दुनिया का सबसे छोटा द्वीप कौनसा है ? | Duniya ka Sabse Chota Dvip Konsa He

⇨ विश्व भर में 2000 से अधिक द्वीप हे। लेकिन इसके अतिरिक्त भी अनगिनत छोटे छोटे द्वीप मौजूद हे। जिसका कोई ऑफिसियल डेटा मौजूद नहीं हे। इसलिए पक्के तौर पर कहना मुश्किल हे की छोटे-बड़े द्वीप कितने हे। फिर भी कहा जाता हे की 2000 से अधिक द्वीप हे। मगर आपके मन एक सवाल उठता होगा की इतने सारे द्वीप में सबसे छोटा द्वीप कौनसा होगा। तो बेफिक्र रहिये इस लेख में इस प्रश्न का जवाब मिल जाएगा। तो चलो देखते हे। दुनिया का सबसे छोटा द्वीप कौनसा है ?

दुनिया का सबसे छोटा द्वीप

 

दुनिया का सबसे छोटा द्वीप कौनसा है ?
Photo google
 

⇨ विश्व का सबसे छोटा द्वीप बिशप रॉक है। जिसे गिनीज बुक ऑफ़ वल्ड रिकॉर्ड्स में कुछ समय पहले ही दुनिया भर के द्वीपों में सबसे छोटा द्वीप घोषित किया हे। विश्व के दूसरे सबसे बड़े महासागर अटलांटिक महासागर के अंतर्गत यह द्वीप मौजूद हे। यह बहोत ही छोटा सा टापू हे। यह 16 मीटर चौडम, 46 मीटर लम्बा और 45 मीटर गहरा हे। यहां केवल एक इमारत हे जो लाइट हाउस के रूप में मौजूद हे। वैसे इस द्वीप पर कोई रहता नहीं हे। मगर 49 मीटर ऊँचे बने लाइट हाउस की वजह से यह दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई हे। 

⇨ यह लाइट हाउस न्यूयॉर्क बे-लोअर और ट्रांस अटलांटिक शिपिंग मार्ग से जाने वाली समुद्री जहाजों के लिए उपयोगी हे। यह जहाजों के लिए गाइडलाइन का काम करता हे। लाइटहाउस को 1853 में बनाया गया था। एक सितंबर 1858 को मोमबत्ती और पैराफिन लेम्प पहली बार जलाया गया। आज इस लाइटहाउस पर 10 मजिले हे जिसके ऊपर की चार मंजिले में स्टोर रूम,कंट्रोल रूम और एक कमरा भी हे। जिनमे ऊपर एक हेलीपेड और निचे जाने के लिए सीढ़िया भी हे। लोग इस लाइटहाउस को देखने के लिए बड़ी दूर दूर से आते हे।

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “