अबाबील पक्षी – Ababil Bird In Hindi

 अबाबील पक्षी की जानकारी – Ababil Bird Information In Hindi 

    हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बात करने  वाला हु अबाबील पक्षी के बारे में। तो अबाबील पक्षी का इस्लाम धर्म में बहुत महत्व माना जाता हे। और अबाबील पक्षी दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे। तो यह अबाबील पक्षी का आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे अबाबील पक्षी के बारे में। 

 

 

Ababil Bird In Hindi

 

अबाबील पक्षी – Ababil Bird Facts In Hindi 

 

1.  अबाबील पक्षी की विश्वभरमे करीब 83 प्रजातियां पायी जाती हे। और अबाबील पक्षी ज्यादातर नीले और काला -सफ़ेद रंगमे पाए जाते हे। 

 

 

2.  अबाबील पक्षी को दो पैर होते हे। जो छोटे होते हे और कमजोर होते हे। और यह पक्षी को चलना पसंद नयी हे यह पक्षी ज्यादातर उड़ता ही रहता हे। 

 

3.  अब हम बात करते हे अबाबील पक्षी का वैज्ञानिक नाम के बारे में। तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Hirundinidae हे। 

 

4.  आप जानते ही होंगे की अबाबील पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करते हे। और यह पक्षी की ये खाशियत हे की यह उड़ते उड़ते भी कई किट पतंगों को शिकार करता हे। 

 

5.  अब हम बात करते हे अबाबील पक्षी के वजन और आकार के बारे में तो इसका वजन करीब 20 से 25 ग्राम जितना होता हे। और आकार करीब 20 सेंटीमीटर जितना होता हे। 

 

6.  यह अबाबील पक्षी को किसान का मित्र भी कहा जाता हे। खूकि यह पक्षी किसान के खेतो से कई किट पतंगों का शिकार करता हे। 

 

7.  अबाबील पक्षी को दूसरे नाम से भी जाना जाता हे। वो दूसरा नाम ”आजाद पंछी ” हे। क्युकी यह पक्षी कैद नयी होते और यह पक्षी जंगलो में ही रहते हे। 

 

8.  अबाबील पक्षी का कुरान ग्रन्थ में भी किज़्र किया गया हे। और अबाबील पक्षी विश्वभरका सबसे प्रसिद्ध चिड़िया मानी जाती हे। 

 

9.  अबाबील पक्षी का प्राकृतिक दुश्मन भी होते हे। जैसे की बिल्ली , उल्लू , लोमड़ी आदि जानवर अबाबील पक्षी का शिकार करते पाए जाते हे। 

 

10.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की मादा अबाबील पक्षी ज्यादातर लम्बी पूंछ वाले नर अबाबील को पसंद करती हे। 

 

11.अबाबील पक्षी प्रवास के दौरान करीब 60 किलोमीटर /घंटा की रफ़्तार से उड़ने की स्यमता रखता हे। और यह पक्षी ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करता हे। 

 

12.अबाबील पक्षी अपने भोजन में किट पतंगों , तितलियाँ , मख्यि आदि अपने भोजन में लेता हे। और मादा और नर अबाबील पक्षी देखने में एक जैसे ही लगते हे। इस पक्षी को पहचानने में बहोत मुश्किल होती हे। मगर इस पक्षी को इनकी पूछ से पहचान सकते हो मादा से नर अबाबील पक्षी की पूंछ बड़ी होती हे। 

 

13.अबाबील पक्षी का प्रजनन समय अप्रैल से अगस्त तक होता हे। और यह पक्षी अपना घोसला मंदिर , मकान आदि में बनाना पसंद करते हे। और इस पक्षी का घोसला एक कलाबाजी मानी जाती हे। 

 

14.यह घोसला अबाबील पक्षी नरम मिट्टी से बनाता हे और यह घोसले का आकार कप जैसा होता हे। और इन का घोसला पानी के आस पास में ही होता हे। और मादा और नर साथ मिलकर ही बनाते हे। 

 

15.मादा अबाबील पक्षी अपने घोसले में करीब 4  से 5 अंडे देने की स्यमता रखती हे। और यह अंडे सफ़ेद ब्राउन रंगमे होते हे। और यह अंडो को सेहने में करीब 10 से 15 दिन का समय लगता हे। 

 

 

16.अब हम बात करते हे अबाबील पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 2 से 3 साल तक होता हे। 

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको अबाबील पक्षी की जानकारी पसंद आयी हो। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे। 

 

 

1 thought on “अबाबील पक्षी – Ababil Bird In Hindi”

Comments are closed.