दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौनसा है?

⇨ फूल तो सबको पसंद ही होते हे। किसी को गुलाब तो किसी को कोई और सबको अलग अलग फूल पसंद होते हे। दुनिया में कई प्रजाति के फूल देखने को मिलते हे। कई फूल छोटे होते हे कई फूल बड़े होते हे। मगर आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हे दुनिया के सबसे बड़े फूल के बारे में तो उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आयेंगा तो चलो देखते हे दुनिया के सबसे बड़े फूल के बारे में।

दुनिया का सबसे बड़ा फूल

दुनिया का सबसे बड़ा फूल कौनसा है ?

फोटो गूगल से लिया हे। 

⇨ दुनिया का सबसे बड़ा फूल रैफ्लेसिया हे। यह एक आश्रर्यजनक परजीवी पौधा हे। यह फूल मलेशिया एव इंडोनेशिया में पाया जाता है। यह इस समय इंडोनेशिया के सुमात्रा के जंगलो में खिला हुआ हे। यह फूल चार वर्ग फिट में फैला हुआ हे। और इसका वजन करीबन 10 किलोग्राम तक होता हे। इस फूल को छूने से मांस की तरह प्रतीत होता हे। इस फूल से सड़े मांस की बदबू आती हे। 

⇨ यह फूल साल के कुछ महीने ही खिलता हे। अक्टुम्बर से खिलता हे और मार्च तक पूरी तरह से खिल जाता हे। लेकिन इस फूल का जीवनकाल बहोत ही छोटा होता हे यह बेहद जल्द ही मर जाता हे।  

⇨ इसका जन्म किसी सक्रमण पेड़ की जड़ से होता हे। पहले एक गांठ सी बनती हे और जब यह बड़ी होकर एक बदगोभी के आकार की हो जाती हे। तब चार दिनों के अंदर इसकी पंखुडिया खिल जाती हे। और फूल का आकार ले लेता हे। इस पौधे में केवल फूल ही एक ऐसा भाग हे जो जमीन के ऊपर रहता हे। बाकि सब तो जमीन के अंदर ही फैले रहते हे। और यह दूसरे पेड़ो के जड़ से भोजन चूसते हे।

__________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “