन पक्षी के बारे में। तो गुंजन पक्षी को विश्वभरके छोटे पक्षीयो में गिना जाता हे। गुंजन पक्षी दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे। तो यह गुंजन पक्षी आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की यह आर्टिकल आपको पसंद आये। तो चलो और जानकारी जान लेते हे गुंजन पक्षी के बारे में। 

Humming Bird Information In Hindi

 

 Humming Bird Facts In Hindi 

 

1.  गुंजन पक्षी की विश्वभरमे करीब 300 से भी ज्यादा प्रजातियां पायी जाती हे। गुंजन पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो हवा में उड़ते वक्त एक सेकंड में 80 बार अपने पख हिलाता हे। 

 

2.  गुंजन पक्षी की चांच लम्बी होती हे और आगे से मुड़ी हुयी होती हे। जिसका इस्तमाल गुंजन पक्षी फूल का रस चूसने में करता हे। 

 

3. अब हम गुंजन पक्षी के वजन और आकार के बारे में बात करते हे। तो इस पक्षी का वजन करीब 2 ग्राम से 15 ग्राम जितना होता हे। और आकार करीब 2 से 25 इंच तक होता हे। 

 

4.  अब हम बात करते हे गुंजन पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो। इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Trochilidae हे। 

 

5.  गुंजन पक्षी ज्यादातर दक्षिण अमेरिका में ही पाए जाते हे। और मादा गुंजन पक्षी से नर गुंजन पक्षी रंगीन ज्यादा होता हे। 

 

6.  यह जानकर आपको हैरानी होंगी की गुंजन पक्षी का दिल एक मिनिट में करीब 1200 बार धड़कता पाया गया हे। 

 

7.  आप जानते हो क्या ? गुंजन पक्षी एक दिन में 1000 फूलो का रसपान करता पाया गया हे। और गुंजन पक्षी दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे। 

 

8.  गुंजन पक्षी चलने से ज्यादा उड़ना पसंद करता हे। क्युकी इस पक्षी के पैर बहोत ही कमजोर होते हे। और गुंजन पक्षी की उड़ने की रफ़्तार करीब 70 किलोमीटर / घंटा की होती हे। 

 

9.  गुंजन पक्षी एक सर्वहारी पक्षी होते हे। और यह पक्षी अपने खोराक में रसपान लेता हे। और कभी कभी कीड़े मकोड़े भी खा लेता हे। 

 

10.गुंजन पक्षी की  यह खाशियत हे की यह दाये बाये और ऊपर -निचे आसानी से उड़ सकता हे। और ऊंचाई पर हवामे स्थिर भी रह सकता हे। विश्वभरका यही पक्षी हे जो ये सब आसानीसे कर सकता हे। 

 

11.आप जानते ही होंगे की गुंजन पक्षी अपना घोसला पेड़ो पर यातो पौधे पर बनाते हे। और मादा गुंजन पक्षी अपने घोसले में करीब 2 अंडे देने की स्यमता रखती हे। 

 

12.मादा और नर साथ गुंजन पक्षी साथ मिलकर ही अपने अंडो को सेहते हे। और पालन पोषण भी करते हे। 

 

13.अब हम बात करते हे गुंजन पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 4 से 5 साल का  होता हे। 

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह गुंजन पक्षी का आर्टिकल पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे। 

1 thought on “गुंजन पक्षी – Humming Bird Information In Hindi”

Comments are closed.