दुबई के बारे में 20 रोचक बाते – Dubai Information In Hindi

हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार आज में आपको दिखाने वाला हु दुबई के बारे में तो दुबई एक फारस की खाड़ी के दक्षिण अरब प्रायदीप पर दुबई स्थित हे। सयुक्त अरब में सबसे घनी आबादी वाला वैश्विक शहर के रूप में उभरा पाया जाता हे। दुबई शहर एक अमिर और खूबसूरत शहर भी माना जाता हे। विश्वभर के लोगो को दुबई शहर की बिल्डिंगे आकर्षित करती हे। दुबई को पयर्टक शहर से भी जाना जाता हे। तो आज में आपको दुबई के बारे में ४० जानकारिया देने वाला हु तो चलो आगे बढ़ते हे।

दुबई के बारे में 20 रोचक बाते – Dubai Information In Hindi

दुबई के बारे में रोचक बाते
Dubai Information In Hindi

 

१.  दुबई में १९६० के बाद से विकास होना चालू हुआ तब तेल की कुए की खोज हुयी थी। जब दुबई में तेल के कुए की खोज हुयी उसके पहले दुबई के पास कुछ भी नयी था। लेकिन दुबई ५० सालो में ही विक्षित शहर में आ गया और आज दुबई शानदान शहरो में दुबई को गिना जाता हे। 

२.  दुबई शहर के निवाशियो को आमिरति नाम से जाना जाता हे। दुबई की कुल जनसंख्या का १५% ही हे और दूसरी आबादी विदेशी हे जैसे की भारत , बांग्लादेश  , पाकिस्तान जैसे देशो से आकर दुबई में बसे हे। 

३.  दुबई की आबादी २८ लाख पायी गयी हे और जिसमे ४३.४% लोग भारतीय मूल के पाए गए हे। सयुक्त अरब आमिरात में दुबई शामिल माना जाता हे। जिस देश की विद्यायिका अनुसार रास्टीय विषयो पर विट्रो पावर भी प्राप्त हे दुबई में। दूसरा विट्रो पावर वाला आमिरत आबूधाबी आता हे। 

४.  दुबई की official language अरेबिक हे और दुबई में ज्यादातर अंग्रेजी इस्तेमाल होती हे। विश्वभर में दुबई सबसे सुरक्षित शहरो में गिना जाता हे। दुबई में क्राइम रेट ०% पाया जाता हे। 

५.  लोगो को दुबई के बारे में कई  सारी गलत फेमि होती हे की दुबई को विक्षित होने में तेल का हिंसा बड़ा होगा मगर ऐसा नयी हे दुबई की अरर्थव्यवस्तामे तेल का हिस्सा ६% ही हे  दुबई में मुख्य त्योत स्टुरिस्ट, बिजनेस का माना जाता हे.

६.  कर प्रणली दुबई में बिलकुल भी नयी हे दुबई में एक ऐसा शहर हे के कम समय में ज्यादा धन बचाने की चाह भी विदेशियोंको दुबई की और आकर्षित करती हे। 

७.  विश्वभरमे महंगे शहरों में दुबई २२ वे स्थान पर आता हे। एड्रेस सिस्टम दुबई में नै पायी जाती हे इसका मतलब पिनकोर्ड या जिपकोर्ड नयी होता। दुबई में कई जगह जाना हे तो आपको उसके पास की  बिल्डिंग का नाम बताना पड़ेगा। 

८.  शराब पर प्रतिबंध होता  दुबई में। दुबई में बिना लायसन्स को शराब को नयी खरीद सकते और ना उसे बेच सकते। दुबई में मात्र मुस्लिमो पर ही ये शराब की प्रतिबंध हे बाकि विदेशियों में ये प्राबधि नयी हे। 

९.  दुबई के लोग शेर और चीते जैसे पालने और घर पर रखने के बहुत शौखिन हे। ज्यादातर दुबई में शेख होते हे वही जानवर पलने के शौखिन होते हे ये सब जानवर पालते हे। और घर में ही रखते हे। 

१०.दुबई में शुक्रवार के दिन को जुम्मे की नमाज होने के कारण २००६ से week and में शनि और रवि के स्थान पर शुक्रवार और रविवार को ला दिया गया था। 

ब्रूज खलीफ़ा की जानकारी

दुबई की अदभुत बाते और जानकारिया
Dubai Information In Hindi
 
११.विश्वभर की सबसे ऊँची ईमारत  दुबई में पायी जाती हे उस इमारत को बुर्ज खलीफा के नाम से जाना जाता हे। दुबई में इस इमारत का काम २०१० में पूरा हुआ था २०१० से लेकर आज तक विश्व की ऊँची इमारत में आती हे। इस बुर्ज खलीफा की ऊंचाई ८२८ मीटर पायी गयी हे और इस इमारत में १६० फ्लोर हे। दुबई की इस इमारत को ९० किलोमीटर से भी देखा जा सकता हे। 
 
१२.दुबई १९० से एक मात्र गगनचुम्बी इमारत वल्ड ट्रेड सेंटर थी मगर आज १५६ गगनचुम्बी इमारते आज दुबई में हे और टोटल इमारते ९११ इमारते पायी जाती हे दुबई में। 
 
१३.दुबई में बुर्ज खलीफा में विश्व की सबसे तेज लिफ्ट भी पायी जाती हे। बुर्ज खलीफा में २४ कैरेट गोल्ड का इनटियर भी पाया  जाता हे। दुबई की इस इमारतमे इस्तमाल किये गए सोने से मोनालिसा की पेंटिंग ४६२६५ बार हो सकती हे। 
 
१४.दुबई में दुबई लेंड २०२० पूरातैयार  हो गया और यह डिजली लेंड से दुगना हे यह दुबई लेंड दुनियाका सबसे बड़ा टूरिस्ट अटैक्शन माना जाता हे। 
 
१५.दुबई में स्थित मोल वो विश्व का सबसे बड़ा मोल माना जाता हे। इस मोल का रीते एरिया ५०२००० वर्ग मीटर का पाया  हे। वो मोल ४ फ्लोर में विक्षित हे। और इस मोल में १२०० स्टोर्स हे। दुबई में ७० से भी ज्यादा शॉपिंग सेन्टर पाए जाते हे। 
 
१६.दुबई को और भी कई वजहों से जाना जाता हे तो  सोने का शहर भी कहा जाता हे। दुबई में सोने का व्यापर बड़े पैमाने पर किया  जाता हे। दुबई में सोने की अंदाजित ३०० दुकाने पायी जाती हे। दुबई की इस दुकानों में हर वक्त १० टन सोना मौजूद रहता हे। दुबई में इस साल में बिका उस सोने को हाथीओ से तोला जाये ३९३ हाथीओ के वजन बराबर होगा। 
१७.दुबई में एक ऑटोमेटेड मेट्रो ट्रेन भी चलाई गयी थी यह भी दुनिया की सबसे लम्बी मेट्रो ट्रेन हे वो मेट्रो ट्रेन ७४.६  किलोमीटर की दुरी तय करती हे।  इसका निर्माण १८ माह में ही पूरा  करवाया था। और १८ माह में ही ४२ मेट्रो स्टेशन बनवा  दिए गए थे। 
 
१८.दुबई का ७ स्टार होटल बुर्ज अल -अरब जुमिराह हे जो विश्व में ३ नंबर के होटलो में आता हे। इस होटल की ऊंचाई १०५३ फिट पायी जाती हे इस होटल में एक दिन का किराया १३ लाख  रुपये रखे गए हे। 
 
१९.विश्वभरका सबसे बड़ा इंसानो द्वारा निर्मित द्वीप में भी दुबई का द्वीप पहले स्थान पर आता हे। इस द्वीप को बनाने में ९४ मिलियन क्यूबिक मीटर रेत हुए थी।  दुबई का ये द्वीप दुनिया से भी दिखाई पड़ता हे।
 
२०.दुबई में ऐसे ATM हे की वहासे सोने के सिक्के भी निकल ते हे। यह ATM को जर्मन कंपनी द्वारा Gold ATM बनवाया गया था। यह पहले दुबई मोल में लगाया था विश्व में ऐसी पहली मशीन हे जिससे ३२० अलग अलग जिजे निकलती हे जैसे की  बिस्कुट , गहने  है यह सभी जिजे काळा पैकेट में ही निकलती हे।  इस मशीन का उपयोग ग्राहक CASH या CREDIT CARD द्वारा किया जाता हे।
यह भी पढ़े…

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “