रॉबिन पक्षी – Robin Bird Information In Hindi

 Robin Bird Information In Hindi

 

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेंरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु रॉबिन  पक्षी के बारे में। तो रॉबिन पक्षी ब्रिटेन का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे। और रॉबिन पक्षी का छाती का रंग लाल नारंगी होता हे। और रॉबिन पक्षी एशिया और यूरोप में ही पाया जाता हे। वैसे तो अमेरिका में भी रॉबिन पाए जाते हे। मगर यूरोपियन रॉबिन से अलग होते हे। यह रॉबिन पक्षी की जानकारी बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह पक्षी की जानकारी पसंद आये। तो चलो और जानकारी जान लेते हे रॉबिन पक्षी के बारे में। 

 

Robin Bird Information In Hindi

 

Robin Bird In Hindi 

 

1.  रॉबिन पक्षी एक एशिया और यूरोप में पाए जाने वाला पक्षी हे। वैसे तो रॉबिन पक्षी अमेरिका में भी पाए जाते हे। लेकिन यूरोप के रॉबिन से अलग होते हे। रॉबिन पक्षी भारत में भी मिल जाते हे मगर ये भी रॉबिन यूरोपियन रॉबिन से अलग ही होते हे। 

 

2.  रॉबिन पक्षी की मुख्य प्रजाति में यूरोपियन रॉबिन , अमेरिकन रॉबिन , आफ्रिकन रॉबिन और ऑस्ट्रेलियायी रॉबिन आदि मुख्य प्रजाति में आते हे। 

 

 

 

3.  आप जानते ही होंगे की रॉबिन पक्षी की आवाज बहुत ही मिठ्ठी होती हे। और रॉबिन पक्षी का छाती का हिस्सा लाल और नारंगी होता हे। और क्या आपको पता हे ? यूरोपियन मादा रॉबिन का रंग भूरा होता हे। और अमेरिकन रॉबिन का रंग भी भूरा ही होता हे। 

 

4.  आप जानते ही होंगे की अमेरिकन रोबिन पक्षी एक प्रवाशी पक्षी होता हे। और यूरोपियन रॉबिन पक्षी ज्यादातर लम्बी दुरी कभी भी तय नयी करता। 

 

5.  अब हम बात करते हे रॉबिन पक्षी की लम्बाई के बारे में तो इस पक्षी की लम्बाई करीब 13 सेंटीमीटर जीतनी होती हे। और कई लोग इस रॉबिन पक्षी को पालतू बनाकर भी रखते हे। 

 

6.  रॉबिन पक्षी को 1960 में ब्रिटेन का राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया था। और रॉबिन पक्षी एक सर्वहारी पक्षी होता हे। 

 

7.  रॉबिन पक्षी अपने भोजन में बीज , फल , पौधे , कीड़े- मकोड़े आदि अपने भोजन में लेता हे। और यह पक्षी कई बार तो जमीन के अंदर से केचुए को भी खा जाता पाया गया हे। और कई बार कीड़ो पर भी घात लगाकर हमला करता पाया गया हे। 

 

8.  रॉबिन पक्षी को कई शिकारी जानवर होते हे जो रॉबिन पक्षी का शिकार करते हे। जैसे की बिल्ली , कुत्ता और लोमड़ी आदि रॉबिन पक्षी का शिकार करते पाए गए हे। 

 

 

9.  आप को जानकर हैरानी होंगी की नर रॉबिन और मादा रॉबिन दोनों अलग अलग टेरिटरी में रहते पाए जाते हे। मगर सबंध बनाने के समय आपस में मिल जाते हे। 

 

10.रॉबिन पक्षी अपना घोसला घर की दीवाल यातो पेड़ो पर भी बनाते पाए गए हे। मगर यह घोसला केवल मादा रॉबिन ही बनाती हे। 

 

Robin Bird Information In Hindi

 

 

11.मादा रोबिन पक्षी अपने घोसले में करीब 4 से 5 सफ़ेद अंडे देती हे। और यह अंडो को सेहने का काम भी मादा रॉबिन ही करती हे। और नर का कार्य केवल भोजन लाना होता हे और इस अंडो को सेहने का समय करीब 15 दिन जितना होता हे। 

 

12.अंडो से जब बच्ये बहार निकल ते हे तभी उस बच्यो का रंग भूरा होता हे। और बच्ये वयक्त होने पर इनकी छाती का रंग भी नरगी जैसा होता हे। 

 

13.अब हम बात करते हे रॉबिन पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 2 से 3  साल का होता हे। मगर पालतू रॉबिन पक्षी 5 साल भी जीवित रहते पाए गए हे।

 

दर्जिन पक्षी की जानकारी 

 

हरियल पक्षी की जानकारी 

 

तो दोस्तों आपको यह रॉबिन पक्षी की जानकारी हिंदी में – Robin Bird Information In Hindi उम्मीद हे की यह जानकारी पसंद आयी होंगी। अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।