गुबला पक्षी – Heron Bird Interesting Facts In Hindi

 बगुला पक्षी की अदभुत जानकारी – Heron Bird In Hindi

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु बगुला पक्षी के बारे में। तो बगुला पक्षी  एशिया, आफ्रिका , यूरोप जैसे महाद्वीपों पर पाए जाते हे। और आप जानते ही होंगे की बगुला पक्षी अपना ज्यादातर समय पानी में ही बिताता हे। तो यह बगुला पक्षी का आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देखते हे बगुला पक्षी के बारे में।

 

Heron Bird Interesting Facts In Hindi

 

गुबला पक्षी –  Heron Bird Facts In Hindi 

1.  बगुला पक्षी की विश्वभरमे करीब 64 प्रजातियां पायी जाती हे। और भारत में करीब 21 प्रकार के बगुले पाए जाते हे। 

 

2.  भारत में सबसे प्रसिद्ध बगुला सफ़ेद बगुला हे। जो भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाते हे। और बगुला विश्वभरमे कई तरह के होते हे। मगर बगुला पक्षी की गर्दन S आकार में होती हे। 

 

3.  बगुला पक्षी ज्यादातर एशिया , अमेरिका , यूरोप जैसे महाद्वीपों में पाए जाते हे। बगुला पक्षी  ज्यादातर झुंड  में ही रहना पसंद करते हे। मगर कई प्रजाति अकेले भी रहती हे। 

 

4.  अब हम बात करते हे बगुला पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Ardeidae हे 

 

5.  बगुला पक्षी ज्यादातर समय पानी में ही बीतता हे। बगुला पक्षी मासाहारी पक्षी होता हे यह पक्षी ज्यादातर अपने खोराक में मेठक , छोटे छोटे किटक , मछली आदि का शिकार करता हे। 

 

6.  बगुला पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो 48 किलोमीटर /घंटा की रफ़्तार से हवा में उड़ने की स्यमता रखता हे। यह पक्षी पानी एकांत खड़ा रहता हे और कोई मछली आये तो उसका शिकार करता हे। 

 

7.  अब हम बात करते हे बगुला पक्षी के वजन और आकार के बारे में तो इस पक्षी का आकार करीब 140 सेंटीमीटर जितना होता हे। और वजन करीब 1 किलो जितना होता हे। 

 

8.  बगुला पक्षी ज्यादातर तालाबों , जिलों , सरोवरों और नदिओं के किनारो पर देखने मिल जाते हे। वो ज्यादातर अपने भोजन के लिए ही पानी में रहना पसंद करते हे। 

 

9.  यह जानकर आपको हैरानी होंगी की बगुला पक्षी की आँखे बहोत तेज होती हे वो रात में भी शिकार करते पाए गए हे। मगर वो ज्यादातर दिन में ही सक्रीय होते हे। 

 

10 .बगुला पक्षी एक ऐसा पक्षी हे जो बड़ी मछलियों का भी शिकार कर सकता हे। मगर वो छोटी मछलीयो  का ही शिकार करता हे क्युकी इसको छोटी मछलियों को खाने में आसानी होती हे। 

 

11.बगुला पक्षी का भी कई प्राकृतिक दुश्मन हे जो बगुला पक्षी का शिकार करते हे। जैसे की बिल्ली , लोमड़ी ,रैकून जैसे जानवर बगुला पक्षी का शिकार करते हे। कई बार बगुला पक्षी के अंडो का भी शिकार करते पाए गए हे। 

 

12.बगुला पक्षी अपना घोसला ऊँचे पेड़ो पर बनाना पसंद करता हे। और यह घोसला पत्तिया , पेड़ की टहनिया , पतली लकड़ी आदि का उपयोग करके बनाता हे। 

 

13.मादा बगुला अपने घोसले में करीब 4 से 5 अंडे देने की स्यमता रखती हे। 

 

14.अब हम बात करते हे बगुला पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 14 से 15 साल का होता हे। 

 

तो दोस्तों उम्मीद हे की आपको यह बगुला पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। अगर पसंद आये तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।