Custard Apple Fruit In Hindi | सीताफल के बारे में जानकारी

     हैलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है सीताफल (Custard Apple ) की जानकारी, सीताफल खाने के फायदे और नुकसान तो उम्मीद है की आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आयेगा. तो चलो देखते है सीताफल के बारे में।

सीताफल के बारे में जानकारी

      सीताफल या शरीफा एक छोटे, पतझड़ी या हमेशा हरे रहने वाले उष्ण पेड़ का फल है, सीताफल अकसर दक्षिण पर्व एशिया, अफ्रीका और भारत में पाया जाता है। ये फल अक्सर हदय जैसा होता है इस लिए इसे को बुल्स हार्ट भी कहा जाता है।

      सीताफल को पकने से पहले तोड़ा जाता है। ये फल पकने के बाद पीला या भुरे रंग का होता है। इसका गुदा अक्सर सफेद और मुलायम और मीठा होता है, लेकिन इस के विकल्प भी होते है जैसे की चटकीले लाल रंग, बैंगनी लाल या गुलाबी लाल करंग के गुदे वाले। इस फल का स्वाद सौम्य और मीठा और खाने पर हल्का दरदरा होता है। सीताफल के बीज काले रंग होते है, जो खाने योग्य नहीं होते।

      सीताफल का व्यास 8 सेंटीमीटर होता है, और इसका आकार अनियमित गोल, हृघ के आकार का होता है, सीताफल का बाहरी आवरण काफी कड़ा और पतला होता है, सीताफल ज्यादातर वेस्टइंडीज, केन्द्रीय अमेरिका, मेक्सिको, पेरू में होता है।

सीताफल के बारे में अमेज़िंग फैक्ट्स

1. सीताफल बहुत ही स्वादिष्ट फल है और स्वाद में बहुत ही मीठा भी होता है। 

2. सीताफल का वैज्ञानिक नाम एनोना स्क्वैमोसा ( Annona Squamosa ) है।

3. सीताफल को शुगर एप्पल और शरीफा नाम से भी जाना जाता है।

4. सीताफल के बीज काले रंग के होते है।

5. सीताफल में कई औषघीय गुण होते है।

6. सीताफल आंखो की रौशनी के लिए भी अच्छा फल है।

7. सीताफल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।

सीताफल खाने के फायदे

 

 

1. रोगों से प्रतिरखा के लिए

सीताफल प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन के लिए एक अच्छा स्त्रोत है, ये इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और इस फल का लगातार सेवन करने आप शरीर में कई हानिकारक रेडिकल विषाणुओं के साथ लड़ सकते है, सीताफल का नियमित सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।  

2. आँखों की सुरक्षा

सीताफल का सेवन आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक है, क्योंकि इस फल में विटामिन ए, विटामिन सी एवं आवश्यक राइबोफ्लेविन के कारण ये नेत्रशक्ति को संतुलित करता है और बढ़ाता है, इसके अलावा ये फल आँखों की कई बीमारियों से सुरक्षा भी प्रदान करता है।  

3. वजन बढ़ाने के लिए

आप अगर अपने फिगर के लिए परेशान है तो सीताफल के नियमित सेवन करने से आपके व्यत्कित्व में निखार आएगा, इस फल में मैगनीज और सुगर होने के कारण यह आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से विकसित करता है और इस में कोई हानि नहीं है, सीताफल के नियमित और नियंत्रित मात्रा में सेवन करने से शरीर वजन बढ़ने पर भी विकृत नहीं होगा।

4. ह्रदयघात से बचने के लिए

सीताफल में पर्याप्त मात्रा में उपलब्घ पोटेशियम और मैग्नेशियम ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है, यह ह्रदय आघात से सुरक्षित रखते है, इस फल में उपलब्घ फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा रत्क चाप को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके ह्रदयाघात से प्रतिरक्षा करता है। 

5. दांत और मंसूड़ो के लिए

इस सीताफल में उपलब्घ केल्सियम दांत और मसूड़ों के लिए बहुत अघिक लाभदायक होता है, कैल्शियम से दांत मजबूत होते है, सीताफल के पेड़ की बाहरी त्वचा से प्राप्त टैन के कारण गम्स और दांतों को मजबूती मिलती है, इससे दांत को साफ रखने के लिए पाउडर भी बनाया जाता है, दांत में व्यथा होने पर भी लोग इसका उपयोग करते है, इसका लगातार इससे मंजन करने पर मुँह की बदबू भी गायब हो जाती है। 

6. कमजोरी दूर और ऊर्जा भरपर

सीताफल शरीर में पानी की मात्रा को यानि पीएच स्तर को बराबर रखने के लिए ये फल एक आवश्यक आहार है, सीताफल के सेवन करने से घुटनों की तकलीफ में आराम मिलता है, इसमें उपलब्घ मैग्नीशियम शरीर की कमजोरी एवं शिथिलता को भी दूर करता है।

7. अलर्जिक घाव

इस सीताफल के पते या पेड़ की छाल से शरीर में विषाणु या जीवाणु के असर से होने वाले फुन्सी फोड़े को भी इससे ठीक किया जाता है, पुल्टिस बनाने के लिए सीताफल के पेड़ की छाल को पीसकर उसमें नमक मिलाकर अप्लाई किया जाता है, घरेलू उपचार में काफ़ी काम आता है।

8. मानसिक व्यग्रता

इस फल में उपलब्घ न्यूरोन संबंघी तत्व मानसिक कोशिकाओं को आराम पहुंचाते है, तनाव, अवसाद और मानसिक रूप से परेशान के लिए यह रामबाण है।

9. बालों की सुरक्षा

आप अपने बालों की सीताफल से रक्षा भी कर सकते है, आप दूध के साथ सीताफल के बीज को कूटकर मिलाकर लेप बना ले लेप तैयार होने के बाद आप इसे सिर पर लगायें, घ्यान रहे कि ये लेप आँख में न जायें।

10. त्वचा के लिए

त्वचा को सीताफल स्वस्थ बनाए रखता है, क्योंकि इस फल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एंटीओक्सीडेट्स पाया जाता है, जिसके कारण आपकी त्वचा हमेशा नरम और सुंदर बनी रहेगी, सीताफल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा पर कभी भी झुरिया नहीं आने देते है, इस से आपकी त्वचा में दिखने वाले बढ़ापे के लक्षण नहीं दिखाई देते, साथ ही त्वचा में लचीलापन बरकरार रखने है, इसके कारण लोग इसे खाना पसंद करते है। 

11. डायबिटीज के लिए

डायबिटीज को कंट्रोल करने में सीताफल काफी मददगार साबित होता है, इससे युक्त फाइबर आपको फाइबर आपको टाइप 2 डायबिटीज से बचाता है, आपके शरीर में सीताफल शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है, जिसके कारण आपको डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। 

12. वजन कम करने के लिए

आपको वजन कम करने के लिए सीताफल काफी कारगार साबित होता है, इससे आपका बढ़ता फैट कंट्रोल होता है, जिसके कारण आपका वजन आसानी से कम होना शुरू हो जाता है, इससे लोग अपनी डाइट में भी शामिल करते है, आप सीताफल रोजाना सेवन से अगर नहीं कर पाए तो हफ्ते में दो बार जरूर करें इससे आपके वजन में काफी अंतर आपको दिखाई देगा। 

13. कैंसर के लिए

सीताफल में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जिससे कैंसर को रोका जा सकता है, यह बढ़ते कैंसर के विकास की रोकथाम करता है, इसमें एसिटोजिनिन और एल्कोनॉइड होता है, जो टयूमर की कोशिकाओं का विकास रोकता है, जिसके कारण आप इसके सेवन से अपने शरीर में बढ़ते कैंसर को रोक सकते है। 

सीताफल खाने के नुकशान

1. सीताफल का ज्यादा सेवन करने से पेट की परेशानीयों जैसे दस्त, गैस, आंतों में जकड़न आदि की समस्याएं हो सकती है।

2. सीताफल का अघिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए इसके अघिक उपयोग से वनज बढ़ ककता है।

3. सीताफल के बीजों का सेवन करने से बचना चाहिए, इसके बीज जहरीले होते है, क्योकि इसके सेवन से आपको कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती है, इसलिए इसके बीज खाने से बचे। 

4. सीताफल का सेवन करने से कुछ लोगो को एलर्जी हो सकती है, इस लिए ऐसे व्यत्कियों को सीताफल के सेवन से बचना चाहिए।

5. आपको अगर किसी तरह की कोई परेशानी है या आप उसकी दवाई ले रहे है तो सबसे पहले आप डॉक्टर की सलाह ले उसके बाद ही सीताफल का सेवन करें।

6. इस फल का ज्यादा सेवन करने से सर्दी जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद  “