गर्मियों में कौन कौन से फल खाने चाहिए ?

⇨ गर्मी की ऋतु अप्रेल महीने के बाद आती हे। और जून महीने में ख़त्म हो जाती हे। गर्मी के मौसम में पूरा दिन बहोत तेज धुप निकालता हे। और गर्मी के मौसम में कई तरह के फल होते हे जिसे लोग मजे खाना पसंद करते हे। तो आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे गर्मियों में कौन कौन से फल खाना चाहिए।

गर्मियों में कौन कौन से फल खाने चाहिए

गर्मियों में कौन कौन से फल खाने चाहिए ?

 

 1. आम

गर्मियों के मौसम का आप प्रमुख फल है। कच्चे आम में विटामिन ए, सी और इ के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हे। गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कर सकते हे। गर्मी का ये फल एक नहीं बल्कि कई तरीको से हमारे स्वास्थ को बढ़ाने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होता है। गर्मियों के मौसम में आप पके आम का आमरस निकालकर भी पी सकते हे। जो शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे।

 

2. तरबूच

गर्मियों में गले को करने और गर्मी को दूर करने का तरबूच से अच्छा विकल्प और कोई हो ही नहीं सकता। तरबूच गर्मियों का सबसे ख़ास फल हे। जो न सिर्फ प्यास बुझाता हे बल्कि भूख को भी शांत करता हे। तरबूच को गर्मी के मौसम में खाना चाहिए क्योकि यह पानी की कमी को पूरा करता हे। तरबूच में लगभग 97% पानी होता हे। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है। गर्मियों के मौसम में तरबूच का ज्यूस भी पीना चाहिए जो शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे। 

3. नारियल 

गर्मी के मौसम में नारियल पानी पिने से आपके शरीर में ठंडक बनी रहती हे। और आपको लू भी नहीं लगेंगी। गर्मी में नारियल पानी पिने से आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता हे। अगर आप खाली पेट नारियल पानी पिएंगे तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हे। और यह वजन भी कम करेंगा। नारियल पानी न केवल गर्मी से बचाये रखता हे बल्कि नारियल पानी पिने से सेहत सबंधी कई प्रॉब्लम भी दूर हो जाती हे। 

4. पपीता

गर्मियों में पपीता का सेवन आपकी बॉडी को ठंडा रखता हे। पपीता कई फंगल इंफेक्शन से लड़ने में भी मददगार माना जाता हे। गर्मियों के मौसम में पपीता का ज्यूस बहोत ही लाभदायक होता हे। खाली पेट पपीता खाने से पेट फूलने की समस्या से छुटकारा मिल सकता हे। 

5. लीची 

लीची शरीर का तापमान नियत्रण रखने में मदद करती हे। लीची आँखों और त्वचा के लिए बहोत फायदेमंद हे। 

6. संतरा

गर्मियों के मौसम में संतरा का सेवन करने से धुप से होने वाली परिशानियों से बचा जा सकता हे। संतरा का सेवन करने से शरीर को पानी की कमी महसूस नहीं होती। गर्मी के मौसम में संतरा का सेवन करने से शरीर में रोगप्रतिकारक श्रमता बढती हे। संतरा शरीर के लिए बहोत ही फायदेमंद होता हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “