शरीर में कौन-कौन से तत्व होते है ?

⇨ आवश्यक पोषक तत्व वे कम्पाउंड होते हे। जिसे शरीर पर्याप्त मात्रा में नहीं बना सकता हे विश्व स्वास्थ संगठन के मुताबिक ये पोषक तत्व रोगो की रोकथाम, विकास और अच्छे स्वास्थ के लिए महत्वपूर्ण हे।

शरीर में कौन-कौन से तत्व होते है

शरीर में कौन-कौन से तत्व होते है ?

1. ऑक्सीजन

ऑक्सीजन हाइड्रोजन रूप पानी के साथ मिलकर शरीर में पाया जाने वाला प्राथमिक विलायक हे। इसका उपयोग तापमान और आसमाटिक दबाव को नियत्रित करने के लिए किया जाता हे। ऑक्सिजन कई प्रमुख कार्बनिक यौगिकों में पाया जाता हे। 

2. कार्बन

कार्बन में अन्य परमाणु स्थल के लिए चार सबंध स्थल हे। जो इसे कार्बनिक रसायन विज्ञानं के लिए महत्वपूर्ण परमाणु बनाता हे। कार्बन चेन का उपयोग कार्बोहाइड्रेड, वसा, न्युक्लिड एसिड और प्रोटीन के निर्माण के लिए किया जाता हे। कार्बन के साथ बंधन तोडना एक ऊर्जा स्त्रोत हे। 

3. हाइड्रोजन

हाइड्रोजन एक ऐसा तत्व हे जो पानी में और सभी कार्बनिक अणुओ में पाया जाता हे। 

4. नाइट्रोजन

नाइट्रोजन तत्व प्रोटीन और न्यूक्लिक एसिड में पाया जाता हे। जो आनुवंशिक कोड बनाते हे। 

5. कैल्शियम

कैल्शियम एक ऐसा खनिज हे जो की मजबूत दांतो और हड्डियों के विकास के साथ-साथ मांसपेशियों के संकुचन और कुछ हार्मोन और एंजाइमों के स्त्राव के लिए खूब आवश्यक होते हे। 

6. फास्फोरस

फास्फोरस वही तत्व हे जिसकी बदौलत हमारी किडनी बहेतर रूप से काम करती हे। सिर्फ यही नहीं बल्कि हड्डियों और दांतो की मजबूती के लिए भी यह तत्व बहोत जरुरी हे। जब शरीर में इसकी कमी होती हे तो हड्डिया कमजोर होती हे। साथ ही साथ दांतो का कमजोर होना और मसूड़ों में दिक्क्त जैसी समस्या होने लगती हे। 

7. पोटेशियम

पोटेशियम एक ऐसा मिनरल यानी खनिज पदार्थ हे। जो की शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यो के लिए आवश्यक हे। इसकी कमी से स्वास्थ सबंधी समश्याए हो सकती हे। पोटेशियम मांसपेशियों को विक्षित करने और शरीर में पानी का संतुलन बनाये रखने और तंत्रिकाओं को स्वस्थ रूप से काम करने में सहायक हे। 

8. सोडियम

सोडियम शरीर की मांसपेशियों के भीतर और बहार पानी के स्तर को बनाये रखता हे। लेकिन जब शरीर में इसकी कमी हो जाती हे तो मांसपेशियों सिकुड़ने लगती हे। इस कारण मांसपेशियों में खिचाव और दर्द होने लगता हे। इसके अलावा मांसपेशियों कमजोर होने लगती हे और नष्ट हो जाती हे। 

9. क्लोरीन

क्लोरीन एक महत्वपूर्ण नकारात्मक चार्ज आयन हे जिसका उपयोग द्रव संतुलन बनाये रखने के लिए किया जाता हे। 

10. मैग्नीशियम

मेग्नेशियम का उपयोग आपकी तंत्रिका को नियंत्रित करने और स्वस्थ हड्डियों के विकास को प्रोत्साहित करने और आपके रक्त चाप को सही स्तर पर बनाये रखने के लिए किया जाता हे। मेग्नेशियम को रक्त शर्करा के स्तर को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता हे। 

11. सल्फर

सल्फर रूपों प्रोटीन को उनके कार्य करने करने के लिए आवश्यक आकार देने में मदद करता हे।इसके अलावा भी मानव शरीर में कई तरह के तत्व पाए जाते हे 

 

⇨ जिसकी मात्रा बहोत कम होती हे जैसे की थोरियन, यूरेनियम, टंगस्टन, समेरियन, बेरेलियम आदि तत्व होते हे। शरीर के भीतर पाए जाने वाले सभी तत्व जीवन के लिए आवश्यक नहीं हे। कुछ ऐसे दूषित तत्व भी माने जाते हे जो बिना किसी नुकशान के दिखाई देता हे। 

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “