भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है ? | Bhart Ka Sabse Chota Rajy Konsa He

 भारत में कुल 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश हे। क्या आपको पता हे इनमे भारत का सबसे छोटा राज्य कोनसा हे। अगर क्षेत्रफल की दृस्टि से देखने जाये तो भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा हे। और जनसँख्या की दृस्टि से देखने जाये तो भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम हे।

क्षेत्रफल की दृस्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा

भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है ?

 

⇨ भारत देश के पच्छिमी भाग में गोवा स्थित हे। क्षेत्रफल का मान से भारत का सबसे छोटा राज्य हे। इसके उत्तर में महाराष्ट्र, पच्छिम में अरब सागर, दक्षिण और पूर्व में कर्नाटक से गिरा गोवा यह भारत के कॉर्कण क्षेत्र के बड़े हिस्से में फैला हे। गोवा की राजधानी पणजी हे। यह एक पर्यटक स्थल और हरे भरे हिस्से की भूमि और प्राकृतिक चित्र सही परिषद के साथ भारत में पच्छिमी घाट में सबसे अद्भुत जगह हे। गोवा को समुद्री तट की रानी भी कहा जाता हे। गोवा प्राचीन मंदिरो और चर्चो पर एक सुखद भी हे। गोवा नाईट पार्टी के लिए भी जाना जाता हे। गोवा में दो प्रसिद्ध बाजार हे एक मापुसा और दूसरा अंजुना हे। मापुसा बाजार यहां पर हर प्रकार का सामान मिलता हे। और अंजुना बाजार यहां पर ज्यादातर विदेशियों के लिए ही सामान मिलता हे। गोवा का मौसम काफी लोकप्रिय माना जाता हे। 

जनसँख्या की दृस्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम

भारत का सबसे छोटा राज्य कौनसा है ?

 

⇨ भारत देश में पूर्वोत्तर राज्य में स्थित सिक्किम दक्षिण में पच्छिम बंगाल से गिरा हुआ। और इसके दक्षिण पूर्व में भूटान के साथ, पच्छिम में नेपाल और चीन के तिब्बत स्वायत्त श्रेत्र में उत्तर-पूर्वी हिस्से पर स्थित हे। सिक्किम राज्य की स्थापना 15 मई 1975 में हुई थी। सिक्किम राज्य का कुल क्षेत्रफल 7000 वर्गकिलोमीटर हे। सिक्किम राज्य की राजधानी गंगोटक हे। गंगोटक सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर हे। गंगोटक पूरी दुनिया में प्राकृतिक नजारो और सुंदर द्र्श्यो के लिए जाना जाता हे। सिक्किम में 4 जिल्ले हे। जनसँख्या में पूर्व सिक्किम सबसे बड़ा हे। सिक्किम राज्य में नेपाली प्रमुख भाषा हे। इसके आलावा सिक्किम में हिंदी और अंग्रेजी भी बोली जाती हे। सिक्किम एक प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग हे। सिक्किम एक पहाड़ी इलाके के बावजूद अच्छी तरह से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ हे। सिक्किम में चावल स्थानिय व्यंजनों में मुख्य भोजन हे। 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “