विटामिन सी में कौन कौन से फल होते है ?

⇨ विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहोत जरुरी तत्व माना जाता हे। ये एक एंटीऑक्सीडेंट हे जो कनेटिव टिश्यूज को बहेतर बनाता हे। और जोड़ो को सपोर्ट देने का काम करता हे। इसके अलावा विटामिन सी न्युट्रोफिल यानि सफ़ेद रक्त हे कोशिकाएं जो सक्रमण से लड़ती हे उनको मदद पहुंचाता हे और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। बॉडी में विटामिन सी की कमी होने से कई तरह की बीमारिया होने का खतरा बना रहता हे। विटामिन सी हमारे शरीर में किसी भी घाव को जल्दी भरने में मदद करता हे। और विटामिन सी हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हे। इसलिए हमारे शरीर में विटामिन सी होना बहोत ही जरुरी हे। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे विटामिन सी में कौन कौन से फल होते है।

विटामिन सी के फल

1. आँवला

आँवला एक फल देने वाला वृक्ष हे। यह एशिया के अलावा यूरोप और आफ्रिका में भी पाया जाता हे। इसके फल छोटे होते हे। इसके फल हरे, चिकनेदार और गूदेदार होते हे। स्वाद में इसके फल कसाय होते हे। आँवला का पेड़ भारत के जंगलो या बाग़-बगीचे में देखने को मिल जाएगा। आँवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हे।

विटामिन सी में कौन कौन से फल होते हे

 

2. संतरा

संतरा एक खट्टा मीठा फल हे। यह फल आकार में गोल होता हे। और इसका रंग ऑरेंज होता हे। संतरा फल में विटामिन सी का भरपूर सोर्स होता हे। रोज एक संतरा खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी दूर हो जाती हे। संतरा में पोटेशियम और आयरन भी मिलता हे। संतरा शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हे। संतरा का सबसे ज्यादा उत्पादन ब्राजील में होता हे। भारत में नागपुर शहर में सबसे ज्यादा संतरे की पैदावार होती हे। हार्ट के लिए संतरा बहोत ही फायदेमंद हे। 

संतरा में विटामिन सी होता हे

 

3. अनानास

अनानास फल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हे। यह फल शरीर को इस्टेट एनर्जी देता हे। इस फल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हे। इसके अलावा इस फल में शुगर और काइब्रोहाईड्रेड भी होता हे। अन्य फलो जैसे ही इस फल में भी मेग्नेशियम, पोटेशियम, आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हे। भारत के कई राज्यों में इस की खेती की जाती हे। अनानास खाने से शरीर की पाचनक्रिया सही रहती हे। अनानास खाने से हड्डिया मजबूत बनती हे। अनानास शरीर के लिए बहोत ही लाभदायक होता हे।

विटामिन सी में अनानास खाना चाहिए

 

4. अमरुद

अमरुद हमारे देश का एक प्रमुख फल हे। जो हलके हरे रंग का होता हे और खाने में मीठा होता हे। अमरुद का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती हे। इसके बीजो का सेवन करना भी शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे। अमरुद में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती हे। शरीर में ठंडक लाने के लिए अमरुद का सेवन करना चाइये। अमरुद पुरे भारत में देखने को मिल जाएगा यह इतना घूम मिल गया हे की इसकी खेती यहां अत्यंत सफलतापूर्वक की जाती हे। 

विटामिन सी में कौनसे फल खाने चाहिए

 

 5. कीवी

कीवी एक चीकू की तरह दिखने वाला फल हे। इस फल का रंग हल्का भूरा होता हे। और यह एक स्वादिस्ट फल होता हे। कीवी फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हे। इसके अलावा इसमें प्रोटेशियम और फोलेट होते हे। कीवी फल में अधिक मात्रा में ऑक्सीडेंट होता हे। जो शरीर की रोगप्रतिरोषक श्रमता को बढ़ाता हे। यानी शरीर को बीमारियों से बचाता हे। कीवी में कैलोरी बहोत कम होती हे इसलिए फिटनेस का ध्यान रखने वाले कीवी खाना खूब पसंद करते हे। कीवी फल का उत्पादन भारत के कई राज्यों में किया जाता हे। 

कौनसे फल में विटामिन सी होता हे

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “