टर्की पक्षी की हिंदी में जानकारी – Turkey Bird Information In Hindi

 टर्की पक्षी – Turkey Bird In Hindi 

 

        हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु टर्की पक्षी के बारे में। तो यह टर्की पक्षी मुर्गे जैसा ही दीखता हे। मगर सहेज बड़ा होता हे। और इस पक्षी को पालते हे उसे टर्की पालन कहा जाता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे। उम्मीद हे की आपको यह टर्की पक्षी का आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे टर्की पक्षी के बारे में। 

 

Turkey Bird Information In Hindi

 

Turkey Bird Facts In Hindi 

 

1.  विश्वभरमे टर्की पक्षी की दो प्रजातियां पायी जाती हे। एक जंगली टर्की और दूसरा पालतू टर्की और यह पक्षी ज़्यदातर दक्षिण और उत्तर अमेरिकामे पाए जाते हे। 

 

2.  टर्की पक्षी को दूसरे नाम से भी जाना जाता हे। और वो नाम पेरू हे। और यह आप जानते ही होंगे की मादा टर्की पक्षी से नर टर्की पक्षी दिखने में बड़ा होता हे। 

 

3.  अब हम बात करते हे टर्की पक्षी के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस पक्षी का वैज्ञानिक नाम Meleagris हे। और टर्की पक्षी एक मेलेआग्रिस वंस का बड़े आकार का पक्षी होता हे। 

 

4.  टर्की पक्षी को कई इंसानो द्वारा पाला भी जाता हे। और यह आप जानते ही होंगे की जंगली टर्की पक्षी जंगल में पानी के आस पास में ही रहना पसंद करता हे। 

 

5.  टर्की पक्षी एक सामजिक पक्षी होता हे। जो झुंड में ही रहना पसंद करता हे। ज्यादातर टर्की पक्षी का पालन उसके मांस और उसके अंडो के लिए ही किया जाता हे। 

 

6.  टर्की पक्षी की उड़ान बहोत ही कम होती हे। और यह पक्षी उड़ने से ज्यादा दौड़ना पसंद करता हे। और यह जंगली टर्की पक्षी की दौड़ने की रफ़्तार करीब 40 किलोमीटर / घंटा की होती हे। 

 

7.  अब हम टर्की पक्षी के शरीर की रचना की बात करे तो इस पक्षी की गर्दन बहोत पतली होती हे। और चोंच सहेज मुड़ी हुई होती हे। और दो पैर होते हे जिसको दो उंगलिया होती हे। 

 

8.  टर्की पक्षी एक ऐसे पक्षी हे जो दिन के दौरान सक्रीय होते हे। और रात में वो आराम ही करते हे। और यह टर्की पक्षी की खाशियत हे की यह पक्षी गर्मी बहोत सहन करता हे। 

 

 

9.  अब हम टर्की पक्षी के भोजन की बात करे तो। यह पक्षी एक सर्वहारी पक्षी होता हे। यह अपने भोजन में फल , बीज , कीड़े-मकोड़े , छिपकलियाँ और मेढ़क आदि अपने भोजन में लेता हे। 

 

10.आप जानते ही होंगे की टर्की पक्षी को गले में लाल रंगकी लटकती मुलायम चमड़ी होती हे। इस को वाटल से जाना जाता हे। और जो मादा से नर को बड़ी होती हे। 

 

11.टर्की पक्षी जब गुस्सा करता हे तभी उसका शिर लाल रंगका हो जाता हे। और जब यह पक्षी उत्तेजित होता हे तभी उसका शिर नीला हो जाता हे। 

 

12.यह आप जानते ही होंगे की मादा को आकर्षित करने के लिए नर टर्की अपनी पूंछ को मोर की तरह फैलाता हे। 

 

13.मादा टर्की अपने घोसले में करीब 10 से 15 अंडे देती हे। और यह अंडे हल्के भूरे रंग के होते हे। मादा टर्की प्रतिदिन एक अंडा देती हे। और उस अंडे का वजन करीब 60 ग्राम जितना होता हे। 

 

14.टर्की पक्षी के अंडो को सेहने में करीब 25 से 28 दिन का समय लग जाता हे। 

 

15.अब हम बात करते हे टर्की पक्षी के जीवनकाल के बारे में तो इस पक्षी का जीवनकाल करीब 10 साल का होता हे। और पालतू टर्की पक्षी का जीवनकाल करीब 6 से 7 महीने का होता हे। 

 

तो दोस्तों आपको यह टर्की पक्षी की हिंदी में जानकारी – Turkey Bird Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे हे की पसंद आया हो। अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे। और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट जरूर करे।