दरियाई घोडा – Hippopotamus Information In Hindi

   हेलो दोस्तों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार। तो आज में आपको इस आर्टिकल बताने वाला हु दरियाई घोड़े के बारे में। तो यह एक विशालकाय जानवर होता हे। यह दिखने में भूरे रंगमे होता हे। यह ज्यादातर समय पानी में ही बिताता हे। तो यह आर्टिकल बहोत ही मजेदार हे उम्मीद हे की आपको यह आर्टिकल पसंद आये। तो चलो और जानकारी देख लेते हे। 
 
Hippopotamus Information In Hindi

दरियाई घोड़े की जानकारी – Hippopotamus In Hindi

 
1. दरियाई घोडा असल में घोड़े परिवार से सबंद रखना चाहिए मगर यह दरियाई घोडा डॉल्फिन या व्हेल परिवार से सबंद रखता पाया जाता हे। 
 
2. दरियाई घोड़े को तैरना नहीं आता क्युकी इतना विशालकाय शरीर लेकर यह तेर नहीं सकते मगर यह ज्यादातर समय पानी में ही रहते हे यह जानवर को पानी में रहना बहोत पसंद होता हे। 
3. अब हम बात करते हे दरियाई घोड़े के वैज्ञानिक नाम के बारे में तो इस का वैज्ञानिक नाम Hippopotamus Amphidius हे। 
 
4. यह जानकार आपको हैरानी होंगी की दरियाई घोडा विश्व का दूसरा सबसे भारी स्थलजीव प्राणी हे। और पहला हाथी माना जाता हे। 
 
5. यह दरियाई घोडा मूल आफ्रिका के निवासी हे और यहाँ पर सबसे ज्यादा पाए जाते हे। दरियाई घोड़े को जलीय घोडा या जल का घोडा के नाम से भी जाना जाता हे। 
 
6. दरियाई घोडा आमतौर पर शांत स्वभाव के ही होते हे मगर आक्रमक होने पर भयंकर हो जाते हे और यह अपने इलाको में कोई दूसरे जानवर को प्रवेश नयी करने देते। 
 
7. क्या आपको यह पता हे की दरियाई घोडा इतना भारी होने के बावजूद भी यह 30 किलोमीर प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ सकता हे। 
 
8. दरियाई घोड़े को कान आँखों के ऊपरी हिस्से में मौजूद होते हे और यह बहोत छोटे छोटे होते हे।  और इनको एक छोटी सी पूंछ भी होती हे जिस पर बाल होते हे। 
 
9. आप जानते ही होंगे की दरियाई घोडा अपना मुँह करीब 4 फिट जितना खोलता हे। और दरियाई घोड़े की चर्बी करीब 2 इंच मोटी और सख्त होती हे। 
 
10.यह आफ्रिका में पाए जाने खतरनाक जानवरो में से एक हे। यह जानवर का रंग ज्यादातर काला या तो भूरा होता हे। 
 
 
11.यह जानवर एक सामाजिक जानवर होता हे यह ज्यादातर झुंड में ही रहना पसंद करते हे और इनके झुंड में करीब 10 से 30 की संख्या में होते हे। 
 
12.आफ्रिका जैसे कई देशो में दरियाई घोड़े की चर्बी का उपयोग हीरा चमकाने के लिए किया जाता हे। 
 
13.दरियाई घोडा एक शाकाहारी जानवर होते हे और यह अपने भोजन में पेड़-पौधे , घास , टहनिया और पत्तिया आदि अपने भोजनं में लेता हे। 
 
14.अब हम बात करते हे दरियाई घोड़े के वजन और लम्बाई के बारे में तो इसका वजन करीब 4 टन जितना होता हे और लम्बाई करीब 12 फिट जितनी होती हे। 
 
15.यह जानकर आपको हैरानी होंगी की दरियाई घोड़े की चमड़ी के निचे चर्बी की एक परत होती हे जिस में से गुलाबी रंगका तरल निकलता रहता हे। 
 
16.अब हम बात करते हे दरियाई घोड़े के जीवनकाल के बारे में तो जंगल में रहने वाले दरियाई घोड़े का जीवनकाल करीब 40 साल जितना होता हे और पालतू बना के राख्या जाए तो यह 50 साल भी जीवित रह सकते हे। 
 
तो आपको यह दरियाई घोडा – Hippopotamus Information In Hindi आर्टिकल उम्मीद हे की पसंद आया होगा अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और फेमिली के साथ में शेयर जरूर करे और कोई सवाल सुझाव हो तो कमेंट करे।