भारत की सबसे बड़ी नदी का नाम क्या है ?

⇨ भारत एक नदियों का देश हे। जो भारत की कईसारी उपजाऊ जमीन का निर्माण करती हे। और भारत में हर तरीके का जीवन अनुकूलतम चीजों को मुहैया करवाती हे। उत्तर भारत में बहोत सारी नदिया हे। हिमालय से बहने वाली नदियाँ भारत के लिए एक वरदान हे। भारत में मुख्य रूप से हिमालय पर्वत से ही नदियाँ निकलती हे। आमतौर पर तो भारत में छोटी बड़ी कई सारी नदियाँ हे मगर हम आज इस आर्टिकल में बात करने वाले हे भारत की सबसे बड़ी नदी के बारे में तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा तो चलो देखते हे भारत की सबसे बड़ी नदी के बारे में।

भारत की सबसे बड़ी नदी

भारत की सबसे बड़ी नदी का नाम क्या है ?

 

⇨ भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा है। जो भारत के उत्तराखंड राज्य में हिमालय पहाड़ पर स्थित गंगोत्री से निकल के बिसाल मैदानी इलाका में बहने के बाद बंगाल की खाड़ी में यानि समुद्र में मिल जाती हे। गंगा नदी भारत के अलावा बांग्लादेश में भी बहती हे। यह नदी 2525 किलोमीटर लम्बी हे। मगर भारत में 2071 किलोमीटर तक लम्बी हे। गंगा नदी को 2008 में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय नदी घोषित किया गया हे। 

⇨ गंगा नदी का इतिहास में भी बड़ा महत्वपूर्ण स्थान रहा हे। कई ऐतहासिक शहर एव राजधानि इस नदी के किनारे स्थित है। यह करोडो भारतीयों के जीवन का साधन हे। इस नदी के किनारे घनी आबादी बसी हुई हे। और लोग इस पर अपनी दिनचर्या एव जीविका के लिए निर्भर हे। हिन्दू धर्म में गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी का दर्जा मिला हुआ हे। हिन्दू धर्म में लोग इसे गंगा देवी के रूप में पूजते हे। इस नदी के किनारे कई सारे धार्मिक स्थल भी मौजूद हे। जैसे की हरिद्वार, वाराणसी, ऋषिकेश आदि। हिन्दू धर्म में यह स्थल बहोत मान्य हे। देशभरके लोग इस जगह पर घूमने के लिए आते हे। और इस जगहों पर सुबह शाम गंगा आरती भी होती हे। 

_________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “