दुनिया का सबसे खूबसूरत देश कौनसा है ?

⇨ जैसा की हम जानते हे की पूरी दुनिया में 200 से अधिक देश है। जो अपनी समुद्री तटो, प्राकृतिक सुंदरता, नदियों, पहाड़ो, ऐतिहासिक स्थल और पर्यटक स्थलों के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हे। ऐसे में अगर हम दुनिया का सबसे खूबसूरत देश के बारे में बात करे तो ये तय करना बहोत ही मुश्किल हे। की दुनिया का सबसे खूबसूरत देश कौनसा है। लेकिन इसके बावजूद भी हमने यहाँ दुनिया का सबसे खूबसूरत देश के बारे में पता लगाया हे। जो शायद धरती पर स्वर्ग कहा जाए तो गलत नहीं होगा। तो चलो देखते हे दुनिया का सबसे खूबसूरत देश कौनसा है।

दुनिया का सबसे खूबसूरत देश

दुनिया का सबसे खूबसूरत देश कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का सबसे खूबसूरत देश स्कॉटलैंड है। जो यूनाइटेड किंगडम का एक देश हे। यह ग्रेट ब्रिटेन का उत्तरी भाग हे। यह देश इग्लेंड के उत्तरी में स्थित हे। इस देश की राजधानी एडिनबरा हे। ग्लासगो यहाँ का सबसे बड़ा शहर है। स्कॉटलैंड की सिमा दक्षिण में इंग्लैंड में सटी हे। इसके पूरब में उत्तरी सागर तथा दक्षिण-पच्छिम में नार्थ चैनेल और आयरिश सागर है। यह देश का श्रेत्रफल 78850 वर्ग किमी हे। स्कॉटलैंड को दुनिया का सबसे खूबसूरत देश में भी गिना जाता हे।

⇨ स्कॉटलैंड खूबसूरत कासल्स का देश हे। ऐसा देश जिसे इतिहास में बहेत्रिन योद्धाओ, बैगपाइपर के अनोखे संगीत और कर्ट पहनने वाले पुरुषो से जानता हे। स्कॉटलैंड की पहचान बस यही तक सिमित नहीं हे इस जगह की ख़ास बात यह हे की यहां के सेडी बिच अभी तक लोगो की नजरो से बचे हुए हे। इसलिए यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को आधुनिकता का ग्रहण नहीं लगा। यहां की खूबसूरत वादियों से चप्पे चप्पे पर नए पुराने किलो का अनूठा संगम दिखाई देता हे। लेकिन प्रकृति भी इस जगह पर कम महेरबान नहीं है। यदि आप भीड़ भाड़ से दूर एकांत में प्रकृति की अनुपम छटा को निहारना चाहते हे तो स्कॉटलैंड के पास आपको देने के लिए काफी कुछ हे। 

⇨ स्कॉटलैंड काफी खूबसूरत देश कहा जाता हे। यहां वैसे कई प्राकृतिक नज़ारे हे जो आपको बहोत आकर्षक लगते हे। इस देश में पहाड़ से लेकर नदीया, जंगल आदि कई तरह का नेचर देखने को मिल जाएगा। इस देश में ज्यादातर हरियाली मैदान देखने मिल जाते हे। स्कॉटलैंड एक ऐसा देश हे जो आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास दिलाएंगा। स्कॉटलैंड एक पर्यटक देश से भी जाना जाता हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “