भारत देश का खूबसूरत राज्य कौनसा है ?

⇨ भारत दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय महाद्वीपों का सबसे बड़ा देश है। भारत एक बहोत ही सुंदर देश हे। क्योकि इस देश में कई सारे झरने, सुंदर नादिया और भी कई सारे प्राकृतिक भौगोलिक स्थितियाँ भारत में मौजूद हे। भारत देश में 28 राज्य हे। जो अपने अपने प्राकृतिक सौंदर्य से प्रचलित हे। और आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे भारत देश का सबसे सुंदर राज्य कौनसा है। तो चलो देखते हे भारत का सबसे सुंदर राज्य कौनसा है।

भारत देश का खूबसूरत राज्य

भारत देश का खूबसूरत राज्य कौनसा है

 

⇨ भारत देश का सबसे खूबसूरत राज्य उत्तराखंड हे। जो भारत के उत्तर में स्थित हे। जिसकी स्थापना 9 नवम्बर 2000 को उत्तर प्रदेश से अलग होने पर हुई थी। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून है। यह राज्य का सबसे बड़ा शहर भी हे। उत्तराखंड का कुल क्षेत्रफल 53483 किलोमीटर है। उत्तराखंड की जनसँख्या के बारे में बात करे तो उसकी जनसँख्या करीबन 1.01 हे। 

⇨ उत्तराखंड विभिन्न धार्मिक स्थानों, भक्ति और तीर्थयात्रा की सबसे पवित्र और अनुकूल राज्य के रूप में माना जाता हे। उत्तराखंड से उत्तर प्रदेश के उत्तर पच्छिमी भाग और एक हिस्सा हिमालय पर्वत श्रृंखला के ऊपर बसा हे। जो धार्मिक स्थान हे। उत्तराखंड राज्य ज्यादातर अपनी सुंदर सुविधाएं और हिमालय तराई और भाभर की समुद्री के लिए प्रसिद्द हे। इस राज्य के क्षेत्रों में अधिकांश पहाड़ी और धने जंगलो हे। विशिस्ट वनस्पतियों और राज्य के पशुवर्ग हिम चितो, भारल, बाघ, तेंदुए और असामान्य झाड़ियों और जिव रहते हे। गंगा और यमुना भारत के गणतंत्र की दो सबसे बड़ी नदियों हे उनके स्त्रोत इस राज्य में हे। 

⇨ उत्तराखंड एक ऐसा राज्य हे जिसमे नैतीताल जैसे पर्यटक स्थल भी मौजूद हे जो बहोत ही आकर्षक स्थल माना जाता हे। उत्तराखंड की मुख्य दो भाषाएँ हे एक गढ़वाली भाषा और दूसरा कुमाउनी मगर सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी हे। उत्तराखंड में पर्यटक के लिए कई सारी जगहों हे जैसी की हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, केदारनाथ, बद्रीनाथ, मसूरी, यमुनोत्री, गंगोत्री, अल्मोड़ा, नैनीताल, रानीखेत और पिथौरागढ़ आदि पर्यटक स्थल हे जो बहोत सुंदर और आकर्षक हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “