बिजली नहीं होती तो क्या होता ?

⇨ बिजली आज के इस आधुनिक युग में बहोत ही महत्वपूण हे। रात के समय में चारो और अँधेरा ही होता हे मगर हम बिजली का सहारा लेकर उजाला करते हे। बिजली से केवल उजाला ही नहीं होता बल्कि कुछ ऐसे भी उपकरण हे जो बिजली के सहारे चलते हे। यदि हम बिजली के बिना जीवन कल्पना करे तो बिजली के बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल हे। क्योकि आज कल बिजली का उपयोग सबसे ज्यादा किये जाने लगा हे। तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे बिजली नहीं होती तो क्या होता ?

बिजली नहीं होती तो क्या होता

बिजली नहीं होती तो क्या होता ?

 

⇨ विज्ञानं ने मनुष्यो को कई सारे अविष्कार दिए हे जिनमे बिजली भी आती हे। बिजली का आविष्कार करके वैज्ञानिकोने हम पर बहोत बड़ा अहसान किया हे। हमारे जीवन में बिजली का बहोत उपयोग होता हे। बिजली एक ऊर्जा शक्तिशाली स्रोत होता हे। जिसका उपयोग अनेक कामो को करने के लिए किया जाता हे। 

⇨ सबसे पहले तो हमारा मनोरंजन नहीं होता जैसे की मोबाईल, टीवी, इंटरनेट आदि जो बिजली नहीं होंगी तो यह साधन नहीं चल पाएंगे जिससे हमारा मनोरंजन नहीं होगा। आज के समय में इंटरनेट का उपयोग अधिक मात्रा में किया जाता हे जैसे की कोई कार्य करने के लिए तो वो भी नहीं हो पाएंगा। बिजली के बिना जीवन में उदासीनता होगी।बिजली के बिना चारो और अँधेरा ही अँधेरा होता जिसमे जीवन जीना बहोत ही मुश्किल हो जाता। बिजली के बिना हम कई तरह के मशीन नहीं चला पाएंगे जैसे की आरा मशीन, आटा मशीन आदि हे जो बिजली के बिना नहीं चलेंगे। तो मनुष्य का कार्य प्रभावित होगा। 

⇨ आज के युग में दुनिया में कई सारे छोटे-मोटे उद्योग हे जो सभी बिजली से ही चलते हे वो सभी बंध हो जायेंगे। जिससे कई सारे लोग बेरोजगार हो जायेंगे। और विपट समस्या खड़ी हो जाएँगी। इसलिए इस दुनिया में बिजली का होना बहोत जरुरी हे। आज कल बिजली की सभी को आदत लग चुकी हे। बिजली के बिना कोई कार्य कर पाना बहोत ही मुश्किल हे। आज से कई साल पहले बिजली नहीं थी जिससे लोग एक साधारण जिंदगी जीते थे। लेकिन आजकल बिजली से चलने वाली कई आधुनिक मशीन एव उपकरण हे जिसके बिना मनुष्य का जीवन व्यतीत करना काफी मुश्किल हो सकता हे। 

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “