दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौनसा है ? | Duniya ka Sabse Chota Janvar Konsa he

 ⇨ जानवरो की उत्पति पृथ्वी पर अब से लगभग 542 मिलियन साल पहले हुई थी। जानवरो उपस्थित होना जरुरी हे। क्योकि यह पारिस्थितिक तंत्र में संतुलन बनाए रखता हे। आज की दुनिया में कई जानवर हे जो साथी के रूप में भी होते हे। और तनाव, चिंता और अकेलेपन को दूर करने में मदद करते हे। एक प्रत्येक जिव का इस दुनिया एक विशिष्ट  स्थान होता है। और प्रत्येक जिव इस ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को बनाये रखने में योगदान देता हे। कई जानवरो की प्रजातियां भूमि और पानी दोनों पर भी मौजूद हे। इस समय में मनुष्यो ने अपने लाभ के लिए जानवरो का उपयोग करना सिख लिया हे। इंसानो और जानवरो के बिच अब बंधन बध गया हे।

दुनिया का सबसे छोटा जानवर

 

दुनिया का सबसे छोटा जानवर कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का सबसे छोटा जानवर पिग्मी मार्मोसेट है। यह एक बंदर हे। पिग्मी मार्मोसेट की कई प्रजातियां दुनियाभर में पायी जाती हे। इस जानवर को लोग बड़ा शैतान जानवर से भी जानते हे। इस बंदर का साइज एक टमाटर जितना होता हे। इस प्रजाति के बंदर मनुष्य की ऊँगली जितने भी होते हे। पिग्मी मार्मोसेट ज्यादातर दक्षिण अमेरिका के पच्छिम अमेजन में पाए जाते हे। इस बंदर की ऊंचाई 15 सेंटीमीटर हे। और 100 ग्राम वजन हे। और इस बंदर की पूछ 20 सेंटीमीटर लम्बी होती हे। यह बंदर आसानी से पेड़ पर चढ़ जाता हे। 

⇨ यह बेबी बंदर इतना छोटा होता हे की लोग इसे अदृश्य बेबी बंदर से भी पुकारते हे। इस बंदर की यह खाशियत हे की यह अपना सर 180 डिग्री में घुमा सकता हे। इस कारण हमला करने वाले जानवरो से बच जाता हे। यह बंदर अपनी पूछ का इस्तेमाल एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर जाने के लिए करता हे। इस बंदर को पालने की ख्याईश काफी लोग रखते हे। मगर यह खतरनाक होने की वजह से इसे कोई पालता नहीं हे। 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “