पक्षी क्यों विलुप्त हो रहे है ? | Pakshi Kyo Vilupt Ho Rahe He

पक्षी क्यों विलुप्त हो रहे है ?

 

⇨ मानव समाज में पक्षिओ का हमेशा से एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है। पक्षी परागण की भी एक बड़ी वजह हे। इसके साथ साथ मनोरंजन के विभिन्न स्त्रोतों के रूप में भी उनका प्रयोग किया जाता हे। वे हानिकारक फसल कीटो को नष्ट करके जैव नियत्रण में भी हमारी सहायता करते हे। मगर आज कल कई सारी पक्षिओ की प्रजातियां विलुप्त होती जा रही हे। जो बहोत ही दुःख की बात हे। मगर पक्षियों का विलुप्त होने का मुख्य कारण हम इंसान ही है। जो अपने फायदे के लिए जंगल का विनाश और माशूम जीवो का विनाश करते हे। इसके आलावा मौसम के बदलाव के कारण भी पक्षियों की प्रजातियां विलुप्त हो जाती हे।

⇨ पक्षिओ से प्रकृति सुंदर और अद्भुत दिखाई देती हे। परन्तु पक्षिओ का विलुप्त होना एक बड़ी समस्या हे। जिससे प्रकृति को काफी नुकशान हो रहा हे। पक्षिओ का विलुप्त होने का मुख्य कारण जंगलो का नष्ट होना है। जिस तरह जनसँख्या बढ़ रही हे उस तरह से व्यक्ति अपना जीवन  व्यापन करने के लिए जंगलो को नष्ट करता जा रहा हे। जिससे पक्षिओ को काफी नुकशान पहोचता हे और विलुप्त हो जाते हे। जैसे जैसे विकाश होता गया वैसे वैसे वैसे पक्षि विलुप्त होते गए। वैसे तो शहर के आसपास तो पक्षिओ की संख्या घट गई हे। मगर गांव में अभी भी कई सारे पक्षी की प्रजातिया देखने को मिल जाती है।

⇨ वातावरण अनुकूल नहीं मिल पाने के कारण कई पक्षी की प्रजातियां विलुप्त होने की कंगार पर हे और जल, जमीन और जंगल सभी का संतुलन बिगड़ रहा हे। जिसका प्रभाव न सिर्फ जलवायु बल्कि जीवो पर भी पड़ता हे। जंगल की हरियाली सिमट रही हे और कंकरीट के मकान फैलते जा रहे हे। कई गावो के जोहड़ों में पानी नहीं रहा जिससे कई पक्षिओ प्यास से दम तोड़ रहे हे। बढ़ते शारीरिक और उधोगिकरण के कारण पेड़ पौधे लगातार कम होते जा रहे हे जिससे पक्षिओ का प्राकृतिक आवास उजड़ रहा हे। और पक्षी विलुप्त होते जा रहे हे। आज कई पक्षिओ को सिर्फ चिड़ियाघर में ही देखने मिलते हे। 

⇨ बढ़ते संसाधन भी पक्षिओ का गायब होने का कारण हे। पक्षिओ का शिकार एव अवैध व्यापर किया जा रहा हे। लोग मनोरंजन के लिए कई पक्षिओ को पिंजरे में कैद कर रहे हे। अगर पक्षी विलुप्त हो जायेंगे तो पर्यावरण पर भी भारी असर पड़ेगा। जिससे कई पेड़-पौधे की प्रजातियां विलुप्त हो जाएँगी क्योकि पक्षी बीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते हे जिससे पौधे उगते है। यदि हम बचे हुए पक्षिओ को जीवित रखना चाहते हे तो हमें जंगलो को नष्ट होने से रोकना होगा। जो लोग जंगलो को काटने की कोशिश कर रहे हे उन्हें रोकना होगा। यदि हमने जंगलो को काटने से नहीं रोका तो आने वाली पेढ़ियों को पक्षिओ को देखने का मौका नहीं मिलेगा। इसलिए हमें आने वाली पेढ़ियों के लिए पक्षिओ को जीवित रखना होगा।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “