सबसे कम जनसँख्या वाले देश कौन-कौन से है?

 दुनिया में सबसे कम जनसँख्या वाले देश 5 हे जिसकी जनसँख्या बहोत ही कम हे। जिसमे पहले स्थान पर वैटिकन सिटी हे। दूसरे स्थान पर मोनैको हे और तीसरे स्थान पर नौरू और चौथे स्थान पर सैन मैरिनो और पांचवे स्थान पर तुवालु हे। यह सभी देश की जनसँख्या बहोत ही कम मात्रा में हे। 

सबसे कम जनसँख्या वाले देश

1. वैटिकन सिटी 

वैटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है। वैटिकन सिटी इटली के साथ 2 मिल की सिमा से घेरा हुआ हे। वैटिकन सिटी एक स्वतंत्र देश है। जिसका क्षेत्रफल 110 एकड़ हे। वैटिकन सिटी की जनसँख्या करीबन एक हजार जितनी हे। यह देश की मातृभाषा लैटिन है। वैटिकन सिटी में एक विश्व प्रसिद्ध संग्रालय भी हे। यह संग्रालय 14.5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ हे। 

2. मोनैको 

पच्छिमी यूरोप का एक छोटा सा देश हे मोनैको। जोकि तीन तरफ से फ़्रांस से घेरा हुआ हे। इसे क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सबसे घनी आबादी वाला देश कहा जाता हे। दुनिया का सबसे छोटा देश हे। मोनैको का कुल क्षेत्रफल 2.02 वर्ग किमी हे। और इस देश की कुल जनसँख्या 31,000 हे। मोनैको एक पर्यटक स्थल से भी जाना जाता हे। मोनैको ने 8 जनवरी 1297 को अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी। मोनैको के मूल निवासियों को मोनागास्क कहा जाता हे। इस देश में ज्यादातर लोग ईसाई धर्म के हे। 

3. नौरू

दुनिया में कई द्वीपीय देश हे जो छोटे-बड़े द्वीपों से मिलकर बने हे। दुनिया में सबसे छोटे द्वीपीय राष्ट्र का नाम हे नौरू। यह दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित हे। यह देश करीबन 21 वर्गकिलोमीटर में फैला हुआ हे। यह विश्व का सबसे छोटा स्वतन्त्र गणराज्य हे। जिसकी कोई राजधानी नहीं हे। नौरू को सुखद द्वीप भी कहा जाता हे। इस देश की आबादी करीबन 11 हजार जितनी हे। इस देश के बारे में ज्यादातर लोगो को पता नहीं इसलिए इधर बहोत कम लोग घूमने के लिए आते हे। इस देश में नरियरल का उत्पादन खूब होता हे।

4. सैन मैरिनो

इटली के पास एक छोटा सा एन्क्लेव हे सैन मैरिनो। यह देश की स्थापना करीबन 17 वि शताब्दी में की गई थी। सैन मैरिनो देश का कुल क्षेत्रफल 61 वर्गकिलोमीटर हे। इस देश की ज्यादातर भाषा इतावली हे। इस देश की जनसँख्या करीबन 33,203 हे। यह एक पर्यटक केंद्र के रूप में उत्तरोत्तर विकसित हुआ हे। 

5. तुवालु 

तुवालु एक प्रशांत महासागर में मौजूद एक द्वीप देश हे। तुवालु ब्रिटिश के अंतर्गत एक स्वतंत्र राष्ट्र हे। तुवालु का कुल क्षेत्रफल 26 वर्गकिलोमीटर हे। तुवालु देश की जनसँख्या करीबन 12,372 हे। तुवालु देश की राष्ट्रीय भाषा तुवालुआन और अंग्रेजी हे। तुवालु देश का मुख्य स्त्रोत नारियल और मछ्ली हे। 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “