किसी से बात कैसे करे ?

⇨ जब हम किसी से मिले तो पहले बात करने का ही होता हे जो काफी लोगो को समझ नहीं आता की बात की शुरुआत कैसे करे। यह हम सब लोगो के साथ हो चूका हे की आप इंसान से बात की शुरुआत कैसे करे। हम दूसरे लोग से बात करने से काफी डरते हे क्योकि हमको बात करने का तरीका नहीं आता इसलिए तो आज हम ईस आर्टिकल में बात करने वाले हे किसी से बात कैसे करें। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे।

किसी से बात कैसे करें

किसी से बात कैसे करें ?

 

1. बात करते समय धीरे बोले

जब आप किसी से बात करे तो पहले तो धीमी आवाज में बोले क्युकी धीमी आवाज में सामने वाले व्यक्ति को स्पष्ट सुनाई देता हे और सामने वाला व्यक्ति आपकी बात पर ध्यान देता हे। मगर इतनी भी धीमी आवाज में नहीं बोलना चाहिए की सामने वाले व्यक्ति को सुनाई भी न दे। किसी से धीमे आवाज में बात करने से वो इम्प्रेस भी हो जाता हे।

2. मीठे शब्दों में बोले

जब हम किसी बात करे तो शब्दों में मिठास होना बहोत जरुरी हे इसलिए मीठे शब्दों में बोले। क्योकि कई शब्द ऐसे भी होते हे जो सामने वाले व्यक्ति को लग सकते हे। और मीठे शब्दों में बोलने से सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को मन सुधी ले जाएगा और ध्यान से सुनेगा। कई व्यक्ति होते हे जो इंसान को उसकी बात करने के तरीके से पहचानते हे।

3. दूसरे को बोलने का मौका भी दे

जब आप किसी से बात कर रहे होते हे तो उसको भी बोलने का मौका दो। क्योकि आप बोलते हे तो सामने वाले व्यक्ति को भी कुछ आपसे बोलना होगा मगर आप मौका देंगे तब। इसलिए सामने वाले व्यक्ति को बोलने का मौका देना चाहिए। सामने वाले व्यक्ति को बोलने का मौका देना भी बात करने का एक अच्छा तरीका होता हे।

4. चहेरे पर मुस्कान बनाये रखना

जब किसी से बात करे तो चहेरे पर मुस्कान होनी बेहद जरुरी हे। क्योकि चहेरे की मुस्कान सामने वाले व्यक्ति को बात करने के लिए उत्साहित करती हे। मगर ज्यादा हसना भी अच्छा नहीं होता इसलिए धीमे हसना चाहिए।

5. बोलते समय गलती हो जाये तो सॉरी बोले

जब आप किसी से बात कर रहे होते हे तो गलती होने पर तुरंत ही सॉरी बोले। क्योकि सॉरी बोलने से सामने वाले व्यक्ति को बुरा नहीं लगता हे इसलिए सॉरी बोलना चाहिए। वो चाहे छोटा हो या बड़ा माफ़ी मांग लेना चाहिए।

6. बात करते समय आँखों का सपर्क बनाये रखना

जब भी किसी से बात करे तो सामने वाले व्यक्ति की आँखों का संपर्क बनाये रखना बेहद जरुरी हे। क्योकि आँखों में आँख मिलाकर बात करने से हमारा मोटिवेशनल नजर आता हे और हम सामने वाले को दिखा पाते हे की हम कितने मोटिवेशनल हे। सामने वाले व्यक्ति की आँख का संपर्क बनाये रखने से वो हमारी बात ध्यान से सुनते हे। और समझते हे।

शब्दों का महत्व

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद ”