चीकू फल के बारे में जानकारी | Sapota Fruit In Hindi

     हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे चीकू फल के बारे में जानकारी, अमेजिंग फैक्ट्स और चीकू खाने के फायदे और नुकशान तो उम्मीद हे की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो देखते हे चीकू फल के बारे में…

चीकू फल के बारे में जानकारी

    

चीकू फल के बारे में जानकारी

 

     चीकू एक मीठा फल होता हे जो हर मौसम में पाया जाता हे। इस फल को इंग्लिश में sapota कहते हे। यह फल गोल आकार का होता हे। इसमें ऊपरी परत छिलका होता हे। जिसे छीलकर खाया जाता हे। चीकू का वैज्ञानिक नाम मनिल्करा सपोटा हे। यह एक आसानी से पचने वाला फल भी कहा जाता हे। इस फल की उपजाऊ भारत व् मेक्सिको में सबसे अधिक होती हे। चीकू की खेती सबसे पहले मेक्सिको में की गई थी। बाद में दूसरे देशो में भी इसकी खेती होने लगी। भारत में इसकी खेती महाराष्ट्र, कर्णाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों में होती हे। 

    चीकू फल में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हे। जैसे की प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, एनजी, फैट, कोलेस्ट्रोन, फाइबर, नियासिन, विटामिन, एसिड, थायमिन आदि। जो हमारे शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद हे। 

चीकू के बारे में अमेजिंग फैक्ट्स

➤ चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हे जो हमारी आँखों के लिए बहोत फायदेमंद हे।

➤ चीकू फल दिमाग को शांत रखने और तनाव को कम करने में मदद करता हे। 

➤ चीकू फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी पेशाब के साथ निकल जाती हे। 

➤ चीकू में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती हे जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हे। 

➤ चीकू का वैज्ञानिक नाम मनिल्करा सपोटा हे। 

➤ चीकू की सबसे पहले खेती मेक्सिको में हुई थी। 

चीकू खाने के फायदे

वजन घटाए 

चीकू खाने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता हे। चीकू खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता हे जिसकी वजह से आपको भूख कम लगती हे और वजन को आसानी से कम किया जा सकता हे। 

कब्ज से राहत 

कब्ज से राहत पाने के लिए चीकू का सेवन करना सबसे अच्छा उपाय हे। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता हे। और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता हे। 

पाचन को बनाये मजबूत

चीकू शरीर के पाचन तत्र को सही रखता हे। चीकू में एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हे। जिस कारण ये पेट की सूजन, पेट दर्द और गैस जैसे परिशानियों से राहत दिलाता हे। चीकू का रोजाना सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत बनती हे। 

रक्तचाप

चीकू में मौजूद मेग्नेशियम रक्त वाहिकाओं को गतिशील बनाये रखता हे। इसके अलावा चीकू में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियत्रित करने में मदद कर सकता हे। रोजाना चीकू को उबालकर इसका पानी पिने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता हे। 

चीकू खाने के नुकशान

पाचन

चीकू में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हे। जो पाचन के लिए अच्छा माना जाता हे। लेकिन जरूरत से ज्यादा चीकू का सेवन करने से पाचन पर दबाव पड सकता हे। जिससे पाचन से जुडी समश्याए हो सकती हे। 

ब्लड शुगर बढ़ना 

अगर आप चीकू का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हे तो आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता हे। इसलिए डायाबिटीज के मरीजों को चीकू कम लेने की सलाह दी जाती हे। अगर आप डायाबिटीज के मरीज हे तो अपनी डाइट में चीकू को कम शामिल करे। 

खुजली होना

चीकू का ज्यादा सेवन करने से शरीर में हल्की खुजली हो सकती हे। कई बार गले में भी खुजली होने लगती हे। चीकू के अंदर सैपोनिम मौजूद होता हे जो डायरिया और स्किन की खुजली का कारण बनता हे। इसलिए चीकू का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “