दुनिया के सबसे सुंदर पक्षी कौन-कौन है ?

 दुनिया के सबसे सुंदर पक्षी 5 हे जो बहोत ही आकर्षिक पक्षी हे। 

1. गोल्डन फीजेंट 

गोल्डन फीजेंट पच्छिम और मध्य एशिया के पहाड़ो में पाए जाते हे। इस पक्षी की खूबसूरती इसके रंग-बेरंगी पंख और सुनहरे लाल रंग के बालो के कारण इसे गोल्डन फीजेंट नाम दिया गया हे। गोल्डन फीजेंट के शरीर में सबसे सुंदर चीज इनकी पूछ मानी जाती हे। मादा गोल्डन फीजेंट पुरुषो की तुलना में ज्यादा रंगीन होती हे। गोल्डन फीजेंट की लम्बाई 60 से 115 सेंटीमीटर होती हे। गोल्डन फीजेंट का वजन करीबन 550 से 710 ग्राम तक हो सकता हे। गोल्डन फीजेंट को पत्तिया और कीड़े-मकोड़े, मकड़ियों को खाना बहोत ही पसंद हे। 

गोल्डन फीजेंट पक्षी

 

2. स्कारलेट मकाव

दुनिया का दूसरा सबसे सुंदर पक्षी स्कारलेट मकाव हे। इस पक्षी को भारत में तोता भी कहा जाता हे। यह पक्षी को कई लोग हे जो अपने घरो में भी पालते हे। यह पक्षी लोगो की आवाज निकालने में माहिर होता हे। यह पक्षी बहोत ही आकर्षक होता हे। यह पक्षी अपने पंखो को फैलाकर 35 मिली प्रतिघंटा की रफ़्तार से दुरी तय करती हे। इस पक्षी का वजन करीबन 1 से 2 किलोग्राम तक होता हे। इस पक्षी की लम्बाई करीब 80 से 90 सेंटीमीटर तक होती हे। 

स्कारलेट मकाव पक्षी

 

3. कील-बिल टूकेन

दुनिया के सबसे सुंदर पक्षिओ में कील-बिल टूकेन पक्षी भी आता हे। यह पक्षी दक्षिण अमेरिका के जंगलो में पाया जाता हे। यह पक्षी लाल और हरा रंग का होता हे। उसके चांच पर लाल और हरे रंग का मिश्रण होता हे। इस पक्षी की लम्बाई 20 सेंटीमीटर हे। और इसका वजन 4 किलोग्राम के आस पास होता हे। यह पक्षी ज्यादातर कीड़े, अंडे और छोटे जिव जन्तुओ को खाते हे। 

4. मोर

मोर सबसे सुंदर पक्षिओ में चौथे स्थान पर आता हे। मोर पक्षी अपनी खूबसूरती के कारण भारत का राष्ट्रीय पक्षी भी माना जाता हे। जब यह पक्षी पंख फैलाकर नाचता हे तो लोगो को अपनी और आकर्षित करता हे।मोर एक ऐसा पक्षी हे जो अपने लम्बे और रंगबेरंगी पंखो से जाना जाता हे। मोर की लम्बाई करीबन 35 से 50 इंच तक होती हे। 

मोर पक्षी

 

5. राजहंस 

यह पक्षी ऊथरे झीलों, खारे पानी के झीलों दलदल एव रेतीले क्षेत्रों में पाए जाते हे। पूरी दुनिया में भर में हंस की 6 प्रजातियां पायी आती हे। उसमे से बड़े बड़े राजहंस की ऊंचाई करीबन 5 फिट तक होती हे। और वजन 3 किलोग्राम तक होता हे। राजहंस की प्रजाति आफ्रिका दक्षिण यूरोप भारतीय महाद्वीप और दक्षिणी पच्छिमी एशिया में पाए जाते हे। लेकिन इसकी मात्रा बहोत ही कम हे। हमारे भारत देश उत्तरी और पच्छिम क्षेत्रों में पाए जाते हे। इस पक्षी का जीवन काल करीबन 20 से 30 वर्ष का होता हे। 

राजहंस पक्षी

 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “