गुजरात का प्रसिद्द खाना कौनसा है ?

 1 मई 1960 को वर्तमान गुजरात राज्य अस्तित्व में आया। गुजरात भारत देश के पच्छिमी तट पर स्थित हे। इसके पच्छिम में अरब सागर, उत्तर में पाकिस्तान, पूर्व में राजस्थान और दक्षिण पूर्व में मध्यप्रदेश और दक्षिण में महाराष्ट्र हे। गुजरात राज्य का भौगोलिक श्रेत्रफल 196024 वर्ग किमी हे। गुजरात की स्थानीय भाषा गुजराती हे। लेकिन हिंदी भाषा आसानी से बोली व् समझी जाती हे। गुजरात के प्रसिद्ध खाने की बात करे तो खांडवी, ढोकला, हांडवो, थेपला, उंधियू, बासुंदी, घुँघरा आदि हे। 

गुजरात का प्रसिद्ध खाना कौनसा है ?


1. सुबह ब्रेकफास्ट 

गुजरात में ज्यादातर स्वाद से भरपूर और शाकाहारी होता हे। लोग सुबह सुबह खमण ढोकला, भाटिया कढ़ी, दाबेली और पात्रा जैसे व्यंजन गुजरात में बहोत लोकप्रिय नाश्ता हे। और लोग बड़े मजे से खाते हे। 

2. दोपहर का भोजन

गुजरात में दोपहर का भोजन गुजराती लोग एक संतुलित भोजन से कम कुछ भी नहीं करना पसंद हे। गुजरात में ज्यादातर लोग दोपहर में दाल-भात, रोटली-शाक, शाक-परोठा आदि दोपहर के भोजन में खाना पसंद करते हे। 

3. रात का भोजन

गुजरात में लोग खाने के बड़े शौखिन होते हे मगर वो रात में हलका भोजन लेते हे। जैसे की खिचड़ी-कढ़ी, रोटलो-उंधियू, बासुंदी आदि वो रात के भोजन में लेते हे।

 अहमदाबाद में घूमने की जगह कौनसी है ?

” यह पोस्ट पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद ” उम्मीद हे की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर करे।