दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर कौन-कौन से है ?

 ⇨ विश्व में वैसे तो कई जानवर है जो बहोत ही खतरनाक हे। मगर हम आज 5 ऐसे जानवर के बारे बताने वाले हे जो बहोत ही खतनाक जानवर माने जाते हे। जिसके पास जाना मौत का कारण बन सकता हे। दुनिया में सबसे खतरनाक जानवरो में मच्छर का नाम सबसे पहले आता हे। दूसरे नंबर पे सांप आता हे जो बहोत ही खतरनाक जानवर माना जाता हे। तीसरे नंबर पे कुत्ता आता हे और चौथे नंबर पे टेटसे मख्हिया आती हे और पाँचमे स्थान पर मगरमच्छ आता हे। यह सभी जानवर बहोत ही खतरनाक जानवर हे। जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हे।

सबसे खतरनाक जानवर

1. मच्छर 

⇨ मच्छर दुनिया में तेजी से फैलने वाली बीमारियों को फैलाने में सबसे अधिक जिम्मेदार होते हे। जैसे की मलेरिया, डेंग्यू बुखार आदि बीमारियां हे जो मच्छर द्वारा फैलती हे। इसमें मेलेरिया बिमारी अपने आप में आधे से अधिक मच्छरों से होने वाली मौतों के लिए जिम्मेदार हे। पुरे विश्व में प्रतिवर्ष लगभग 800,000 लोग मच्छर के कारण अपनी जान गवा देते हे। सबसे अधिक मौतों के लिए भी मच्छर ही जिम्मेदार होते हे। इसलिए मच्छर सबसे खतरनाक जानवर माने जाते हे।

Sabse Khatrnak Janvar Kon Kon Se he

 

 

2. सांप

⇨ सांप एक ऐसा जानवर हे जिसका नाम सुनते ही हमे डर लगने लगता हे। दुनिया भर में 100 से अधिक प्रजातियों के सांप पाए जाते हे। हर दिन सांप द्वारा काटने की खबरे मिलती हे। मगर ज्यादातर भारत में सुनने को आता हे क्योकि इस देश में ज्यादातर आबादी गांव में रहती हे। एक अनुमान मुताबिक हर साल 50 लाख से अधिक लोगो को सांप काटते हे। उनमे से आधे जहरीले होते हे। दुनिया भर में प्रतिवर्ष 81,000 से लेकर 1,38,000 लोग सांप के काटने से जान गवा देते हे। इसलिए इस जानवर को भी खतरनाक जानवर कहा जाता हे। 

सबसे खतरनाक जानवर कौनसा है

 

 

3. कुत्ता

⇨ शायद आपको यह जानकर आश्यर्य होगा की कुत्ता भी एक खतरनाक जानवर माना जाता हे। मगर यह बात सच हे। कुत्तो से ज्यादातर रेबीज वाइरस होता हे। यह वाइरस इंसानो के लिए बहोत ही खतरनाक होता हे। हालाँकि टीको का उपयोग करके रेबीज वाइरस को रोका जा सकता हे। who के अनुसार पुरे दुनिया में लगभग 35000 मौतों का कारण रेबीज हे। और इन मामलो में 99% कुत्तो के कारण होता हे। यदि आप कुत्तो का पालन करते हे तो कुत्तो को रेबीज का टिका लगाना न भूले। 

दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कोनसा हे

 

4. टेटसे मक्खिया 

⇨ टेटसे मक्खिया स्लीपिंग सिकनेस नामक एक बीमारी को प्रसारित करती हे। यह एक परजीवी संक्रमण कहा जाता हे। जिसमे पहले सिरदर्द, बुखार, जोड़ो में दर्द और खुजली पैदा कर सकता हे। मगर बाद में न्यूरोलॉजिकल समश्याए पैदा कर सकता हे। जो इंसान का मौत का कारण बन सकता हे। टेटसे मक्खियों की वजह से प्रतिवर्ष 10,000 इंसान अपनी जान गवा देते हे।

सबसे खतरनाक जानवर कौन है

 

5. मगरमच्छ 

⇨ मगरमच्छ की जुबान बहोत ही मजबूत होती हे। इसके झड़बे में नुकूले दांत होते हे जो मांस को फाड् देते हे। यह आमतौर पर पानी में ही रहते हे मगर पानी के बहार भी कम दुरी पर बहोत तेज गति से हमला कर सकते हे। मगरमच्छ इंसानो पर चार कारणों सर ही हमला कर सकते हे। पहला जब मगरमच्छ भूखा होता हे दूसरा जब मगरमच्छ अपने क्षेत्र की रक्षा कर रहे होते हे। तीसरा जब मगरमच्छ अपने बच्चो की रक्षा कर रहे होते हे। और चौथा कारण जब अन्य प्रजाति पर हमला करना चाहते हे। मगरमच्छ को आफ्रिका में सबसे अधिक इंसानो की मौत के लिए जिम्मेदार माना जाता हे। पुरे दुनिया में सालाना 1000 मौते मगरमच्छ के हमले से होती हे। 

दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर कौन है ?

 

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “