पानी कैसे बचा सकते है ?

       पानी हमारे जीवन में बहोत ही महत्वपूर्ण हे। पानी के बिना सभी जिव मर सकते हे। पानी केवल पानी के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे दैनिक जीवन के उदेशो जैसे स्नान, खाना पकाने, कपडे धोने आदि के लिए पानी आवश्यक हे। जल हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिलकर बनता हे। हमारी पृथ्वी पर 71% पानी हे लेकिन उसमे से पिने लायक सिर्फ 3% हे। तो आप सोच सकते हे की हमारी पृथ्वी पर पिने लायक पानी कितना कम हे। हमें जल को बहोत सहेज के रखने की जरूरत हे नहीं तो ये दिन भी दूर नहीं हे की एक बूंद पानी के लिए तरसेंगे। इसलिए पानी की बर्बादी को रोकने के लिए हम अपने घर से ही शुरू कर सकते हे।

पानी कैसे बचा सकते है ?

 

पानी बचाने के उपाय

 ⇨ सुबह उठते ही जब आप ब्रश करने जाये तो नल को खुला न रखे और स्नान करते शावर का प्रयोग न करे बल्कि बाल्टी का प्रयोग करे। 

⇨ कई सारे लोग हे जो पानी पिने के लिए पूरा ग्लास लेते हे और आधा ग्लास पीके छोड़ देते हे और वो पानी फेक देते हे जिससे पानी की बर्बादी होती हे। आपको जितना पानी पीना हे उतना ही पानी ले। 

⇨ आप अपने घर में किसी भी काम करने के लिए नल का प्रयोग करते हे। जैसे की बर्तन धोने, सब्जी धोने या दाढ़ी सेव करने के लिए ये सब काम आप बाल्टी भरके पानी से भी कर सकते हे जिसके कारण काफी सारा पानी बच सकता हे।

⇨ आप अपने कपडे रोज वाशिंगमशीन में धोने के बजाय सारे कपडे एकत्रित करके एक साथ ही सारे कपडे धोने के लिए डाल दे जिसकी वजह से पानी का बचाव होता हे।

⇨ अपने किसी भी डॉग या किसी भी पेट को स्नान कराने के लिए अपने बगीचे में ले जाये जिसकी वजह से पानी सीधे पौधे में जाये और पानी का सदुपयोग हो जाये। 

⇨ आप अपनी गाडी को धोने के लिए सीधे नल का प्रयोग न करे। बल्कि बाल्टी भरके साफ कर सकते हे। 

⇨ आप अपने घर या घर के आस पास किसी भी नल लीक हो तो उसे रिपेर करवाए। जिसकी वजह से काफी सारे पानी का बचाव हो सकता हे।

⇨ आप अपने बगीचे में किसी भी पौधे को पानी पिलाने के लिए सीधे नल का प्रयोग न करे बल्कि बाल्टी या फुवारे प्रयोग करे। जिसके कारण काफी सारा पानी बच सकता हे। 

⇨ आप अपने खेत में ज्यादा से ज्यादा फुवारा या टपक सिंचाई का प्रयोग करे जिसके कारण काफी पानी बच सकता हे।

⇨ आप अपने घर के वॉशरूम, किचन सभी जगह का नल बंद रखे जब जरूरत हो तब ही नल को चालू करे जिसके कारण पानी बच सकता हे।

 ___________

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद “