दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कौनसा है ?

⇨ दुनिया में जंगलों का बहोत ही महत्व हे। क्योकि जंगलो के बिना पृथ्वी पर जीवन सम्भव ही नहीं। वैसे तो दुनिया में छोटे-मोटे कई सारे जंगल हे मगर आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे दुनिया का सबसे बड़ा जंगल के बारे में तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा। तो चलो देखते हे दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कौनसा है।

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कौनसा है ?

 

⇨ दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजॉन का वर्षावन हे। जो दक्षिण अमेरिका में स्थित हे। मगर इसका ज्यादातर हिस्सा कांगो देश में फैला हुआ हे। यह जंगल अरबो एकर में फैला हुआ हे। यह जंगल इतना बड़ा हे की यह अकेले ही नौ देशो को छूता है। अगर हम अमेजॉन नदी की बेसन की बात करे तो यह कुल मिलाकर 70,00,000 किलोमीटर के भाग तक फैला हुआ हे। ऐसा कहा जाता हे की दुनिया की 20 फीसदी ऑक्सीजन यही से आती है। इसलिए इसे पृथ्वी का फेफड़ा भी कहा जाता हे। यह जंगल इतना घना हे की यहाँ दिन में भी अँधेरा छाया रहता हे। यहाँ तक की बारिश की बूंदो को भी जमीन पर पहोचने में काफी समय लगता हे। 

⇨ धरती पर अमेजॉन जंगल का अस्तित्व करीबन 550 लाख सालो से है। कहा जाता हे की यहां 500 से ज्यादा आदिवासी प्रजाति रहती हे। इन आदिवासी प्रजातिओ में से लगभग 50 प्रतिशत ऐसी हे। जिनका बहारी दुनिया से कही कोई सपर्क नहीं रहा। अमेजॉन जंगल में 390 अरब पेड़ है। इसलिए अमेजॉन जंगल को करोडो पक्षिओ को और जानवरो का घर माना जाता हे। यह जंगलो में कई समय पर बारिश होती ही रहती हे। अमेजॉन का जंगल जानवरो के लिए स्वर्ग माना जाता हे। अमेजॉन जंगल में अमेजॉन नदी भी हे। जो बहोत ही विशालकाय है।

⇨ अमेजॉन जंगल दुनिया में सबसे खतरनाक जंगलो में भी आता हे। क्योकि यहां पर एनाकोंडा जैसे खतरनाक जानवर भी रहते हे। अमेजॉन जंगल के कीड़े मकोड़े की काफी चर्चा होती हे। यहाँ की बुलेट चीटियां काफी खतरनाक मानी जाती हे। यह देखने में बहोत छोटी होती हे मगर इनका डंक बहोत ही खतरनाक होता हे। अगर कोई इंसान गलती से भी इस घने जंगलो में पहोच जाये तो फिर उसका वापस आना लगभग नामुमकिन है। इसलिए इस जंगल को बहोत ही खतरनाक माना जाता हे।

___________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “